Madhya Pradesh: 77 लाख किसानों के खातों में आज ट्रांसफर होंगे 1540 करोड़, उपचुनाव वाले जिले नहीं होंगे शामिल
X

Madhya Pradesh: 77 लाख किसानों के खातों में आज ट्रांसफर होंगे 1540 करोड़, उपचुनाव वाले जिले नहीं होंगे शामिल

Madhya Pradesh: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Sivraj Singh Chauhan) आज 77 लाख किसानों (Farmers) के खातों में 1540 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे. ये राशि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (Mukhyamantri kisan kalyan yojana) के तहत दी जा रही है. 

Madhya Pradesh: 77 लाख किसानों के खातों में आज ट्रांसफर होंगे 1540 करोड़, उपचुनाव वाले जिले नहीं होंगे शामिल

भोपाल. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh ) आज यानी शनिवार को 77 लाख किसानों (Kisan) के खातों में 1540 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे. ये राशि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (Mukhyamantri kisan kalyan yojana) के तहत दी जानी है. इसे जोड़ा जाए तो ये लगभग डेढ़ हजार करोड़ रुपये होगी. इसके साथ ही सीएम (CM) किसानों से सीधा संवाद भी करेंगे. बता दें आदर्श आचार संहिता को ध्यान में रखते हुए इस लिस्ट में उन जिलों को शामिल नहीं किया है, जहां उपचुनाव (MP By Election) होने हैं. मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना लागू की है. केंद्र सरकार की योजना में किसानों को तीन किश्तों में पूरे साल में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. 

मिंटो हॉल में कार्यक्रम आयोजित 
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत दी जा रही राशि के लिए मिंटो हॉल में कार्यक्रम आयोजित किया गया है. इसी दौरान मुख्यमंत्री एक क्लिक कर किसानों के खाते में राशि ट्रांसफर करेंगे. इस वर्चुअल कार्यक्रम में किसान, अधिकारी और जन-प्रतिनिधि शामिल होंगे. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत हर साल किसानों को 4 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है. 

Jammu Kashmir Encounter: शहीद कर्णवीर सिंह राजपूत के परिजनों से मिले केंद्रीय मंत्री Narendra Singh Tomar

 ‘आपका राशन आपके द्वार’ योजना 
हाल ही में शिवराज सरकार ने आदिवासियों के लिए भी ‘आपका राशन आपके द्वार’ योजना शुरू करने पर सहमति दी है. इस योजना में आदिवासियों को घर बैठे राशन भेजा जाएगा. इस योजना और शिवराज सरकार के इस फैसले पर पहले ही राजनीतिक बयानबाजी शुरू हो चुकी थी. हाल ही में कांग्रेस ने एतराज जताया था कि जब प्रदेश में 4 सीटों का उपचुनाव होने हैं तो सरकार के ये फैसले लेकर एक वर्ग विशेष को साधने की कोशिश दिखाई दे रही है. बता दें आज के कार्यक्रम में उन जिलों को शामिल नहीं किया जाएगा जहां आचार संहिता लगी है. योजना का लाभ उन जिलों में उप चुनाव के बाद दिया जाएगा. 

Watch Live TV

Trending news