MP Weather Forecast: हिल स्टेशन बना मध्य प्रदेश! नौगांव देश में दूसरा सबसे ठंडा शहर; जानें अगले कुछ कैसा रहेगा मौसम
Advertisement

MP Weather Forecast: हिल स्टेशन बना मध्य प्रदेश! नौगांव देश में दूसरा सबसे ठंडा शहर; जानें अगले कुछ कैसा रहेगा मौसम

MP Weather Forecast: सर्दी के मौसम (winter) में मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में कड़ाके की ठंड (severe cold) के कारण प्रदेश अब किसी हिल स्टेशन (hill station) की तरह बन गया गया. ज्यादातर जिलों में न्यूनतम तापनान 5 डिग्री से नीचे चला गया है. वहीं अब छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. जानें अगले कुछ दिनों के लिए मौसम विभाग ने पूर्वानुमान (aaj ka mausam) क्या कहता है.

MP Weather Forecast: हिल स्टेशन बना मध्य प्रदेश! नौगांव देश में दूसरा सबसे ठंडा शहर; जानें अगले कुछ कैसा रहेगा मौसम

MP Weather Forecast: उत्तरी हवाओं के कारण मध्य प्रदेश (madhya pradesh) के मौसम लगातार ठंडा (severe cold) हो रहा है. अब हालात ये हो गए हैं कि प्रदेश के कई इलाकों में देश के हिल स्टेशनों (hill station) की तरह ठंड पड़ने लगी है. नौगांव प्रदेश का पहला और देश का दूसरा सबसे ठंडा शहर बनकर निकला है. कई जिलों में स्कूल (school closed) बंद कर दिए गए हैं. घने कोहरे (heavy fog) और कोल्ड डे (cold day) , शीतलहर (sheetlahar cold wave), बारिश (heavy rain alert) के साथ ही पाला पड़ने का अलर्ट (Frost Alert) भी जारी किया गया है.

मध्य प्रदेश का मौसम
मध्यप्रदेश में फिलहाल ठंड से राहत के आसार नहीं हैं. अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है. वहीं नौगांव में पारा 0.5 डिग्री सेल्सियस तक न्यूनतम दर्ज किया गया है. भोपाल में 7 डिग्री सेल्सियस तक न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. कई जिलों में शीतलहर, कोल्ड डे और पाला पड़ने की संभावना मौसम विभाग में जताई है. फिलहाल सबसे ज्यादा ठंड ग्वालियर-चंबल अंचल में देखने को मिल रही है.

ये भी पढ़ें: आज से इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन; छत्तीसगढ़ में क्या होगा खास? एक क्लिक में जानें दिनभर खबरों में क्या रहेगा

हिल स्टेशन पड़े फीके
मध्य प्रदेश में पड़ रही ठंड के देश के हिल स्टेशनों से आगे निकल गई है. मध्य प्रदेश के आगे ऊटी, शिमला, मनाली, देहरादून, कोडईकनाल फीके पड़ रहे हैं. बीते रोज नौगांव में रात का तापमान 0.5 डिग्री दर्ज किया गया. यह दूसरे दिन भी प्रदेशभर में सबसे ठंडा और देश का दूसरा शहर रहा. इसके अलावा खजुराहो में पारा 1.6, उमरिया में 1.7, ग्वालियर में 2.6, मलाजखंड में 2.8, गुना में 3.0, सतना में 3.0, सीधी और दमोह में 3.4 डिग्री दर्ज किया गया.

VIDEO: चुनावी विवाद में 20 मिनट तक चले पत्थर, वीडियो ऐसा की हो गया वायरल

पाले का खतरा बढ़ा
आधे से ज्यादा मध्य प्रदेश में ठंड कहर बरपा रही है. ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड और महाकौशल में कड़ाके की सर्दी से लोग परेसान हैं. कई इलाकों में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला गया है. इस बीच कोल्ड डे का अलर्ट भी जारी किया गया, जिसके बाद से प्रदेश में पाला पड़ने की आशंका बढ़ गई है. ऐसे में किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Winter Skin Care: ठंडियों की रात में आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, नहीं होगी झाइयों और ड्राइ फेस की समस्या

छत्तीसगढ़ का मौसम
छत्तीसगढ़ में भी तापमान में तेजी से गिरावट हो रही है. राजधानी रायपुर समेत अन्य शहरों में कड़ाके की ठंड का असर हो रहा है. अब यहां भी कई जिलों में अलर्ट जारी होने लगे हैं. सीमावर्ती जिले पेंड्रा में कड़ाके की ठंड होने लगी है. यहां का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक पहुंच गया है. मौसम विभाग ने ठंड का येलो अलर्ट जारी कर दिया है. जिले में अगले कुछ दिन में शीतलहर का अनुमान जताया जा रहा है.

VIDEO: नलजल योजना को लगा पलीता, परेशान लोग कर रहे जल के लिए 'जाम'

सीजी के कई जिलों के लिए अलर्ट
मौसम विभाग की भविष्यवाणी लोगों को डरा रही है. मौसम विभाग ने 9 जनवरी तक के लिए पेंड्रा सहित छत्तीसगढ़ के कोरिया सूरजपुर बलरामपुर सरगुजा जशपुर कबीरधाम एवं दुर्ग जिले के कुछ इलाकों में शीतलहर चलने की संभावना जताई है. इसका मतलब आने वाले दिनों में भी लोगों को ठंड की भयावहता के लिए तैयार रहना होगा.

Winter Drink: सर्दियों में अंदर से गर्म रखेंगी ये 7 ड्रिंक, जानें सेवन का समय और तरीका

सावधान रहने की जरूरत
चूंकी कोहरा और ठंड बढ़ने लगी है. ऐसे में गाड़ी चलाते समय विशेष सावधानी बरतें. इसके अलावा ये मौसम कई बीमारियों का भी है, इसलिए ठंड से बचकर रहे और गर्म कपड़े पहनने में आलस न करें. इस मौसम में खानपान खा ध्यान रखाना बेहद जरूरी है. नहीं एक गलती से डॉक्टर के पास पहुंच सकते हैं. सबसे बड़ी बात की गैर जरूरी होने पर भोर में घर से बाहर न निकले और अगर निकलना ही पड़े को ठंड का इंतजाम करके निकलें.

Trending news