MP के किसानों के लिए बड़ी खबर, MSP पर आज से गेहूं खरीदी शुरू, जानिए नए नियम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1089304

MP के किसानों के लिए बड़ी खबर, MSP पर आज से गेहूं खरीदी शुरू, जानिए नए नियम

मध्य प्रदेश में आज से समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीदी शुरू हो रही है. 

MP के किसानों के लिए बड़ी खबर, MSP पर आज से गेहूं खरीदी शुरू, जानिए नए नियम

भोपालः एमपी के किसानों के लिए आज से प्रदेश में महत्वपूर्ण काम शुरू हो रहा है. प्रदेश में आज से एमएसपी (MSP) पर गेहूं, चना, सरसों और मसूर की समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरू हो रही है. जिसके लिए पंजीयन की प्रक्रिया भी चालू हो गई है. सीएम शिवराज ने खरीदी केंद्रों पर कोविड नियमों का पालन करने की अपील की है. 

पांच मार्च तक होगा पंजीयन 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि ''आज से मध्यप्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना, मसूर और सरसों की खरीदी हेतु पंजीयन प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है. किसान भाइयों-बहनों से आग्रह है कि अपने निकटवर्ती पंजीयन केंद्र पर जाकर पंजीयन अवश्य कराएं और अपनी फसल की विक्री पर समर्थन मूल्य का लाभ प्राप्त करें. मेरा किसान भाई-बहनों से आग्रह है कि पंजीयन केंद्र पर कोरोना अनुकूल व्यवहार का पालन करते हुए आपस में निश्चित दूरी रखें और मास्क लगाना न भूलें.'' बता दें कि समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए पंजीयन का 5 मार्च तक होगा.

गेहूं खरीदी का बदला तरीका 
हालांकि इस बार गेहूं खरीदी का तरीका बदल गया है. इस बार से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए किसानों की पहचान अंगूठे के निशान से की जाएगी. जबकि छन्ना लगाकर गेहूं की खरीदी की जाएगी. दरअसल, ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि ताकि यह बात पता रहे कि जिस किसान के नाम से पंजीयन हुआ है वहीं अपनी फसले बेचने आया है. जबकि किसान किस सेंटर और किस तारीख को उपज लेकर आएंगे और बेचेंगे, इसको चयन करने की भी आजादी रहेगी. यानि किसान अपने निकटतम खरीदी केंद्र पर अपनी फसल बेच सकते हैं. 

जानिए गेहूं का समर्थन मूल्य 
शिवराज सरकार ने इस साल गेहूं खरीदी का समर्थन मूल्य 1937 रुपए पर क्विंटल रखा है. कृषि मंत्री कमल पटेल ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि ''5 फरवरी से मध्यप्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना, मसूर और सरसों की खरीदी के लिए पंजीयन प्रारंभ होने जा रहे हैं. मेरा सभी किसान भाईयों से आग्रह है कि आप अपने निकट स्थित पंजीयन केंद्र जाकर  पंजीयन अवश्य करा लें. ''किसान भाई समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीदी के लिए www.mpeuparjan.nic.in पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः MP Weather Forecast: एमपी में ठंड की वापसी, इन जिलों में रहेगा कोल्ड-डे, चलेगी शीतलहर

WATCH LIVE TV

Trending news