Mahakal Temple: महाकाल में अब आधार कार्ड से फ्री में मिलेगी एंट्री, जानें आप कैसे उठा सकते हैं इसका फायदा
Advertisement

Mahakal Temple: महाकाल में अब आधार कार्ड से फ्री में मिलेगी एंट्री, जानें आप कैसे उठा सकते हैं इसका फायदा

Ujjain News: उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर में 11 जुलाई से स्थानीय श्रद्धालुओं के लिए अलग से दर्शन की व्यवस्था शुरू की गई है. जानिए आप इसका फायदा कैसे उठा सकते हैं.

 

Mahakal Temple: महाकाल में अब आधार कार्ड से फ्री में मिलेगी एंट्री, जानें आप कैसे उठा सकते हैं इसका फायदा

Mahakaleshwar Jyotirlinga: सावन के महीने में उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ी रहती है. बता दें कि सावन के महीने उज्जैन में स्थानीय श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए नई व्यवस्था लागू की गई है. मंदिर प्रबंध समिति के अनुसार उज्जैन के स्थानीय लोगों को आधार कार्ड दिखाने पर शीघ्र दर्शन की व्यवस्था रहेगी. 11 जुलाई से उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में स्थानीय लोगों को प्रवेश मिल रहा है.

कम संख्या में लोग ले रहे सुविधा का लाभ
महाकालेश्वर मंदिर समिति के सहायक प्रशासक ने बताया कि, आधार कार्ड वाली सुविधा का लाभ काफी कम संख्या में लोग ले रहे हैं. पिछले 24 घंटे में केवल 500 स्थानीय श्रद्धालु ही आधार कार्ड दिखाकर शीघ्र दर्शन व्यवस्था का लाभ लेने पहुंचे थे. उन्होंने आगे बताया कि, आने वाले समय में भक्तों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है. क्योंकि अभी श्रद्धालुओं को पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी भी नहीं मिल पाई है. 

महाकाल की 10 सवारियां निकलेंगी
सावन का महीना शुरू हो गया है. इस बार सबसे खास बात ये है की महाकाल की 10 सवारियां निकलेंगी. क्योंकि, इस बार एक अतिरिक्त माह जुड़ा हुआ है. पहली सवारी 10 जुलाई को निकली थी.पहली सवारी में हाथी पर सवार होकर भगवान मनमहेश शहर भ्रमण के लिए निकले थे.दूसरी सवारी 17 जुलाई 2023 को निकलेगी. दूसरी सवारी में पालकी में भगवान चंद्रमौलेश्वर भक्तों को दर्शन देंगे.तीसरी सवारी 24 जुलाई 2023 को निकलेगी. तीसरी सवारी में गरुड़ पर शिव तांडव स्वरूप में शहर में निकलेंगे.

ऐसी है दर्शन व्यवस्था
कलेक्टर ने पूरे महाकाल लोक में 8 से 10 बड़ी स्क्रीन लगाई जाने के निर्देश दिए है. श्रद्धालुओं के पीने के पानी, टेंट, कारपेट छांव के लिए भी व्यवस्था करने को कहा है. वहीं एसपी ने सवारी के 3 घण्टे पहले ट्रैफिक व्यवस्था डाइवर्ट करने की बात रखी.बैठक में जानकारी दी गई कि श्रावण-भादौ मास में भगवान महाकालेश्वर की भस्मार्ती 4 जुलाई 2023 से 11 सितम्बर 2023 तक प्रात: कालीन पट खुलने का समय प्रात: 3 बजे होगा तथा प्रत्येक सोमवार प्रात: 2.30 बजे होगा. हालांकि स्थानीय श्रद्धालुओं को निशुल्क सुविधा मिलने के बावजूद 500 श्रद्धालु ही दर्शन करने जा रहे हैं.

 

Trending news