Long Life Formula: 10 मिनट में आधा हो जाएगा मौत का खतरा, बस करना होगा ये काम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1423621

Long Life Formula: 10 मिनट में आधा हो जाएगा मौत का खतरा, बस करना होगा ये काम

Long Life Formula: यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी की रिसर्च में ये बात सामने आई है कि रोजाना 10 मिनट फुर्तीली कसरत यानी फास्ट एक्सरसाइज करने से मौत का खतरा आधा हो जाता है. जानिये क्या कहती है रिपोर्ट...

Long Life Formula: 10 मिनट में आधा हो जाएगा मौत का खतरा, बस करना होगा ये काम

Long Life Formula: आज कल खराब दिनचर्या के कारण लोगों में मौत का खतरा बढ़ता जा रहा है. इसके पूछे खानपान और व्यायाम से दूरी है, लेकिन हाल ही में एक रिपोर्ट आई है जिससे लोगों में मौत के खतरे को लेकर स्टडी हुई है. इसमें खुलासा हुआ की इंसान रोजाना अगर अपने लिए 10 मिनट निकाले तो अगले 5 साल में उसकी मौत का खतरा आधा हो जाता है. आइये जानते हैं रिपोर्ट में क्या रिसर्च हुई और क्या रिजल्ट आया है.

10 मिनट में आधा हो जाता है मौत का खतरा
रिसर्च फुर्तीली कसरत यानी फास्ट एक्सरसाइज करने और न करने वालों पर हुई है. इसके अनुसार, बिल्कुल एक्सरसाइज नहीं करने वालों में अगले 5 साल में मौत का खतरा 4 फीसदी, हफ्ते में 10 मिनट फास्ट एक्सरसाइज करने वालों में मौत का खतरा 3 फीसदी और 60 मिनट एक्सरसाइज करने वालों में अगले 5 साल में मौत का खतरा 1 फीसदी पाय गया. यानी फुर्तीली कसरत आपको लंबा जीने में मदद कर सकती है.

ये भी पढ़ें: रात में सोने से पहले भूलकर ना खाएं ये चीजें, सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान

कैसे हुई रिसर्च?
अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी ये स्टडी की है. इसमें 70 हजार से ज्यादा लोगों का डेटा एनालाइज किया किया गया है. जिनकी उम्र 40 से 69 के बीच थी और उन्हें दिल की कोई बिमारी नहीं थी. 7 साल के लिए के लिए इनकी एक्टिविटी पर नजर रखी गई. इनके फिजिकल मूवमेंट और हेल्थ रिकॉर्ड को फॉलो किया गया.

कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए
रिसर्च में पाया गया है कि फास्ट एक्सरसाइज यानी की फुर्तीली कसरत जिनमें सांसों को तेज करने वाली गतिविधियां शामिल हैं. ऐसी गतिविधि जिसे करने के बाज इंसान एक बार में ज्यादा शब्द नहीं बोल पाता और दोबारा बोलने के लिए उसे आराम से सांस लेने पड़ती है. इसमें तैराकी, साइकलिंग, सीढ़ियां चढ़ना, पहाड़ चढ़ना आदि शामिल हैं. इन्हें दिनचर्या में शामिल करने से बॉडी हेल्दी रहने के साथ ही दिल और सांस की बिमारियों का खतरा कम होता है.

नोट- ये आर्टिकल यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट और विभिन्न मीडिया रिपोर्ट के आधार पर लिखी गई है. इसकी नौतिक जिम्मेदारी Zee Media नहीं लेता.

Trending news