LIVE News MP-CG: झारखंड के विधायक पहुंचे रायपुर,एयरपोर्ट पर लैंड हुई फ्लाइट
Advertisement

LIVE News MP-CG: झारखंड के विधायक पहुंचे रायपुर,एयरपोर्ट पर लैंड हुई फ्लाइट

LIVE Breaking news today August 30, 2022: मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ की हर खबर जानने के लिए पढ़िए  Zee MPCG  का लाइव ब्लॉग. यहां आपको दोनों राज्यों से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी, दिनभर की हर हलचल पर रहेगी हमारी नजर. 

LIVE News MP-CG: झारखंड के विधायक पहुंचे रायपुर,एयरपोर्ट पर लैंड हुई फ्लाइट
LIVE Blog

LIVE Breaking news today August 30, 2022: मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ की हर छोटी-बड़ी खबर जानने के लिए पढ़िए Zee MPCG  का लाइव ब्लॉग.  क्योंकि आज के वक्त में सभी को हर खबर जल्द चाहिए होती है, आज के जमाने में हर आदमी को बहुत ही सुपर फास्ट होना पड़ता है. इसलिए पल-पल की अपडेट को जानना बहुत जरूरी है और आप पल-पल की अपडेट से अपडेटेड रहे हैं. यह बताने के लिए हम लाइव ब्लॉग चलाते हैं. जिसमें आपको दिन भर की जितनी भी लेटेस्ट न्यूज़ है. वह सबसे पहले आपको मिलेगी. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में आज क्या कुछ खास रहेगा यहां जानिए.

30 August 2022
22:59 PM

Chhindwara Latest News: छिंदवाड़ा के नरसिंहपुर रोड स्थित हिंदुस्तान यूनिलीवर के सामने एक दुर्घटना में स्कूटी सवार युवती की मौत हो गई. यात्री बस अचानक तेज रफ्तार में थी. जिसने सामने चल रही स्कूटी को टक्कर मारी और इसकी चपेट में आने से वाहन में सवार यूपी की मौके पर ही मौत हो गई. 

 

22:37 PM

Bhopal: सीएम शिवराज ने बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को एमपी बीजेपी सरकार द्वारा पीएम मोदी के जन्मदिवस 17 सितंबर से 31 अक्तूबर तक चलाए जाने वाले अभियान के बारे में जानकारी दी.

21:59 PM

Maihar News: मैहर के डेल्हा गांव में दिखा उल्टी दस्त का कहर.गांव में दूषित पानी पीने से लगातार उल्टी दस्त का कहर जारी है. जिसमें एक ही परिवार के 6 लोग प्रभावित है. जिसमें एक की हुई मौत, दो की हालत गंभीर है.जिन्हें मैहर के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया.

 

21:39 PM

Rajgarh Latest News: बोड़ा थाना क्षेत्र के ग्राम कड़िया सांसी में अप्रेल माह में हुई एक बड़ी चोरी के मामले में पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है. पुलिस ने चार माह बाद लूट के मुख्य आरोपी महिला और उसके पति को उत्तरप्रदेश के मथुरा से गिरफ्तार कर लिया है. कई आरोपियों के पास से 99 तोला ज्वेलर्स कुल कीमती 61 लाख ₹39 हजार नगद बरामद भी किए हैं.

 

20:58 PM

Surajpur News: जहां एक तरफ जहां आज पूरे देश और राज्य की महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रख रही हैं. वहीं सूरजपुर के गेटारा गांव में एक छोटे से विवाद के चलते एक पति ने अपनी पत्नी की धारदार हथियार से हत्या कर दी. पुलिस ने आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया है.

