MP के सरकारी स्कूलों में गर्मी, दशहरा, दिवाली की छुट्टियां घोषित, जानिए तारीख
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1650349

MP के सरकारी स्कूलों में गर्मी, दशहरा, दिवाली की छुट्टियां घोषित, जानिए तारीख

एमपी में स्कूलों की छुट्टी को लेकर मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. बता दें कि विभाग ने शिक्षकों और छात्रों के लिए स्कूलों में साल 2023-23 की छुट्टियां घोषित करते हुए लिस्ट जारी की है.

MP के सरकारी स्कूलों में गर्मी, दशहरा, दिवाली की छुट्टियां घोषित, जानिए तारीख

आकाश द्विवेदी/भोपाल: एमपी में स्कूलों की छुट्टी को लेकर मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. बता दें कि विभाग ने शिक्षकों और छात्रों के लिए स्कूलों में साल 2023-23 की छुट्टियां घोषित करते हुए लिस्ट जारी की है. जिसके मुताबिक 1 मई से 15 जून तक एमपी के सभी सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी रहेगी.

बता दें कि शिक्षा विभाग के आदेश के मुताबिक गर्मी की छुट्टी के बाद छात्रों और शिक्षकों के लिए छुट्टियों की तारीख एक जैसी रहेंगी. हालांकि गर्मियों की छुट्टी में छात्रों की तुलना में शिक्षकों को एक हफ्ते कम छुट्टी मिली है.

जानिए कब से कब तक रहेगी छुट्टियां 
1 मई से 15 जून तक विद्यार्थियों के लिए छुट्टी
1 मई से 9 जून तक शिक्षकों के लिए छुट्टी
23 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक दशहरा अवकाश
10 से 15 नवंबर तक दीपावली की छुट्टी रहेगी
31 दिसंबर से 4 जनवरी 2024 तक शीतकालीन अवकाश

17 अप्रैल से नया सत्र शुरू होगा
वहीं अवकाश के साथ शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में ये भी बताया है कि 17 अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र की शुरुआत भी होगी. अभी फिलहाल 5वीं से 11वीं तक की परीक्षाएं च रही है. इसलिए 1 अप्रैल से सत्र शुरू नहीं हो पाया है. इसलिए 17 अप्रैल से नए सत्र की शुरुआत होगी. 30 अप्रैल तक बच्चों की क्लास लगेगी और इसके बाद 1 मई से 15 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश होगा.

अप्रैल में इतने दिन छुट्टियां
कल यानी 14 अप्रैल को बाबा भीमराव अंबेडकर जयंती के मौके पर स्कूलों को बंद रखा जाएगा. तो वहीं 15 और 16 अप्रैल को शनिवार और रविवार  होने के कारण स्कूलों में अवकाश रहेगा. 22 को ईद के मौके पर भी छुट्टी रहेगी.

Trending news