Mental Health Tips: जीवन में तनाव है तो करें ये 4 काम, जरूर फायदा मिलेगा!
Advertisement

Mental Health Tips: जीवन में तनाव है तो करें ये 4 काम, जरूर फायदा मिलेगा!

Mental Health Tips: मोबाइल और लैपटॉप से दूरी बनाएं और कुछ समय ऑफिस और घर की चिंताओं से ब्रेक लें ताकि नई ऊर्जा के साथ आप फिर से अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने में जुट सकें.

Mental Health Tips: जीवन में तनाव है तो करें ये 4 काम, जरूर फायदा मिलेगा!

नई दिल्लीः आज के समय में मानसिक समस्या एक महामारी का रूप लेती जा रही है लेकिन अभी तक इस समस्या को लेकर जागरुकता की कमी है. यही वजह है कि लोग इस समस्या के बारे में बात भी नहीं करते हैं और कहीं ना कहीं अकेले ही इस परेशानी से जूझते रहते हैं. ऐसे में हम आपको ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर मेंटल हेल्थ की समस्या से जूझ रहे लोगों को जरूर फायदा मिलेगा!

खुद को डिस्कनेक्ट करें
कई बार हम अपनी जिम्मेदारियों में इतना उलझ जाते हैं कि अपने लिए ही समय नहीं निकाल पाते. ये भी एक वजह है कि हम तनाव का शिकार हो जाते हैं. अपनी मेंटल हेल्थ को सही रखने के लिए खुद को थोड़ा डिस्कनेक्ट करें और मोबाइल और लैपटॉप से दूरी बनाएं और कुछ समय ऑफिस और घर की चिंताओं से ब्रेक लें ताकि नई ऊर्जा के साथ आप फिर से अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने में जुट सकें.

जीवन में संतुलन बनाएं
काम और घर के बीच में संतुलन बनाना बेहद जरूरी है. मतलब जब आप ऑफिस में रहें तो वहां पूरी लगन से काम करें लेकिन जब आप अपने घर पहुंचे तो ऑफिस का तनाव वहीं छोड़ दें और घर पर परिजनों के साथ समय बिताएं. बच्चों के साथ खेलें या फिर कोई स्पोर्ट्स एक्टिविटी में हिस्सा लें. इससे आपको तनाव को दूर करने में मदद मिलेगी. 

समस्या को इग्नोर ना करें 
देश दुनिया में कई लोग मेंटल हेल्थ की समस्याओं से जूझ रहे हैं लेकिन वह इसे समस्या मानने को ही तैयार नहीं है. लोग मेंटल हेल्थ को लेकर जागरुक नहीं है. इसलिए अगर आपको भी तनाव बहुत ज्यादा और बार-बार हो तो आपको इसे लेकर गंभीर होने की जरूरत है. अपनी मेंटल हेल्थ को लेकर अपने परिजनों , दोस्तों से बात करें और अगर जरूरत पड़े तो विशेषज्ञ की सलाह लें. 

एक सपोर्ट सिस्टम बनाएं
अगर आप भी तनाव की समस्या से गुजर रहे हैं तो एक ऐसे साथी के साथ अपनी भावनाएं, अपनी समस्याएं शेयर करें, जो आपको समझें और आपको गाइड करें. कई लोगों के पास एक ऐसे दोस्त या साथी की कमी होती है जो आपका सपोर्ट सिस्टम बन सके. ऐसे लोगों के लिए तनाव बेहद खतरनाक हो सकता है. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर विशेषज्ञ की सलाह से काम करें.)

Trending news