20:15 PM

Betul Latest News: हत्या के प्रयास की एक मामले में बैतूल जिला पंचायत के पूर्व सदस्य और कद्दावर भाजपा नेता तपन विश्वास उनके भाई समेत 15 लोगों को बैतूल की अदालत ने पांच पांच साल की कैद की सजा और जुर्माने से दंडित किया है. घटना 2012 की है. तृतीय जिला न्यायाधीश और अतिरिक्त सेशन जज की अदालत ने आज भाजपा नेता तपन विश्वास,उनके भाई सपन ,संजय समेत 15 लोगों को हत्या के प्रयास , बलवा,मारपीट के मामले में पांच साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई है.

 

19:45 PM

Damoh  Latest News: दमोह जिले से चौंकाने वाली तस्वीरें सामने आई हैं. जहां एक गर्भवती महिला को उसके पति ने दो किलोमीटर तक सब्जी वाले ठेले पर लेटाकर अस्पताल पहुंचाया.

 

19:00 PM

Bilaspur Latest News: पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर रेल मंडल के ईसरवारा एवं नरयावली रेलवे स्टेशनों को तीसरी लाइन से जोड़ने का कार्य के लिए नॉन इंटरलोकिंग का कार्य किया जाएगा. यह नॉन इंटरलोकिंग का कार्य दिनांक 01 सितम्बर, 2022 से 01 सितम्बर, 2022 तक किया जाएगा.लिहाजा गाड़ी संख्या 18236 बिलासपुर-भोपाल एक्सप्रेस  और गाड़ी संख्या 18235 भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस रद्द रहेगी.

18:22 PM

Agar Malwa  News: अब तक आपने लोगों को पैदल चलकर, लौटकर या अन्य तरीकों से अपनी मन्नत पूरी होने पर मन्दिर पहुंचते सुना होगा, लेकिन आगर मालवा से अनोखी खबर आई है कि 5 भक्तों का एक दल अपनी मन्नत पूरी होने पर तेज बहाव वाली नदी में करीब 14 किलोमीटर तैरकर माता के मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचा.

 

 

17:52 PM

झारखंड के गठबंधन सरकार के सभी विधायकों को लेकर आने वाली फ्लाइट रांची से रायपुर पहुंची. फ्लाइट ने एयरपोर्ट पर किया लैंड. कुछ देर में ही  विधायक एयरपोर्ट से बाहर निकलेंगे.

 

17:21 PM

Korba Latest News: जिला सेनानी एवं जिला अग्निशमन अधिकारी पी बी सिदार ने होमगार्ड कार्यालय का वार्षिक निरीक्षण किया.इस दौरान जिला सेनानी ने वार्षिक परेड का भी निरीक्षण किया.वार्षिक परेड निरीक्षण में होमगार्ड जवानों के किट का भी निरीक्षण किया गया.इसके साथ ही नगर सेना में उपयोग में आने वाले वाहनों की भी जांच की गई. इस दौरान सभी जवानों को आपातकाल स्थिति के लिए तैयार रहने की हिदायत दी गई. इसके बाद स्टोर में रखे समानों का भी निरीक्षण किया गया.

 

16:53 PM

झारखंड से छत्तीसगढ़ के लिए रवाना हुए विधायक

16:45 PM

Dewas Latest News: देवास में सोमवार को एक फेरीवाले की पुलिस की पिटाई से मौत हो गई थी.मृतक के साथ उसका परिजन भी था.उसे भी पुलिस ने बड़ी बेरहमी से मारा.इस घटना को लेकर गुस्साए परिजनों ने एसपी आफिस में जाकर कल जमकर हंगामा किया था.  जी मीडिया ने भी इस खबर को प्रमुखता से उठाया था.खबर दिखाए जाने के बाद एसपी देवास डॉ.शिव दयाल सिंह ने औधोगिक क्षेत्र पुलिस थाने के तीन पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किया है.

