MP News: जनजातियों के विशेष भोजन कोदो, कुटकी का स्वाद चखेंगे PM मोदी, शहडोल दौरे को लेकर तैयारियां पूरी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1760858

MP News: जनजातियों के विशेष भोजन कोदो, कुटकी का स्वाद चखेंगे PM मोदी, शहडोल दौरे को लेकर तैयारियां पूरी

PM Modi Visit Shahdol: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शहडोल दौरे को लेकर सारी तैयारियां अंतिम चरण पर चल रही है. लालपुर पर भी सार्वजनिक सभा के लिए पूरी तैयारी कर ली गई हैं. प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं.

 

MP News: जनजातियों के विशेष भोजन कोदो, कुटकी का स्वाद चखेंगे PM मोदी, शहडोल दौरे को लेकर तैयारियां पूरी

पुष्पेंद्र चतुर्वेदी/शहडोल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जुलाई को शहडोल दौरे पर आएंगे, जिसे लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी पकरिया गांव में आदिवासी समुदाय के लोगों के साथ संवाद करेंगे. साथ ही वहीं पर आदिवासी समुदाय के लोगों के साथ भोजन भी करने वाले हैं. प्रधानमंत्री शहडोल जिले के स्थानीय जनजातीय, संस्कृति एवं परंपराओं से अवगत होंगे. यह दिन शहडोल के लिए बहुत ही ऐतिहासिक दिन होगा. ऐसा पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री देसी अंदाज में जनजातीय समुदाय के साथ जमीन पर बैठकर कोदो भात-कुटकी खीर ग्रहण करेंगे.

कार्यक्रम में भारतीय संस्कृति का विशेष ध्यान
कार्यक्रम में पूरी व्यवस्था को भारतीय परंपरा एवं संस्कृति के अनुसार तैयार जा रहा है. पीएम के भोज में मोटा अनाज को विशेष प्राथमिकता दी जा रही है. पकरिया गांव में पीएम के भोज की तैयारी जोर शोर से चल रही है.पकरिया गांव के जनजातियों का विशेष भोजन कोदो, कुटकी, ज्वार, बाजरा, साँवा, क्का, चना, पिसी, चावल आदि अनाज जनजाति समुदायों के भोजन में शामिल हैं. महुए का उपयोग खाद्य और मदिरा के लिये किया जाता है. आजीविका के लिए प्रमुख वनोपज के रूप में भी इसका संग्रहण सभी जनजातियां करती हैं. बैगा,भारिया और सहरिया जनजातियों के लोगों को वनौषधियों का परंपरागत रूप से विशेष ज्ञान है. 

पकरिया गांव में इतने लोग निवास करते हैं
पकरिया गांव में लगभग 4700 लोग निवास करते हैं. जिसमें से लगभग 2200 लोग मतदान करते हैं. गांव में लगभग 700 घर जनजातीय समाज के हैं, जिनमें गोड़ समाज के 250, बैगा समाज के 255, कोल समाज के 200, पनिका समाज के 10 तथा अन्य समाज के लोग निवास करते हैं. पकरिया गांव में 3 टोला है, जिसमें जल्दी टोला, समदा टोला एवं सरकारी टोला है.

यह भी पढ़ें: MP News: PM मोदी 1 जुलाई को आएंगे शहडोल, सीएम शिवराज ने ट्वीट कर दी जानकारी

 

पीएम मोदी करेंगे सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का शुभारंभ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जुलाई को शहडोल में सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का शुभारंभ करेंगे. बता दें कि मध्यप्रदेश के 20 जनजातीय बहुल जिलों के 89 विकासखंडों में वर्चुअली सिकल सेल जेनेटिक काउन्सलिंग कार्ड वितरित किए जाएंगे. करीब 3 हजार हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों के माध्यम से 2 लाख से अधिक हितग्राही लाभांवित होंगे.

Trending news