Eid ul-Fitr 2023: 22 या 23 अप्रैल भारत में किस दिन मनाई जाएगी ईद? जानिए
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1661959

Eid ul-Fitr 2023: 22 या 23 अप्रैल भारत में किस दिन मनाई जाएगी ईद? जानिए

दुनियाभर में ईद का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. 1 महीने तक रोजा रखने के बाद ईद (Eid-Ul-Fitr 2023) खुशियों से मनाई जाती है. जिसकी रौनक बाजारों में काफी देखने को मिलती है. हालांकि अब बड़ा सवाल ये है कि भारत में ईद (Eid-Ul-Fitr 2023 Kab) कब मनाई जाएगी?

Eid ul-Fitr 2023: 22 या 23 अप्रैल भारत में किस दिन मनाई जाएगी ईद? जानिए

Eid-ul-Fitr 2023: दुनियाभर में ईद का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. 1 महीने तक रोजा रखने के बाद ईद (Eid-Ul-Fitr 2023) खुशियों से मनाई जाती है. जिसकी रौनक बाजारों में काफी देखने को मिलती है. हालांकि अब बड़ा सवाल ये है कि भारत में ईद (Eid-Ul-Fitr 2023 Kab) कब मनाई जाएगी? बता दें कि अरब देशों में ईद का चांद का नजर आ गया है. वहां आज यानी 21 अप्रैल को ईद मनाई जाएगी. 

अरब देशों में ईद का त्योहार आज यानी 21 अप्रैल को मनाया जा रहा है. तो वहीं भारत में 22 अप्रैल यानी शनिवार या फिर 23 अप्रैल रविवार के दिन मनाई जाएगी. बता दें कि अरब देशों में जिस दिन ईद होती है उसके अगले दिन भारत में भी ईद मनाई जाती है. हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है. यहां चांद दिखने के बाद ही तय होता है. जानकारी के लिए आपको बता दें कि आज भारत में 29वां रोजा है और ईद 29 या 30 रोजे पूरे करने के बाद ही मनाई जाती है.

Ramadan 2023: क्यों खजूर खाकर ही खोला जाता है रोजा? जानिए इसके पीछे का राज

कब हुई शुरुआत 
रमजान के पाक महीने की शुरुआत 24 मार्च से शुरू हुई थी. इस बार रोजा 29 या 30 दिन में खत्म हो सकता है. इस त्योहार की खास बात ये है कि रमजान की शुरुआत चांद देखकर ही होती है और इसकी समाप्ति भी ईद का चांद देखकर ही मनाया जाता है. ये ही वजह है कि इसकी कोई निश्चित तारीख नहीं होती.

चांद रात क्या होती है?
चांद रात की अगली सुबह को ईद-उल-फितर मनाया जाता है. ये दुनियाभर के मुस्लिमों का सबसे बड़ा त्योहार है. रमजान में रखे गए रोजे इसी दिन खत्म होते हैं. इसलिए ईद-उल-फितर को रोजे खत्म करने का त्योहार भी कहा जाता है. 

कैसे मनाई जाती हैं ईद?
ईद पर मुस्लिम धर्म के लोग नए कपड़े पहनते हैं. सुबह नमाज अदा करने के बाद अपने दोस्तों और परिवारों के साथ मिलकर इस त्योहार को मनाते हैं. ये खुशियां बांटने का त्योहार भी माना जाता है. इस दिन मुस्लिम लोग शीर खुर्मा, सेवइयां बनाते हैं.

Trending news