इंदौर को दिवाली पर बड़ी सौगात, कल से सड़कों पर दौड़ेगी मुंबई से आई डबल डेकर बस
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2481074

इंदौर को दिवाली पर बड़ी सौगात, कल से सड़कों पर दौड़ेगी मुंबई से आई डबल डेकर बस

Madhya Pradesh News: नई डबल डेकर बस का ट्रायल रन शहर के विभिन्न प्रमुख मार्गों पर किया गया, जिसमें यातायात व्यवस्था और यात्री सुविधाओं का निरीक्षण किया गया.  इंदौर में लंबे समय से प्रतीक्षित डबल डेकर बस आखिरकार शहर की सड़कों पर उतरने के लिए तैयार है. 
 

इंदौर को दिवाली पर बड़ी सौगात, कल से सड़कों पर दौड़ेगी मुंबई से आई डबल डेकर बस

MP News: इंदौर में लंबे समय से प्रतीक्षित डबल डेकर बस आखिरकार शहर की सड़कों पर उतरने के लिए तैयार है. मुंबई से आई इस 60 सीटर बस का आज ट्रायल रन सफलतापूर्वक किया गया. ट्रायल रन में विशेष रूप से मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और इंदौर की महापौर ने भाग लिया. इस नई डबल डेकर बस का ट्रायल रन शहर के विभिन्न प्रमुख मार्गों पर किया गया, जिसमें यातायात व्यवस्था और यात्री सुविधाओं का निरीक्षण किया गया. फिलहाल इसे अभी एक माह के ट्राइल पर चलाया जा रहा है. सफल होने पर चार और ईसी प्रकार की बसे मंगाई जायेंगी.

इंदौर में चलने वाली इस डबल डेकर बस की खास बात यह है कि यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक है. यानी यह शहर के पर्यावरण पर कोई प्रभाव नहीं डालेगी. बस 9 मीटर लंबी और 15 फीट ऊंची है. बस में एक साथ 65 यात्री बैठ सकते हैं, जिसमें 36 ऊपर और नीचे 29 यात्री बैठ पाएंगे. बस की कीमत करीब 2 करोड़ रूपए है. शुरुआत में डबल डेकर बस से शहर के टूरिस्ट प्लेस की यात्रा कराई जाएगी. 

ये भी पढ़ें-  सरकारी हो या प्राइवेट इस पोर्टल पर मिलेगी सभी नौकरियों की जानकारी, बिजनेस स्कीम भी देख सकेंगे युवा

किराया और रूट?
फिलहाल यह बस सभी यात्रियों के लिए नहीं होगी. एक बार ट्रायल रन पूरा होने के बाद बस यात्रियों के लिए शुरू कर दी जाएगी. एआईसीटीएसएल के मुताबिक प्रधानमंत्री ई-बस सेवा योजना के के तहत शुरुआत में 1 बस इंदौर आई है. आगे ऐसी 10 और बस आएंगी. 30 दिनों के ट्रायल के बाद बस को आम लोगों के लिए लिए शुरू कर दिया जाएगा. अब तक बस का किराया तय नहीं हुआ है. एआईसीटीएसएल की ओर से जल्द ही रूट की जानकारी भी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- पत्नियों के सामने ही पुलिस ने खिलवाई कसम, लंबी उम्र के लिए लिया ये वादा

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news