MP Panchayat Chunav: मध्य प्रदेश में बदली सरपंच चुनाव की व्यवस्था, नए नियमों के साथ होगी वोटिंग
Advertisement

MP Panchayat Chunav: मध्य प्रदेश में बदली सरपंच चुनाव की व्यवस्था, नए नियमों के साथ होगी वोटिंग

MP Panchayat Chunav: मध्य प्रदेश में आज पंचायतों के लिए चुनाव होने जा रहे हैं. इसमें पार्षद, सरपंच, जनपद सदस्यों के लिए निर्वाचन और आम निर्वाचन शामिल हैं. इस बार सबसे खास बात ये है कि सरपंच के लिए वोटिंग बदली व्यवस्था के साथ होगा.

MP Panchayat Chunav: मध्य प्रदेश में बदली सरपंच चुनाव की व्यवस्था, नए नियमों के साथ होगी वोटिंग

MP Panchayat Chunav: भोपाल। मध्य प्रदेश में आज रिक्त पंचायतों में आम निर्वाचन और उप निर्वाचन यानी चुनाव और उपचुनाव होने जा रहे हैं. कई जनप्रतिनिधी अपनी किस्तमत आजमाने के लिए मैदान में हैं. सबसे खास बात ये हैं कि इस बाद बदली हुई नई व्यवस्था के साथ वोट डोले जाएंगे. वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम को 3 बजे तक होगी. इस दौरान जनता जनप्रतिनिधियों का चुनाव कर EVM को अपना फैसला सुना देगी.

क्या है नई बदली हुई व्यवस्था?
मध्य प्रदेश में पहली बार पंचायत चुनावों में सरपंच के लिए वोट EVM में कराए जाएंगे. हालांकि, पंचों के लिए चुनाव वैलेट पेपर से ही होंगे. अब से पहले प्रदेश पंचायत चुनावों में EVM का उपयोग हुआ था, लेकिन तब केवल जनपद और जिला पंचायत के लिए इसमें वोटिंग कराई गई थी. पहली बार सरपंच और पंच ले लिए वोटिंग ईवीएम के में कराई जा रही है.

ये भी पढ़ें: बेलगाम हुए सोने के दाम, चांदी का भाव गिरा; जानें क्या है आज की कीमत

कितने पदों के लिए है चुनाव
- पंचों के 61 हजार 936 पद के लिये उप चुनाव (उप निर्वाचन) और 1364 पद के लिये आम निर्वाचन होगा
- सरपंच के 122 पद के लिये उप चुनाव (उप निर्वाचन) और 78 पद के लिये आम निर्वाचन होगा
- जनपद पंचायत सदस्य के 9 पद के लिये उप चुनाव (उप निर्वाचन) होगा

परिणाम कब आएंगे
पंच पद के लिये मतगणना मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतदान केंद्र में ही होगी और परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे. सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य की मतगणना 9 जनवरी को होगी. इसके बाद सरपंच तथा जनपद पंचायत सदस्य के परिणाम 9 जनवरी को और जिला पंचायत सदस्य के परिणाम 10 जनवरी, 2023 को घोषित होंगे.

ये भी पढ़ें: अचानक मोदीमय क्यों हुआ Indore, सीएम शिवराज से ज्यादा पीएम के लगे होर्डिंग

पहले तत्काल आ जाते थे सरपंच के नतीजे
अभी से पहले पंचों के साथ ही सरंपच के भी नतीजे वोटिंग के तुरंत बाद आ जाते थे. लेकिन, इस बार काउंटिग मौके पर नहीं होगी. ऐसा इसलिए की EVM से वोटिंग पहली बार कराई जा रही है. इसकी काउंटिंग के लिए अलग अन्य चुनावों की तरह व्यवस्था की गई है.

VIDEO: पुलिस की व्यवस्था को खुलेआम चुनौती, युवकों के चाकू दिखाने का वाडियो वायरल

Trending news