Khargone News: साइबर फ्रॉड का शिकार? घबराइएं नहीं! गृह मंत्रालय की मदद से ऐसे वापस मिल सकती है रकम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2301256

Khargone News: साइबर फ्रॉड का शिकार? घबराइएं नहीं! गृह मंत्रालय की मदद से ऐसे वापस मिल सकती है रकम

Khargone News: खरगोन जिले के महेश्वर निवासी एक व्यक्ति साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो गया, उसे फर्जी ऑनलाइन जॉब ऑफर के जरिए 3.8 लाख रुपए का चूना लगा. हालांकि, साइबर क्राइम हेल्पलाइन और साइबर सेल को तुरंत सूचना देने के बाद, पुलिस की त्वरित कार्रवाई की बदौलत, राशि जब्त कर ली गई और अंततः उसके खाते में वापस कर दी गई.

Khargone cyber fraud case

Khargone cyber fraud case: आज का समय ऐसा है जहां साइबर फ्रॉड के चलते लोगों की मेहनत की कमाई पल भर में साफ हो जाती है. ये ठग सिर्फ एक लिंक और एक ओटीपी के जरिए लोगों को लूट लेते हैं. हालांकि, ऐसे में सरकार भी लोगों को जागरूक करने के लिए कई कदम उठा रही है. जिससे लोग भी जागरूक हो रहे हैं.आज हम आपको एक ऐसे ही मामले के बारे में बताते हैं. जहां एक शख्स की जागरूकता की वजह से जब वह साइबर फ्रॉड का शिकार हुआ तो उसने तुरंत कुछ ऐसे कदम उठाए जिसकी वजह से उसे अपना पैसा वापस मिल गया.

Ken-Betwa Project का जल्द हो सकता है शिलान्यास, जानिए इससे मध्य प्रदेश को क्या होगा फायदा ?

महेश्वर में एक व्यक्ति हुआ साइबर ठगी का शिकार 
खरगोन जिले के महेश्वर में एक व्यक्ति साइबर ठगी का शिकार हुआ. वॉट्सऐप पर यूट्यूब चैनल लाइक और सब्सक्राइब करने के लिए ऑनलाइन जॉब का ऑफर देकर 3 लाख 80 हजार रुपए की ठगी की गई. फरियादी ने अनजान व्यक्ति के कहने पर उस व्यक्ति के महाराष्ट्र के फर्जी बैंक खाते में राशि जमा करा दी. जल्द ही उसे खुद के साथ ठगी का आभास हुआ. जिसके बाद उसने पुलिस द्वारा बार-बार साइबर क्राइम सेल में तत्काल शिकायत करने की एडवाइजरी याद की. गृह मंत्रालय द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 1930 पर फोन से शिकायत की. फरियादी ने साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल 1930 और साइबर सेल को तत्काल शिकायत की. साइबर टीम खरगोन को शिकायत की. जिसके बाद पुलिस की साइबर सेल टीम ने तत्काल एक्शन में प्रकरण लेकर ठगी की राशि को बैंक में होल्ड कराया. महाराष्ट्र के फर्जी बैंक खाते में राशि को होल्ड कराया. बैंक के समन्वय कर राशि होल्ड कर न्यायालय से आदेश पारित करवा कर फरियादी को दिलाई गई. 

फरियादी की जागरूकता काम आई
बता दें कि एसपी धर्मराज मीना ने पुलिस कंट्रोल रूम खरगोन में इस मामले में खुलासा करते हुए बताया कि महेश्वर में टास्क जॉब में प्रॉफिट का लालच देकर राशि लेकर साइबर ठगी की राशि हमने वापस दिलाई. फरियादी की जागरूकता भी काम आई, उसने साइबर सेल में तत्काल शिकायत की. हेल्पलाइन नंबर 1930 पर फोन कर शिकायत की. इस नंबर पर शिकायत से महज 7 से 8 मिनट में फ्रॉड की राशि होल्ड हो जाती है. इस मामले में भी यही लाभ मिला. साइबर सेल टीम द्वारा बैंक से समन्वय स्थापित कर, साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल 1930 की मदद से महाराष्ट्र के फर्जी बैंक खाते में फरियादी द्वारा डाली गई राशि तीन लाख 80 हजार रुपए तत्काल होल्ड कराई. यह सभी करने के साथ माननीय न्यायालय के आदेश से फरियादी के बैंक खाते में राशि वापस कराई गई.

बता दें कि पुलिस ने साइबर ठगी में फिर अपील की:
1. अनजान व्यक्ति द्वारा दी गई लिंक पर क्लिक न करें.
2. कैशबैक, रिफंड लुभाने वाले ऑफरों से बचें.
3. साइबर ठगी में तत्काल गृह मंत्रालय द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 1930 पर फोन कर शिकायत करें.
4. गृह मंत्रालय के साइबर पोर्टल https://cybercrime.gov.in पर भी शिकायत दर्ज करें.
5. संबंधित थाने की साइबर सेल में तत्काल शिकायत करें.

Trending news