Gold Price Today: दिवाली से पहले सस्ता हुआ सोना, चांदी के भाव भी टूटे, जानिए 10 ग्राम की कीमत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1396850

Gold Price Today: दिवाली से पहले सस्ता हुआ सोना, चांदी के भाव भी टूटे, जानिए 10 ग्राम की कीमत

Gold Silver Price today: दिवाली से पहले सोने-चांदी  (gold silver) की खरीददारी की योजना बना रहे लोगों के लिए हम आज के सोने चांदी के दामों की जानकारी देने जा रहे हैं. एक दिन स्थिर रहने के बाद सोने के दाम आज गिर गए हैं. वहीं चांदी के दामों में भी गिरावट दर्ज की गई है. ऐसे में जो लोग सोना-चांदी खरीदने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए आज भी अच्छा मौका है.

Gold Price Today: दिवाली से पहले सस्ता हुआ सोना, चांदी के भाव भी टूटे, जानिए 10 ग्राम की कीमत

Gold Silver Price today: सोने-चांदी (gold silver) के दामों में गिरावट एक दिन स्थिर रहने के बाद आज फिर शुरू हो गई है. 11 अक्टूबर से गिर रहे सोने के दान 15 अक्टूबर को स्थिर हो गए थे, हालांकि आज 16 अक्टूबर को सोने और चांदी दोनों के दानों में गिरावट आई है. ऐसे में दिवाली से पहले जो लोग सोने-चांदी (gold silver) की खरीददारी की योजना बना रहे हैं, उनके लिए यह अच्छा मौका है. बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार आज 22 कैरेट सोने के 8 ग्राम के दाम 37,744 रुपए हैं, जो बीते रोज 38,104 रुपए था. वहीं चांदी भी करीब 1700 रुपए टूट गई है.

सोने के दामों में नहीं हुआ कोई बदलाव 
आज भोपाल-इंदौर सराफा बाजार में 22 कैरेट के 8 ग्राम सोने की कीमत  37,744 रुपए हैं, जबकि कल ये दाम 38,104 थे. 24 कैरेट के 1 ग्राम सोने की कीमत 4,954 है जो कल 5,001 रुपए थी. यानी आज बाजार में अलावा 24 कैरेट के 8 ग्राम सोने का भाव 39,632 हो गया है, जो कल 40,008 रुपए था. यानी एक दिन की स्थिरता के बाद सोने की कीमतों में गिरावट आई है. आज इंदौर भोपाल सराफा बाजार में सोने की यही कीमत लागू रहेगी.

चांदी के दाम हुए कम 
बात अगर चांदी के दामों की जाए तो इसके दामों में भी लगातार दो दिन से गिरावट आ रही है. भोपाल में 14 अक्टूबर दो जिस जांदी की कीमत 62,300 रुपए पर थी आज वो 60,500 रुपए पहुंच गई है. यानी चांदी कीमत करीब 17 रुपये टूट गई है. यानी आज भोपाल में 1 ग्राम चांदी की कीमत 60.5 होगी. कुल जमा यही कीमत मध्य प्रदेश की दूसरी मंडी इंदौर में भी बने हुए हैं. तो अगर आज आप चांदी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है.

दिवाली से पहले बढ़ सकते हैं मांग
जानकारों की मानें तो दिवाली से पहले सायद ये आखिरी गिरावट हो सकती है. एक दो दिन में बाजार में गोल्ड और सिल्वर की मांग बढ़ जाएगी. इससे कीमतो के दोबारा बढ़ने की संभाना है. हालांकि ये बाजार की मांग और वहां उपलब्ध माल पर निर्भर करता है. लेकिन अभी के दामों को देखें तो ये एक अच्छा मौका है सोना और जांदी खरीदने का.

क्या होता है 22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध कहलाता और 22 कैरेट सोने में लगभग 91 प्रतिशत शुद्धता होती है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है, जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है. बता दें कि 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनाए जा सकते. इसलिए ज्यादात्तर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं. इससे बने गहने टिकाऊ भी होते हैं.

Trending news