Kesar Ke Fayde: ऐसे ही नहीं है केसर सबसे महंगे मसालों में से एक, फायदे जान आप भी कहेंगे वाह!
Advertisement

Kesar Ke Fayde: ऐसे ही नहीं है केसर सबसे महंगे मसालों में से एक, फायदे जान आप भी कहेंगे वाह!

Saffron Benefits: केसर हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है. बेहतर पाचन, चमकती त्वचा और दर्द कम करते जैसे इसके कई फायदे हैं.

Kesar Ke Fayde

Kesar Ke Fayde: केसर क्रोकस सैटिवस फूल से प्राप्त एक मसाला है. फूलों से छोटे धागों को निकालने की श्रम-गहन प्रक्रिया (labor intensive process) के कारण यह दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक है. केसर का उपयोग इसके औषधीय गुणों और पाक उपयोगों के लिए हजारों वर्षों से किया जाता रहा है तो चलिए आपको बताते हैं केसर के कुछ फायदों (Saffron Benefits In Hindi) के बारे में..

एंटीऑक्सीडेंट गुण
बता दें कि केसर क्रोसिन, क्रोसेटिन और सेफ्रानल जैसे एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छी स्रोस होता है. ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर को फ्री पार्टिकल से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं. जिससे कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह जैसी कई सारी बीमारियां खत्म हो सकती हैं.

मूड होता है ठीक 
केसर का उपयोग मूड को ठीक करने के लिए भी किया जाता रहा है. चिंता और तनाव के इलाज के लिए ये प्रभावी होता है. इसके सक्रिय यौगिकों के कारण. इसमें सेरोटोनिन का लेवल स्तर बढ़ता है. बता दें कि ये एक प्रकार न्यूरोट्रांसमीटर जो मूड को नियंत्रित करता है और मस्तिष्क में सूजन को कम करता है.

पाचन में सुधार

सदियों से केसर का उपयोग पाचन सहायता के रूप में किया जाता रहा है। यह पाचन अंगों में रक्त के प्रवाह में सुधार करके, सूजन को कम करके और पाचक रसों के स्राव को बढ़ाकर पाचन को विनियमित करने में मदद करता है।

एम्यूनिटी बढ़ाता है 
एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइनफेमेटरी कम्पाउड की उच्च सामग्री के कारण केसर एक प्राकृतिकएम्यूनिटी बूस्टर है। यह सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में भी मदद करता है, जो संक्रमण और बीमारियों से लड़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

केसर एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी compounds की हाई कंटेंट के कारण एक नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर है. यह white blood cells के उत्पादन में भी मदद करता है, जो infections और बीमारियों से लड़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

आंखों की रोशनी के लिए लाभदायक 

केसर में क्रोसिन और सैफ्रानल जैसे कैरोटेनॉयड्स होते हैं, जो आंखों की हेल्थ  के लिए फायदेमंद होते हैं. ये आंखों को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (macular degeneration) और मोतियाबिंद को रोकते हैं.

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है
ब्लड वेसल्स वाहिकाओं को चौड़ा करके (dilating) और रक्त प्रवाह में सुधार करके रक्तचाप को नियंत्रित करने में केसर लाभकारी होता है. यह हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है.

पीरियड्स की ऐंठन कम करता है 
केसर पीरियड्स  की ऐंठन (menstrual cramps) और दर्द को कम करने में उपयोगी हो सकता है. यह सूजन को कम करके और एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन जैसे हार्मोन के लेवल को नियंत्रित कर सकता है.

मेमोरी में सुधार करता है
केसर एक मस्तिष्क टॉनिक के रूप में उपयोग किया जाता रहा है और मेमोरी और संज्ञानात्मक कार्य (cognitive function) में सुधार करने में प्रभावी हो सकता  है. इसके सक्रिय यौगिकों (active compounds) को मस्तिष्क में ब्लड के फ्लो को बढ़ाने, तंत्रिका कार्य (nerve function) में सुधार करने और अल्जाइमर जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों से बचाने के लिए लाभकारी हो सकता है.

त्वचा के लिए लाभकारी 
पुराने समय से ही  केसर का उपयोग स्किन की विभिन्न समस्याओं जैसे मुंहासे, काले धब्बे और दाग-धब्बों के इलाज के लिए किया जाता है. इसमें जीवाणुरोधी (antibacterial) और विरोधी भड़काऊ गुण (anti-inflammatory properties) होते हैं जो सूजन को कम करने, संक्रमण को रोकने और त्वचा को निखारने में मदद करता है.

एंटी-कैंसर गुण
एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों के कारण केसर में कैंसर-रोधी गुण  पाए गए हैं. जानवरों के अध्ययन में यह कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने और ट्यूमर की ग्रोथ को रोकने में मददगार साबित हुआ है.

अंत में, हम ये कह सकते हैं कि केसर के बहुत सारे फायदे हैं. इसका लाभ लेने के लिए चाय, टिंचर और पाउडर जैसे विभिन्न रूपों में इसका सेवन किया जा सकता है. हालांकि, इसका उपयोग उचित मात्रा में करना महत्वपूर्ण है क्योंकि ज्यादा सेवन से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news