रेलवे ट्रैक ब्लास्ट अटेंप्ट केस में रेल कर्मचारी गिरफ्तार, आर्मी स्पेशल ट्रेन उड़ाने की थी साजिश!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2443749

रेलवे ट्रैक ब्लास्ट अटेंप्ट केस में रेल कर्मचारी गिरफ्तार, आर्मी स्पेशल ट्रेन उड़ाने की थी साजिश!

MP News: मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में आर्मी स्पेशल ट्रेन को डिरेल करने की कोशिश के मामले में आरोपी रेलवे कर्मचारी को गिरफ्तार कर लिया गया है. सोमवार को उसे खंडवा सिविल कोर्ट में पेश कर हिरासत में भेज दिया गया है. 

 

khandwa news

Railway Staff Arrest For Stealing Detonators: मध्य प्रदेश के बुराहनपुर जिले में आर्मी स्पेशल ट्रेन को डिरेल करने की साजिश के लिए बिछाए गए डेटोनेटर केस में आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. बुरहानपुर के सागफाटा रेलवे स्टेशन के पास रेलवे पटरी पर आर्मी स्पेशल ट्रेन गुजरने से पहले ही डेटोनेटर्स फट गए थे, जिससे एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया. इस मामले में जांच के बाद आरोपी रेलवे कर्मचारी को गिरफ्तार कर खंडवा सिविल कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट से आरोपी को 25 सितंबर तक रिमांड में भेज दिया गया है. 

रेलवे कर्मचारी गिरफ्तार
RPF ने इस मामले में सागफाटा रेलवे स्टेशन के मेट को गिरफ्तार किया है. उसका नाम साबिर है, जो सागफाटा रेलवे स्टेशन पर ही पदस्थ है. वह पास के ही डोंगरगांव के शासकीय रेल आवास में रहता है. RPF ने अपराध क्रमांक 6 / 2024 3A RPUP एक्ट 1966 और 153 रेलवे एक्ट के तहत रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और यात्रियों की सुरक्षा के संबंध में साबिर पर केस दर्ज किया है. 

रिमांड पर भेजा गया
आरोपी साबिर को गिरफ्तार करने के बाद RPF ने उसे कोर्ट में पेश किया. कोर्ट ने 25 सितंबर तक आरोपी को RPF रिमांड पर भेजा है. 

क्या है मामला
मामला बुरहानपुर जिले का है. यहां नेपानगर और खंडवा के बीच स्थित सागफाटा रेलवे स्टेशन के पास ट्रैक पर कुछ डेटोनेटर्स मिले. यहां से आर्मी के अधिकारियों-कर्मचारियों को लेकर स्पेशल ट्रेन जम्मू-कश्मीर से कर्नाटक जा रही थी. जैसे ही ट्रेन गुजरी तो तेज धमाके हुए, जिससे लोको पायलट (ट्रेन चालक) सचेत हो गया. इसके बाद लोको पायलट ने ट्रेन को सागफाटा से कुछ दूरी पर रोक कर सागफाटा स्टेशन मास्टर को मेमो दिया. करीब 5 मिनट बाद ट्रेन भुसावल की तरफ रवाना हो गई. भुसावल पहुंचने के बाद स्टेशन मास्टर से शिकायत की गई और जांच शुरू हुई. 

पढ़ें पूरी खबर- MP में आर्मी की स्पेशल ट्रेन को उड़ाने की साजिश में बड़ा खुलासा, जानें क्या होता है डेटोनेटर

क्या होता है डेटोनेटर?
जानकारी के मुताबिक डेटोनेटर के जरिए तेज आवाज होती है. अक्सर इनका इस्तेमाल कोहरे और ऐसी स्थिति में किया जाता है, जब ट्रेन को एक तय समय से पहले इमरजेंसी में रोकना होता है. ऐसे में जहां ट्रेन को रोकना होता है, वहां से करीब 1200 मीटर पहले यह तीन स्टेज पर तीन डेटोनेटर लगाए जाते हैं.

इनपुट- खंडवा से प्रमोद सिन्हा की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news