 

15:43 PM

Dhamtari News: धमतरी के कुहकुहा गांव में पंचायत और ग्रामीणों में सीधा टकराव के बाद 9 लोगों पर एफआईआर होने से ग्रामीणों में आक्रोश दिखाई दे रहा है. इसके बाद सरपंच के खिलाफ मोर्चा खोला गया है

 

14:47 PM

Bhilai News: संतोषी पारा में फिर मिले डायरिया के 4 नए मरीज. मरीजों को सुपेला शास्त्री अस्पताल में किया गया भर्ती. पिछले 4 दिन में सिर्फ सन्तोषी पारा में ही मिले है डायरिया के 17 मामले. 8 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं. स्वास्थ विभाग क्षेत्र में करा रहा सर्वे क्षेत्र में लगाये जा रहे स्वास्थ शिविर.

14:42 PM

कटनी: काल्डेरीस इंडिया रेफ्रेक्ट्रीज लिमिटेड फैक्ट्री में मजदूर की मौत. मृतक के परिजनों ने फैक्ट्री के अधिकारियों पर लापरवाही का लगाया आरोप. फैक्ट्री के अधिकारी मजदूर का शव जिला अस्पताल में छोड़ भाग रहे थे. मृतक के परिजनों ने फैक्ट्री के कर्मचारियों को रोका. मृतक मजदूर का नाम श्याम लाल द्विवेदी है.

14:32 PM

Bhopal News: बाढ़ से परेशान पीड़ितों को सरकार की बड़ी राहत. विदिशा ज़िले के बाढ़ पीड़ितों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राहत राशि का वितरण किया है. ये सिंगल क्लिक के माध्यम से किया. बाढ़ की चपेट में आने वाले गांव की संख्या 534 और हितग्राहियों की संख्या 14,419 बताई गई है. कुल वितरित की जाने वाले राहत राशि 11 करोड़ 3 लाख 15 हज़ार 100 रुपये की राशि की बाढ़ पीड़ितों के खातों में ट्रांसफर की है.

13:41 PM

रायपुर: झारखंड के यूपीए विधायक आज शाम करीब 4.30 बजे रायपुर आ सकते हैं. रांची से विधायकों के लिए फ्लाइट बुक होने की खबर आ रही है. रायपुर के मेफेयर रिसोर्ट में रुकने की खबर आई है

13:09 PM

एनसीआरबी की ताजा रिपोर्ट पेश हो गई है, जिसमें एक बार फिर मासूम बच्चियों से रेप के मामले में एमपी देश में अव्वल आया है. इसे लेकर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने सरकार पर निशाना साधा है. एनसीआरबी की रिपोर्ट के मुताबिक मध्यप्रदेश में औसतन हर 3 घंटे में एक मासूम बच्ची से दुष्कर्म की घटना घटती है , जो खुद को मामा कहलवाते हैं , यह उनकी सरकार की शर्मनाक वास्तविकता है.

 

13:08 PM

अवैध उत्खनन 9 ट्रैक्टर जब्त
खरगोन- नर्मदा पट्टी के सुलगांव में बीच नर्मदा से अवैध रेत उत्खनन का मामला सामने आय़ा है. दो दर्जन से अधिक नावों से बालू रेत उत्खनन किया जा रहा है. नर्मदा तट पर लाकर ट्रैक्टर ट्राली से अवैध रेत परिवहन करते खनिज, राजस्व एवम पुलिस की कार्यवाही. करीब 9 ट्रैक्टर ट्राली पकड़े गए है. ग्रामीण महिलाओ ने खनिज अमले की कार्यवाही को रोका. एसडीएम दिव्या पटेल ने मोर्चा संभाला महिलाओ को हटाया. 

11:45 AM

बाढ़ पीड़ितों को मिल राशि
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सिंगल क्लिक के माध्यम से विदिशा जिले के बाढ़ प्रभावितों के खातों में 11 करोड़ तीन लाख रुपये की राहत राशि का वितरण किया. सीएम शिवराज ने निर्देश दिया कि बाढ़ प्रभावित बाकी जिले भी सर्वे का काम यथा शीघ्र पूरा करें. जिससे प्रभावित किसानों और गरीबों तक सिंगल क्लिक के माध्यम से उनके बैंक खातों में राहत राशि पहुंचाई जा सके और नुकसान की भरपाई की जा सके.

