Heat wave alert: एमपी में बारिश के बाद शुरू होगा लू का दौर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Advertisement

Heat wave alert: एमपी में बारिश के बाद शुरू होगा लू का दौर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मध्यप्रदेश में तेज धूप और गर्मी के साथ ही बेमौसम बारिश का सिलसिला जारी है. रविवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई है. तो वहीं राजगढ़ में सबसे अधिक तापमान 43 डिग्री दर्ज हुआ है.

 Heat wave alert: एमपी में बारिश के बाद शुरू होगा लू का दौर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में तेज धूप और गर्मी के साथ ही बेमौसम बारिश का सिलसिला जारी है. रविवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई है. तो वहीं राजगढ़ में सबसे अधिक तापमान 43 डिग्री दर्ज हुआ है. मौसम विभाग ने इसे लेकर चेतावनी दी है कि सोमवार और मंगलवार को प्रदेश के कई हिस्सों में लू चल सकती है. वहीं कुछ जगहों पर आंधी-गरज के साथ बारिश की संभवान भी जताई है.

रविवार इन जिलों में हुई बारिश 
मध्यप्रदेश में रविवार को इंदौर, जबलपुर संभाग के जिलों में बारिश हुई है. खरगोन में 3.4, खंडवा में 2 और सिवनी में 1 मिलीमीटर की बारिश हुई है. वहीं कई जिलों में मौसम शुष्क बना हुआ है.

MP Weather Today: एमपी के मौसम में अचानक दिखेगा बदलाव, कई जगह बूंदाबादी के आसार

यहां पारा पहुंचा 40 के पार 
मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा 43 डिग्री तापमान दर्ज किया है, जो देश में 7वां सबसे ज्यादा गर्म रहा. वहीं खुजराहो में 42.4, दमोह में 42, इंदौर में 38, जबलपुर 40.6, शिवपुरी 41.2, ग्वालियर में 41.3, नौगांव में  23.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

न्यूनतम तापमान में हुई बढ़ोतरी 
इसी के साथ प्रदेश के कई शहरों में न्यूनतम तापमान में तेजी से वृद्धि देखने को मिली है. टीकमगढ़ जिले में न्यूनतम तापमान 25, दमोह में 23.6, जबलपुर 21.8, भोपाल 23.5, ग्वालियर 21.7, इंदौर में 23 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा.

लू की चेतावनी
मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि आने वाले 3 दिनों में प्रदेश का तापमान 3 डिग्री तक बढ़ जाएगा और 18 से 20 अप्रैल के बाद अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है.

अगल दो दिन बादलों की लुकाछिपी
मौसम विभाग की माने तो 15 अप्रैल से पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुआ है. इससे तापमान में गिरावट होगी और बारिश के आसार भी बनेंगे. इस सिस्टम की वजह से 20 अप्रैल तक प्रदेश में लू भी नहीं चलेगी. वहीं आज से चार-पांच दिन हल्के बादल छाएंगे. ग्वालियर-चंबल संभाग में राजस्थान से आ रहीं गर्म हवाएं रविवार 16 अप्रैल के बाद कमजोर पड़ जाएंगी

Trending news