MP में बढ़ेंगे सोयाबीन के दाम ? मोहन कैबिनेट का फैसला, मोदी सरकार को भेजा जाएगा प्रस्ताव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2423783

MP में बढ़ेंगे सोयाबीन के दाम ? मोहन कैबिनेट का फैसला, मोदी सरकार को भेजा जाएगा प्रस्ताव

Mohan Cabinet: मध्य प्रदेश के किसानों के लिए काम की खबर है, मोहन सरकार जल्द ही मोदी सरकार को सोयाबीन के दाम बढ़ाने का प्रस्ताव भेजेगी. कैबिनेट की बैठक में इस बात पर मुहर लगी है, जिससे उम्मीद की जा रही है कि अब सोयाबीन के दाम बढ़ेंगे. 

सोयाबीन के बढ़ेंगे दाम

Soybean Price: मध्य प्रदेश में सोयाबीन के दाम बढ़ाने की मांग लंबे समय से चल रही है. मंगलवार को हुई मोहन कैबिनेट की बैठक में इस मामले को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. मोहन सरकार सोयाबीन के दाम बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजेगी. इस बात की जानकारी मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने दी है. बता दें कि मध्य प्रदेश ने एक बार फिर महाराष्ट्र और राजस्थान को पीछे छोड़ते हुए सोया प्रदेश का खिताब जीता है, लेकिन प्रदेश में लंबे समय से सोयाबीन के दाम नहीं बढ़े हैं, ऐसे में इस बार लंबे समय से सोयाबीन के दाम बढ़ाने की मांग प्रदेश के किसानों की तरफ से चल रही है. ऐसे में कैबिनेट में प्रस्ताव पास होने के बाद इस बात की उम्मीद बढ़ गई है कि मध्य प्रदेश में सोयाबीन के दामों में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी. 

सोयाबीन के दाम 4800 रुपए करने का प्रस्ताव

मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया है कि सोयाबीन का एमएसपी 4800 रुपए करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा. अगर केंद्र सरकार की तरफ से अप्रूवल मिलता है तो फिर दाम 4800 रुपए हो सकते हैं. मध्य प्रदेश में फिलहाल सोयाबीन का मार्केट रेट  4000 रुपए क्विंटल है, ऐसे में मोहन सरकार ने करीब 800 रुपए तक बढ़ाने की योजना बनाई है, जिसके लिए केंद्र सरकार की सहमति जरूरी है. 

केंद्र सरकार करती है सोयाबीन की खरीदी 

दरअसल, सोयाबीन की खरीदी केंद्र सरकार की तरफ से की जाती है. इस साल केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक से भी सोयाबीन खरीदी की मांग की है. पीएसएस योजना के तहत सोयाबीन की खरीदी की जाएगी. मध्य प्रदेश में लंबे समय से सोयाबीन की खेती हो रही है, लेकिन पिछले चार से पांच सालों से दामों में बढ़ोत्तरी नहीं की गई है. ऐसे में इस साल बड़े स्तर पर किसान प्रदेशभर में सोयाबीन के दाम बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. 

सोयाबीन उत्पादन मध्य प्रदेश में बंपर तरीके से होता है, प्रदेश में पहले भी कई बार सोया प्रदेश का खिताब जीता है. राजस्थान और महाराष्ट्र के किसान भी सोयाबीन की अच्छी पैदावार उगाते हैं. बता दें कि सोयाबीन की डिमांड मध्य प्रदेश से सबसे ज्यादा पूरी की जाती है. इस बार भी प्रदेश में अच्छी फसल की उम्मीद की जा रही है. 

ये भी पढ़ेंः MP कैबिनेट की बैठक में कई फैसलों पर लगी मुहर, बुंदेलखंड को सबसे बड़ी सौगात 

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

Trending news