MP Weather News: MP के इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी, बिजली गिरने से दो की मौत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2197046

MP Weather News: MP के इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी, बिजली गिरने से दो की मौत

MP news: मध्य प्रदेश में बीते कुछ दिनों से लगातार बदलते मौसम बीच मौसम विभाग ने कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया. विभाग के मुताबित प्रदेश में अगले 7-8 दिनों तक ऐसे ही बारिश-आंधी का दौर जारी रहेगा. जानिए अपने जिले का हाल-

MP Weather News

MP Mausam Samachar: मध्य प्रदेश में इन दिनों बड़ी ही तेजी से मौसम बदल रहा है. मंगलवार को प्रदेश के 42 जिलों में बारिश और ओले गिरने आसार रहे. वहीं, प्रदेश के दो अलग-अलग जिलों से बिजली गिरने की घटनाएं सामने आई. इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि सात लोग झुलस गए हैं. मौसम विभाग ने प्रदेश के अधिकतर जिलों में अगले 7-8 दिनों तक आंधी-बारिश का ऐसा ही दौर रहने की संभावना जताई है. इसके अलावा कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

बिजली गिरने से दो की मौत
नरसिंहपुर जिले के गोटेगांव थाना क्षेत्र में अचानक से बिजली गिरने से एक किसान की मौत हो गई है. साथ ही बिजली की चपेट में आने से पांच लोग झुलस गए हैं. वहीं, मैहर जिले के रामनाथ थाना क्षेत्र में हुई बेमौसम बारिश के साथ बिजली गिरने से खेत में काम तक रही तीन महिलाएं गंभीर रूप से घायल हो गईं. इनमें से एक महिला ने बाद में दम तोड़ दिया. इसके अलावा प्रदेश के कई जिलों में ओले भी गिरे. 

वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से प्रदेश में मौसम बदला
मौसल विभाग के मतुाबिक साइक्लोनिक सर्कुलेशन, ट्रफ लाइन और वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से प्रदेश में मौसम में बदलाव हुआ है. मंगलवार को बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, मंडला, सिवनी, बालाघाट, जबलपुर, दमोह, कटनी, उमरिया और डिंडौरी में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी और बिजली गिरने की संभावना रही.   

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट  
मौसल विभाग ने प्रदेश में अगले 7 से 8 दिन यानी 15 अप्रैल तक बारिश और ओले की संभावना जताई है. कई जिलों में अलर्ट भी जारी किया गया है. मौसम विभाग ने छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला और डिंडौरी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही 10-11 अप्रैल को एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस आने की उम्मीद जताई है. 

तापमान में गिरावट
एमपी में हो रही जोरदार बारिश के कारण लोगों को गर्मी से आराम मिल रहा है. सोमवार को  भोपाल, नर्मदापुरम और उसके आसपास के इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश हुई. वहीं, सागर, छिंदवाड़ा, नर्मदापुरम और सिंगरौली में ओले भी गिरे. मौसम बदलने से कई जिलों के टेंपरेचर में गिरावट दर्ज हुई है. रायसेन जिले में 12.6 डिग्री की गिरावट के बाद पारा 24.4 डिग्री दर्ज किया गया है और दमोह जिले में 3.5 डिग्री की गिरावट के बाद टेंपरेचर 35 डिग्री रहा.

इन जिलों में अलर्ट
10 अप्रैल: सिवनी और बालाघाट में तेज आंधी चलने की संभावना है. ओलावृ्ष्टि-बारिश भी हो सकती है. साथ ही सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, जबलपुर, मंडला, डिंडौरी और अनूपपुर में भी मौसम खराब रहेगा.

11 अप्रैल: उज्जैन, आगर-मालवा, राजगढ़, शाजापुर, देवास, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, सीहोर, भोपाल, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, छतरपुर, जबलपुर, पन्ना, कटनी, उमरिया, डिंडोरी, मंडला, बालाघाट और सिवनी में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है. कहीं-कहीं ओले गिरने की भी संभावना है.

12 अप्रैल: नीमच, मंदसौर, बुरहानपुर, डिंडोरी, अनूपपुर, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा और पांढुर्णा में बिजली गिरने की के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है.

इस साल एमपी में होगी सामान्य बारिश
स्काईमेट वेदर ने कहा है कि इस साल मानसून आने पर जून से सितंबर तक मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में एडिक्वेट रेनफॉल होने की संभावना है. एडिक्वेट रेनफॉल का अर्थ सामान्य बारिश. इस साल अल नीनो तेजी से ला नीना में बदल रहा है, जिससे मानसून अच्छा हो सकता है. हांलाकि अल नीनो के शेष प्रभावों के कारण मानसून सीजन की शुरुआत खराब होने का खतरा हो सकता है.

Trending news