11:43 AM

मप्र महाराष्ट्र सीमा पर देर रात हुआ हादसा
मप्र महाराष्ट्र सीमा पर देर रात की घटना अनियंत्रित हो कर पिकअप वाहन पलटा 3 की मौत 7 घायल हो गए.  सभी मृतक वैजापुर महाराष्ट्र के बताए जा रहे हैं.  वरला थाना क्षेत्र के धवली बलवाड़ी मार्ग पर वैजापुर महाराष्ट्र तहसील चोपड़ा से अंबा उतार जा रहा है. पिकअप वाहन मोड़ पर अनियंत्रित होकर पलट गया पिकअप में सवार तीन लोगों की मौत हो गई.

11:04 AM

Bilaspur News: प्रदेश में त्योहारी सीजन में मांस-मटन की दुकानों को बंद रखने के शासन के आदेश को HC में चुनौती दी गई है. एक आम नागरिक ने जनहित याचिका दायर कर कहा है कि खाने का हमे मौलिक अधिकार है. हमें किसी भी दिन मांस खाने का अधिकार है. दुकानें बंद कराने का आदेश गलत है. आज याचिका पर सुनवाई नहीं हों सकी है.अगली सुनवाई की तारीख जल्द मिलेगी. मामला Hc चीफ जस्टिस के डिवीजन बेंच में लगा था.

 

10:33 AM

खरगोन: नर्मदा पट्टी के सुलगांव में बीच नर्मदा से अवैध रेत उत्खनन का मामला सामने आया है. दो दर्जन से अधिक नावों से बालू रेत उत्खनन किया जा रहा था. नर्मदा तट पर लाकर ट्रेक्टर ट्राली से अवैध रेत परिवहन करते खनिज ,राजस्व एवं पुलिस की कार्रवाई हुई, जिसमें करीब 9 ट्रेक्टर ट्राली पकड़े गए. इस दौरान ग्रामीण महिलाओं ने खनिज अमले को रोकने की कोशिश की तो एसडीएम दिव्या पटेल ने मोर्चा संभाला और महिलाओं को हटाया.

10:16 AM

रायपुर: ट्रेन कैंसिल होने की वजह से अमृतसर खेलने गई छत्तीसगढ़ थाई बॉक्सिंग टीम के 15 सदस्य, जिसमें 7 लड़कियां और 9 लड़के हैं उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. आज अमृतसर से चलने वाली छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में टीम का आरक्षण था. कई ट्रेन कैंसिल हुई है. संघ के अध्यक्ष ने सरकार से टीम को लाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की अपील की.

09:30 AM

इंदौर में बोर में मिली लाश
इंदौर के खजराना थाना क्षेत्र में युवक का आधा शव मिलने से सनसनी फैल गई. यहां शरीर का आधा हिस्सा ही मौके पर मिला़,

09:12 AM

बारिश में अबूझमाड़ की सड़के हुए बदहाल
नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ के आकाबेड़ा पहुंच मार्ग बारिश में जगह जगह से कट जाने और दलदल की तरह सड़क के हो जाने से ग्रामीणों सहित शिक्षको को आने जाने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं साप्ताहिक बाजार गाड़ियां भी रास्ते में कई बार फंस जाती है और दुर्घटना होने आशंका भी बनी रहती है. व्यापारियों और शिक्षको का कहना है कि बारिश में इस इलाके की सड़के बहुत ज्यादा खराब हो गई है किस परिस्थिति में आना जाना पड़ता है. ये हम ही जानते है कई बार गिर गिर कर स्कूल तक पहुंचना पड़ता है. वहीं संबंधित विभाग इस इलाके में नक्सली दहशत के चलते सड़को की मरम्मत नहीं कराते है जिस वजह से स्थिति काफी दयनीय है.

