MP News: कूनो के चीतों की हाईटेक सुरक्षा में स्निफर डॉग तैनात, शिकारियों से करेगी वन्य जीवों की रक्षा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1640297

MP News: कूनो के चीतों की हाईटेक सुरक्षा में स्निफर डॉग तैनात, शिकारियों से करेगी वन्य जीवों की रक्षा

Kuno National Park Sniffer Dogs:सात माह से चंडीगढ़ में विशेष प्रशिक्षण प्राप्त स्पेशल फीमेल डॉग इलू श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क में चीतों की रक्षा करेगी.

Kuno National Park Sniffer Dogs

अजय राठौर/श्योपुर: कूनो नेशनल पार्क से एक और बड़ी खबर सामने आई है. चीता प्रोजेक्ट के तहत चीता सहित अन्य वन्यजीवों के प्रति अपराध रोकने और शिकारियों को जल्द दबोचने के लिए कूनो नेशनल पार्क में अब सुपर स्निफर फीमेल डॉग तैनात की गई है. बता दें कि बीते आठ माह से चंडीगढ़ के पंचकूला में फीमेल डॉग को स्पेशल ट्रैनिंग दी गई. ट्रेनिग के बाद कूनो नेशनल पार्क पहुंची इलू नाम की इस फीमेल स्नीफर डॉग के लिए दो हैंडलर भी पंचकूला में ट्रैनिंग लेकर साथ लौटे हैं.

पंचकूला स्थित नेशनल ट्रैनिंग सेंटर में हुई ट्रेनिंग
बता दें कि कूनो नेशनल पार्क के DFO ने बताया कि देश के विभिन्न अभयारण्यों और नेशनल पार्कों में स्निफर डॉग की तैनाती के लिए आईटीबीपी के पंचकूला स्थित नेशनल ट्रैनिंग सेंटर में आधा दर्जन स्पेशल डॉग्स को ट्रैनिंग दी गई. जिसमें श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क के लिए भी फीमेल डॉग इलू को ट्रैन किया गया है. इस अल्सीसियन फीमेल डॉग को सुपर स्निफर डॉग के तौर पर ट्रेनिंग दी गई है.

चीतों को शिकारियों से बचाने के लिए तैनात की गई इलू 
साथ ही इनके डॉग हैंडलर के रूप में कूनो के वनकर्मी नईम मोहम्मद और डॉग सहायक के रूप में कूनो के स्थाईकर्मी राशिद खान को भी विशेष ट्रैनिंग दी गई है. स्निफर फीमेल डॉग इलू को लेकर सोमवार को दोनों वनकर्मी वापस लौटे हैं. अब इन्हें कूनो में तैनात किया जाएगा. कूनो नेशनल पार्क में नामिबिया और साउथ अफ्रीका से आए चीतों की सुरक्षा में आधुनिक हथियारों के साथ भूत पूर्व सैनिक हाईटेक CCTV कैमरे सहित आसमान से ड्रोन के जरिये नजर रखी जा रही थी. ऐसे में अब इलू डॉगी भी चीतों को शिकारियों से बचाने में तैनात हो गयी है.

Trending news