Red Grapes Benefits: इस तरह से लाल अंगूर का सेवन करने से आपका हार्ट रहता है मेंटेन, समस्‍याओं से मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1214843

Red Grapes Benefits: इस तरह से लाल अंगूर का सेवन करने से आपका हार्ट रहता है मेंटेन, समस्‍याओं से मिलेगी राहत

Red Grapes Benefits: अंगूर में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण शरीर के लिए भी इसके कई फायदे हैं. लाल अंगूर के कई पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट गुण आपके ऑवर आल हेल्‍थ को लाभ पहुंचाते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Red Grapes Benefits: लाल अंगूर खाने में बहुत ज्यादा टेस्टी होते है.  साथ ही साथ इसके हमारे शरीर के लिए कई फायदे होते है. लाल अंगूर हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि इसमें कैलोरी, कार्ब्स, प्रोटीन (1 ग्राम), फैट (0.2 ग्राम), फाइबर (1.4 ग्राम), कॉपर (  डेली वैल्यू या DV का 21%), विटामिन K (DV का 18%), थायमिन (विटामिन B1) (DV का 9%), राइबोफ्लेविन (विटामिन B2)(DV का 8%), विटामिन B6 (DV का 8%), पोटेशियम ( 6%) डीवी का) (विटामिन सी: डीवी का 5%), मैंगनीज (डीवी का 5%) और विटामिन ई (डीवी का 2%) जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं. 

लाल अंगूर आपके दिल के लिए बहुत अच्छा है
एक कप (151 ग्राम) अंगूर में डेली वैल्यू के लिए 6% पोटेशियम होता है. इसलिए ये हमारे ब्‍लड प्रेशर के लेवल को बनाए रखने के लिए बहुत अच्छा है. विशेषज्ञों के अनुसार पोटेशियम ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. ये आपके शरीर से सोडियम को बाहर निकालने में भी मदद कर सकता है. गौरतलब है कि हृदय रोग हमारे शरीर के लिए कितना खतरनाक है. यहां तक की दुनिया में ज्यादातर लोग इस बीमारी से मर रहे हैं. इसलिए अपने आपको हेल्‍थी रखने के लिए आपको इस फल का सेवन करना चाहिए क्‍योंकि इससे आपका हृदय स्‍वस्‍थ रहता है. 

इस तरह करें लाल अंगूर का सेवन 
आप अखरोट और अजवाइन के साथ सलाद में लाल अंगूर खा सकते हैं.
आप फलों की सलाद में लाल अंगूर को भी शामिल कर सकते हैं.
आप स्वाद के लिए लाल अंगूर, बादाम और पुदीने के साथ हरी सलाद का सेवन कर सकते हैं.
दही के साथ लाल अंगूर और अन्य फलों को खाया जा सकता है. 

 
 

लाल अंगूर के अन्य लाभ
-अंगूर विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत होने के कारण आपके इम्‍यून सिस्‍टम के लिए अच्छा है. ये आपको बैक्टीरिया और वायरल इंफेक्शन से बचाता है.
-ये कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोककर आपको कैंसर की बीमारी से बचा सकता है.
-ये हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ए‍क अच्छा विकल्प है. बता दें कि 8 सप्ताह के एक अध्ययन में हाई कोलेस्ट्रॉल वाले 69 लोगों ने प्रतिदिन 3 कप (500 ग्राम) लाल अंगूर खाए हैं और इसको खाने के बाद उनका खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हुआ.  
-लाल अंगूर में बोरॉन बड़ी मात्रा में पाया जाता है. इसलिए ये पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार लाल अंगूर के सेवन से पुरुषों में सेक्स हार्मोन का विकास तेजी से होता है. साथ ही टेस्टोस्टेरोन का लेवल भी बढ़ता है. अगर आप अंगूर का सेवन करते हैं तो ये आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बना सकता है.

अंगूर खाने का सही समय 
किसी भी फल को खाने का फायदा तब ज्यादा होता है जब आप उसे सही समय पर खाते हैं. ये नियम अंगूर पर भी लागू होता है. अंगूर खाने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा माना जाता है. इसलिए बहुत से लोग खाली पेट फल खाने की सलाह देते हैं. वहीं रात के समय फल खाना बहुत हानिकारक माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news