Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1398974
photoDetails1mpcg

Diwali Health Tips: दिवाली में रखें 4 बातों का ध्यान, पकवान और मिठाई से नहीं बिगाड़ेगी सेहत

Diwali Diet For Good Health: भारतीय त्यौहारों में खाने पीने का कापी महत्व होता है. भारतियों का खाने के लिए बहानों को जरूरत होती है. ऐसे में कई बार खराब डाइट प्लान के कारण लोगों की सेहत बिगड़ जाता है. ऐसे में हम आपको दिवाली के लिए सही डाइट के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपकी सेहत न बिगड़ने पाए.

1/6

हम 4 टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने से आप अपनी दिवाली बेहतर बना सकते हैं और अपने परिवार के साथ पकवान और मिठाई आनंद लेते हुए सेहत का भी ध्यान रख सकते हैं.

2/6

छोट साइज की मिठाइयां खाएं

काफी लोगों मीठा क शौकीन होते हैं. दिवाली उनके लिए गोल्डन मौका होता है. घर में मीठा आते ही उस पर टूट पड़ते हैं, लेकिन इतना खा लेते हैं कि पेट गड़बड़ हो जाता है. इससे बचने के लिए आप मिठाई के छोटे पीस या छोटे आकार वाली मिठाइयां खाएं. इससे आपका मन रह जाएगा और आपकी सेहत पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा. आप मिठाइयां खाने के साथ उसका स्वाद लें, इससे आपको और ज्यादा मिठा खाने की इच्छा नहीं होगी.

3/6

छोटी प्लेट में सर्व करें खाना

कई बार बड़ी-बड़ी थाली या प्लेट में खाना परोसे जाने से उसमें काफी ज्यादा खाना आ जाता है. ऐसे में खाने वाले का पेट भर भी जाए तो वो प्लेट में सजे पकवानों को खत्म करने के लिए जबरदस्ती खाता रहता है. नतीजा ये निकलता है कि वो ओवर ईटिंग कर बैठता है. जो उसे तकलीफ देने लगती है. इससे बचने के लिए आप खाने के लिए छोटी प्लेटों का उपयोग करें. इससे आप ज्यादा खाना खाने से बच जाएंगे.

4/6

पानी बार-बार पीते रहें

त्यौहारों में बिजी रहने के कारण लोग हड़बड़ी में खाते तो रहते हैं, लेकिन पानी पीना भूल जाते हैं. ऐसे में शरीर में पानी की कमी होने लगती है और आपका खाया हुआ भी नहीं पच पाता. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आप चाहे कुछ भी खाएं पानी पीते रहें. लिक्विड इनटेक बनाए रखने के लिए नीबूं, मिंट, मिलाकर भी पानी पी सकते हैं. इससे शरीर को दोहरा लाभ होगी. इसके साथ ही कोशिश करें की खीरा, ककड़ी खाते रहें.

5/6

ज्यादा चीनी और नमक से बचने की कोशिश करें

त्यौहारी सीजन में मिठाइयां ज्यादातर शक्कर का उपयोग करके बनाई जाती है. वहीं अन्य पकवानों में नमक का इस्तेमाल किया जाता है. नए पकवान खाने के चक्कर में लोग ज्यादा नमक और शक्कर खा लेते हैं. इससे शरी में सूजन और थकान आने लगती है और आपका त्यौहार बिगड़ने लगता है. ऐसे में कोशिश करें की ज्यादा चीनी और नमक का उपयोग न करें. इससे बचने के लिए मीठे के अन्य विकल्पों के बारे में सोचे.

6/6

नोट- ऊपर बताई गई 4 बातों का ध्यान दिवाली के अलावा भी अन्य समय में रखना चाहिए. इससे आपको सेहत सही बनी रहेगी. दीपावली में खासतौर से डाइट का ध्यान रखने से आपका त्यौहार खराब नहीं होगा और आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिता पाएंगे.