MP के 11 जिलों में कहर ढाएगी शीतलहर, मौसम विभाग ने जताई कोहरे की भी आशंका
Advertisement

MP के 11 जिलों में कहर ढाएगी शीतलहर, मौसम विभाग ने जताई कोहरे की भी आशंका

 मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 12 जिलों में आज कोल्ड डे रहे का अलर्ट जारी किया है, इन जिलों में , बालाघाट, मंडला, सतना, सीधी, टीकमगढ़, दमोह,  बैतूल, इंदौर, धार, दतिया, छिंदवाड़ा और जबलपुर जिलों में कोल्ड डे रहे का अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में आज सुबह से ही ठंड पड़ने की संभावना है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

भोपाल: जनवरी के अंतिम सप्ताह में मध्य प्रदेश के कई जिलों में मौसम करवट ले रहा है. इससे तापमान में गिरावट के साथ ही शीतलहर (Cold Day) का प्रकोप भी बढ़ गया है. मध्य प्रदेश मौसम विभाग की तरफ से शनिवार को 11 जिलों में शीतलहर की चेतावनी दी है. वहीं 7 से ज्यादा जिलों में कड़ाके की ठंड और 7 जिलों में शीतलहर का येलो अलर्ट जारी किया है. पिछले 24 घंटे में उमरिया और नौगांव में सबसे कम 3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया है. 

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के हिमालय क्षेत्र में पहुंचने से मौसम में ये परिवर्तन देखने को मिल रहा है. आने वाले 2 फरवरी को तीव्र आवृत्ति वाला पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में प्रवेश करेगा. इससे हवाओं के रुख में बदलाव होगा और ठंड से निजात मिल सकेगी. वहीं फरवरी के दूसरे सप्ताह में बादल छाए रहने की वजह से दिन ठंड होने के साथ बारिश और ओले गिरने की चेतावनी दी गई है.

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली कई ट्रेनें रद्द

भोपाल में शुक्रवार को तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य 7 डिग्री कम रहा. ऐसा भोपाल के इतिहास में 10 साल के बाद हुआ है. जबकि लगातार 5 दिन शीतलहर का प्रकोप रहा हो. प्रदेश में सबसे कम तापमान 0.4 डिग्री पचमढ़ी में दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस साल फरवरी के पहले सप्ताह तक इसी तरह कड़ाके की ठंड पड़ेगी. वहीं मौसम विभाग ने कई जिलों में ठंड का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. भोपाल, रायसेन, धार, खंडवा, खरगोन, रतलाम, उज्जैन, नीमच, गुना, सागर, छतरपुर, बैतूल, रीवा, उमरिया, शहडोल, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला और बालाघाट जिलों में तीव्र शीतलहर चलने का अलर्ट जारी किया गया है. 

MP में होगा गांवों का HAPPY BIRTHDAY! सीएम शिवराज ने की बड़ी घोषणा

आने वाले कुछ दिनों ऐसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोप के कारण आने वाले दो दिनों तक लद्दाख, गिलगिट, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. अगले 24 घंटे तक पंजाब, हरियाणा, ओडिशा, चंडीगढ़और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शीतलहर के साथ कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है, तो वहीं अगले 24 घंटे में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. आने वाले फरवरी के शुरुआत में उत्तर प्रदेश और दिल्ली में मध्यम बरसात होने की संभावना मौसम ने जताई है.

इन जिलों कोल्ड डे का अलर्ट 
वहीं मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 12 जिलों में आज कोल्ड डे रहे का अलर्ट जारी किया है, इन जिलों में , बालाघाट, मंडला, सतना, सीधी, टीकमगढ़, दमोह,  बैतूल, इंदौर, धार, दतिया, छिंदवाड़ा और जबलपुर जिलों में कोल्ड डे रहे का अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में आज सुबह से ही ठंड पड़ने की संभावना है. 

WATCH LIVE TV

Trending news