08:49 AM

फुलझाड़ू से मिल रही आय
 नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ के ग्रामीणों का आय का प्रमुख साधन वनोपज है. इन्हीं वनोपजों में से एक वनोपज जो घरों की सफाई के काम मे आता है फुलझाडू. ये फुलझाडू ग्रामीणों की आय के साथ ही महिला समूह की आय का भी प्रमुख साधन बन गया है. अब महिला समूह की महिलाएं भी फुलझाडू का निर्माण कर इतनी आय अर्जित कर लेती है जिससे उनका जीवनयापन आराम से हो जाता है.

08:26 AM

आरक्षण पर 5 सितंबर को होगी सुनवाई
मध्यप्रदेश में 27% ओबीसी आरक्षण मामले में 5 सितंबर को सुनवाई होगी.  हाई कोर्ट जबलपुर में 14 फीसदी ओबीसी आरक्षण से 27 फीसदी बढ़ाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर रेगुलर सुनवाई नहीं होगी. नियमित बेंच उपलब्ध नही होने चलते 5 सितंबर तक सुनवाई टाली गयी.

08:24 AM

एमपी में फिलहाल हल्की राहत
सागर संभाग के जिलों में मौसम विभाग का भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.  शहडोल ,रीवा ,जबलपुर , इंदौर ,उज्जैन ,चंबल ,ग्वालियर ,नर्मदापुरम और भोपाल संभाग के जिलों में गरज चमक के साथ बौछार पड़ने के आसार.
 

08:01 AM

रायपुर- हरतालिका तीज व्रत आज
प्रदेश में तीजा के तौर पर मनाया जाता है व्रत. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लोक पर्व तीजा के अवसर पर प्रदेशवासियों को, विशेषकर महिलाओं को बधाई और शुभकामनाएं दी. उन्होंने सभी तीजहारिन महिलाओं के प्रति अपनी शुभकामनाएं प्रकट करते हुए सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की है. मुख्यमंत्री ने अपने बधाई संदेश में कहा है कि छत्तीसगढ़ के जन-जीवन में पारंपरिक तीज-त्यौहार रचे बसे हैं. इनका हमारी संस्कृति में विशेष महत्व और प्रभाव रहा है. यहां तीजा की भी विशिष्ट परम्परा रही है.

08:00 AM

सीएम का दिल्ली दौरा आज
 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज दिल्ली दौरे पर जाएंगे.  सीएम राष्ट्रपति भवन नई दिल्ली में महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे.  राष्ट्रपति बनने के बाद द्रौपदी मुर्मू से मुख्यमंत्री चौहान की यह पहली आधिकारिक भेंट है. आज शाम में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और आरके सिंह से मुलाकात कर प्रदेश से संबंधित विषयों पर चर्चा करेंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे..

07:59 AM

लापता ट्रैक्टर ड्राइवर का मिला शव
उज्जैन: जिले के थाना उन्हेल क्षेत्र अंतर्गत उन्हेंल व ग्राम करनावद मार्ग पर स्त्तिथ गम्भीर नदी पर एक पुलिया बनी हुई है. जिसको ट्रैक्टर सवार दो व्यक्तियों द्वारा नदी पर पानी के तेज बहाव के बावजूद रविवार को पार किया जा रहा था. नदी पार करते वक़्त ट्रैक्टर अचानक पलटा और हादसे का शिकार हो गए. जिसमें से एक को उसी दौरान रेस्क्यू टीम ने मौके पर पहुच बचा लिया लेकिन ड्राइवर तेज बहाव में बह गया. अब डोमवार देर शाम ड्राइवर की लाश नदी में मिली है, उज्जैन तैराक दल ड्राइवर को रविवार से ही नदी में ढूंढ रहा था. दूसरे दिन उन्हें बॉडी मिली जिसका पीएम करवाकर पुलिस ने परिजनो के सुपुर्द कर दिया है.

