MP Assemblly Election 2023: चुनाव से पहले आयोग का बड़ा कदम, घर-घर पहुंचेंगे अधिकारी; देनी होंगी ये जानकारियां
Advertisement

MP Assemblly Election 2023: चुनाव से पहले आयोग का बड़ा कदम, घर-घर पहुंचेंगे अधिकारी; देनी होंगी ये जानकारियां

MP Assemblly Election 2023:  मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunav) की तैयारियां शुरू हो गई हैं. राजनीतिक दलों को बाद अब चुनाव आयोग (Chunav Aayog) भी सक्रिय हो गया है. आयोग अब वोटर लिस्ट (Voter List) में नाम जोड़ने, कटवाने और सुधार करवाने के लिए अभियान चलाएगा.

MP Assemblly Election 2023: चुनाव से पहले आयोग का बड़ा कदम, घर-घर पहुंचेंगे अधिकारी; देनी होंगी ये जानकारियां

MP Assemblly Election 2023: इस साल के अंत में होने वाले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 (Vidhan Sabha Chunav) के मद्देनजर राजनीतिक दलों की सक्रियता के साथ ही अब चुनाव आयोग (Chunav Aayog) भी सक्रिय हो गया है. निर्वाचन सदन की ओर से प्रदेश के सभी चुनाव अधिकारियों को एक निर्देश दिया गया है, जिसमें उन्हें 16 मई तक अभियान चलाने के लिए कहा गया है, जिसमें वो घर-घर जाकर एक सर्वे करेंगे, जिसमें नाम जोड़ने, नाम हटाने और संसोधन करने का ब्यौरा लिया जाएगा.

16 मई तक चलेगा अभियान
निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार, प्रदेश में 16 मई तक मतदाताओं का सर्वे किया जाना है. जिसमें, नाम जोड़ने, मृतकों के नाम हटाने और संशोधन के लिए अभियान चलाया जाएगा. इस दौरान बीएलओ अपने मतदान केंद्र अंगर्तत आने वाले मतदाताओं के घर-घर जाकर सर्वे करेंगे और इसकी रिपोर्ट मुख्य जिला निर्वाचन अधिकारी को सौंपेगे. जिसके बाद अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी.

ये भी पढ़ें: EPFO पोर्टल पर ऑनलाइन जन्मतिथि कैसे करें अपडेट? यहां जानिए पूरा प्रोसेस

क्या निर्देश दिए गए हैं
- 1 मतदान केंद्र पर न हो 1500 से अधिक मतदाताओं की संख्या
- 2 किमी की दूरी पर न हो मतदान केंद्र
- एक परिवार का नाम एक ही मतदान केंद्र पर हो
- बीएलओ एप के माध्यम से मतदान केंद्र की फोटो अपलोड करने
- कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को सत्यापन का प्रमाण पत्र देने के निर्देश दिए गए हैं

Bachpan Ki Yadein: बचपन से प्यारा कुछ और नहीं! क्या आपने भी किए हैं ऐसे कांड? बच्चों ने ताजा की यादें

क्या होगा इस फैसले से?
यूं तो चुनाव आयोग हर साल नए मतदाताओं को जोड़ने के लिए अभियान चलाता है, जो जनवरी में खत्म होता है. लेकिन, इस साल प्रदेश में चुनाव होने हैं. इस कारण आयोग एक बार फिर वोटर लिस्ट को रिफाइन करने का काम कर रहा है. अभी दिए गए निर्देशों के अनुसार सर्वे करा लेने से फर्जी वोट नहीं हो सकेंगे. इसके साथ ही मतदाताओं का भी काफी सहूलियत होगी और उन्हें वोट करने के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Trending news