लखनऊ में अमित शाह का महामंथन; बैठक में शामिल होंगे एमपी- छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव, इन मुद्दों पर होगी चर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2406589

लखनऊ में अमित शाह का महामंथन; बैठक में शामिल होंगे एमपी- छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

MP News: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज उत्तर प्रदेश के लखनऊ में मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ सहित चार राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे. 

लखनऊ में अमित शाह का महामंथन; बैठक में शामिल होंगे एमपी- छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Amit Shah Meeting in Lucknow UP: हाल में ही केंद्रीय मंत्री अमित शाह छत्तीसगढ़ दौरे पर आए थे, यहां पर उन्होंने नक्सलियों से निपटने के लिए कई मीटिंग की थी. कई राज्य के अधिकारी भी बैठक में शामिल हुए थे. इस बैठक के बाद शाह ने नक्सलियों को कड़ा संदेश भी दिया था. ऐसे में एक बार फिर गृहमंत्री उत्तर प्रदेश के लखनऊ में एमपी- छत्तीसगढ़ सहित चार राज्यों के मुख्य सचिवों की बैठक करने वाले हैं, इस बैठक में महिला सुरक्षा, कानून व्यवस्था, अंतर्राज्यीय मुद्दों पर डिस्कशन करेंगे. जानिए क्यों अहम है ये बैठक. 

शाह बनाएंगे रणनीति 
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित चार राज्य के मुख्य सचिवों के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में  उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव भी शामिल होंगे. बता दें कि एमपी से मुख्य सचिव वीरा राणा ने 30 अगस्त को लखनऊ में होने वाली मध्य क्षेत्रीय विकास परिषद की बैठक के लिए एसीएस होम एसएन मिश्रा को एमपी का प्रतिनिधित्व करने के लिए भेजने का फैसला किया है.

इस पर होगी चर्चा 
मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि इस बैठक में महिलाओं और बच्चों पर होने वाली यौन हिंसा और दुष्कर्म के मामलों की तेजी से जांच, दुष्कर्म और पाक्सो एक्ट के अंतर्गत मामलों के निपटारे के लिए फास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट को एक्टिव करने की योजना पर मंथन होगा. 
इसके अलावा सहकार से समृद्धि के अंतर्गत सहकारिता आंदोलन को देश में सशक्त बनाने पर राज्यों के बीच रणनीतिक मंथन भी किया जाएगा. 

साथ ही साथ बता दें कि बैठक में मध्य क्षेत्रीय विकास परिषद के एजेंडे के साथ अंतर्राज्यीय मुद्दों पर डिस्कसन के लिए मुख्य सचिव ने सभी संबंधित विभागों के अफसरों से जानकारी तलब की है जिस पर चर्चा होगी, रेलवे के प्रोजेक्ट्स और वन विभाग से संबंधित मामलों में एजेंडे के अलावा चर्चा होना तय माना जा रहा है. 

एमपी के जिन मुद्दों पर इस बैठक में ज्यादा फोकस रहेगा उसमें रेलवे के प्रोजेक्ट्स के साथ वन भूमि से दी जाने वाली परमिशन के मामले शामिल हैं. वन भूमि से गुजरने वाली रेलवे लाइनें फॅारेस्ट क्लियरेंस नहीं मिलने से पेंडिंग हैं और उनका निर्माण नहीं हो पा रहा है. इस पर भी चर्चा हो सकती है. बता दें कि पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ऐसे मामलों को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र भी लिख चुकी हैं. बैठक में बालिकाओं में कुपोषण की समस्या के निदान के लिए पोषण अभियान की प्रगति पर भी चर्चा होगी. इसके शाह की मौजूदगी में होने वाली इस बैठक में नक्सल समस्या पर भी चर्चा होगी. इसे लेकर हाल में ही अमित शाह ने छत्तीसगढ़ में कई बैठक की थी. 

ये भी पढ़ें: खत्म हुआ इंतजार; आज से भरे जाएंगे MPPSC मेडिकल ऑफिसर के लिए फॅार्म, ऐसे करें आवेदन

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news