 

07:57 AM

274 सीएम राइज स्कूल में बच्चों का हुआ एडमिशन
एमपी के 274 सीएम राइज स्कूलों में 2 लाख 40 हजार 818 विद्यार्थियों का नामांकन हुआ है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सीएम राइज स्कूल के शिक्षक और विद्यार्थियों के पालकों को पत्र लिखेंगे. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने मंत्रालय में स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा की. सीएम राइज स्कूल के सौंदर्यीकरण और कक्षाओं को रूचि कर बनाने के लिए प्ले थीम आधारित पेंटिंग्स की गई हैं. स्कूलों में विजन, मिशन और वैल्यू बोर्ड लगाए गए हैं शालाओं के प्रति आकर्षण बढ़ाने प्रवेश उत्सव मनाए गए. सीएम राइज स्कूल में डिजिटल कक्षा, सुसज्जित पुस्तकालय, समृद्ध प्रयोगशालाएँ और उच्च स्तरीय सुविधाएँ! स्कूल की अकादमिक संस्कृति को बदलने के लिए विभिन्न गतिविधियाँ.

07:56 AM

इंदौर-भोपाल में बनेंगे नए आईटी पार्क
प्रदेश सरकार एमपी को आईटी हब और औद्योगिक विकास पर फोकस कर रही है. सीएम शिवराज ने औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग की समीक्षा के दौरान आईटी पार्क बनाने का फैसला लिया है. इसके अलावा फार्मा स्यूटिकल्स क्षेत्र के निर्यात पर ध्यान केंद्रित करने के लिए चम्बल एक्सप्रेस-वे तथा नर्मदा एक्सप्रेस-वे की निकटता वाले क्षेत्रों की औद्योगिक क्षमता का आकलन कर उन क्षेत्रों में प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने पर विमर्श हुआ. साथ ही खाद्य प्र-संस्करण, कपड़ा, इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक, परिधान और हॉर्डवेयर निर्माण जैसे श्रम सघन क्षेत्रों में निवेश को प्रोत्साहित करने की संभावनाओं पर भी चर्चा.

07:55 AM

पंचायत सचिव पर लगा भ्रष्टाचार का आरोप
रीवा: जिले के हनुमाना जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत खटखरी से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां पर गांव के लोगों ने सचिव रामाश्रय उपाध्याय पर 60 लाख से भी अधिक के भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है. गांव के ही निवासी प्रदीप शर्मा ने अपने ग्राम पंचायत सचिव पर कई लाख रुपया बंदरबांट करने का आरोप लगाया है. और कारवाही करने के लिए जनपद पंचायत हनुमाना के सीईओ अजय सिंह को शिकायत पत्र दी है. जनपद पंचायत सीईओ ने जांच के लिए उपयंत्री को निर्देशित किया है और जांच के 1 हफ्ते के अंदर जांच प्रतिवेदन मांगा है.

 

07:52 AM

भारत के राजदूतों की मदद लेगी सरकार
प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्र में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए 10 से 11 जनवरी 2023 को इंदौर में ग्लोबल इंवेस्टर समिट होगी. प्रदेश में निवेश को आकर्षित करने के लिए विश्व के अलग -अलग देशो में पदस्थ भारत के राजदूतों से सम्पर्क कर प्रदेश में निवेश की संभावनाओं से विभिन्न देशों के निवेशकों को अवगत कराने का एमपी सरकार का प्लान.

सीएम शिवराज ने कहा कि जो सामग्री मध्यप्रदेश में उत्पादित हो रही है, उसकी प्रोसेसिंग प्रदेश में हो, यह सुनिश्चित करने के लिए प्राथमिकता से कार्यवाही की जाए. कृषि, उद्यानिकी उत्पादों और खनिज उत्पादों की प्रोसेसिंग की यूनिट लगाने और आवश्यक श्रेष्ठम प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाए, साथ ही आयात प्रतिस्थापन में देश, विदेश के साथ अन्य प्रदेश से आ रही सामग्री की एसेम्बलिंग के लिए भी आवश्यक व्यवस्था की जाए.

Trending news