MP Police Action in Jharkhand: MP पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई, झारखंड से नकली नोटों के सेलर को दबोचा
Advertisement

MP Police Action in Jharkhand: MP पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई, झारखंड से नकली नोटों के सेलर को दबोचा

MP News: अवैध नोटों और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए हाल में ही रिजर्ब बैंक ने 2 हजार के नोट को छापने से बंद करने का निर्णय लिया है. मगर रीवा पुलिस (Rewa Police) ने झारखंड (Jharkhand) के रांची से हजारों के नकली नोटों के साथ पुलिस ने सेलर को गिरफ्तार किया है

MP Police Action in Jharkhand: MP पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई, झारखंड से नकली नोटों के सेलर को दबोचा

MP News:  हाल में ही रिजर्ब बैंक (Reserve Bank of India) ने दो हजार के नोट को चलन से बाहर करने की घोषणा की थी. जिसके बाद लोग लाइन में लग कर कर दो हजार की नोट बैंकों में जमा कर रहे हैं. इसी बीच एमपी की रीवा (Rewa Police) और साइबर की टीम ने नकली नोटों के सेलर को झारखंड (Jharkhand)के रांची (Ranchi) से गिरफ्तार किया है. इनके पास से हजारों के नकली नोट बरामद किए हैं. इनका कारोबार सोशल मीडिया से लेकर कई अन्य राज्यों तक फैला था.

सोशल मीडिया पर बनाया अकांउट
नकली नोटों का कारोबार करने वाले सेलर इंस्टाग्राम और टेलीग्राम पर "फेंक करेंसी इंडिया" नाम से अकांउंट चला रहे थे. रांची से पकड़े गए राजा कुमार के ने बताया कि इंस्टाग्राम और टेलीग्राम में "फेंक करेंसी इंडिया" के नाम से ग्रुप बनाए गए थे और इन्हीं ग्रुपों के जरिए वे प्रचार करके नकली नोटों का बाजार धड़ल्ले से चला रहे थे. आरोपी 10 हजार की रकम पहले अपने बैंक के खाते में ट्रांसफर कराता इसके बाद तकरीबन 37 हजार के नकली नोट वह लोगो को पार्सल के जरिए भेजता था.

ऐसे हुआ खुलासा
लगभग पांच महीने पहले रीवा सिविल लाईन थाना पुलिस की टीम ने शहर के पुराने बस स्टैंड परिसर से 37 हजार रुपए की नकली भारतीय करेंसी के साथ एक युवक को गिरफ्तार कर थाने लाई थी. पकड़ा गया युवक 26 वर्षीय मोहित मिश्रा MBA का स्टूडेंट था और वह महामृत्युंजय नगर बोदाबाग का निवासी था. पुलिस ने उसके पास से 500-500 रूपए के 74 नोट बरामद किए थे.

उससे पूछताछ के लिए पुलिस ने मोहित मिश्रा को कोर्ट में पेश करते हुए उसे रिमांड पर लिया. पुलिस से पूछताछ में युवक ने बताया था की इंस्टग्राम और टेलीग्राम में "फेंक करेंसी इंडिया" के नाम से उसे एक ग्रुप मिला जिसमे नकली नोट के कुछ वीडियो थे. इसके अलावा उस ग्रुप में जाली नोट मंगवाने के लिए जानकारी अपलोड थी. अपने "PAYTM" अकाउंट से उसने 10 हजार रुपए एक खाते में ट्रांसफर किए थे इसके बदले उसे एक पार्सल के जरिए 37 हजार रुपए के 500 रुपए वाले नकली नोट मिले थे.

 

 

पूछताछ के बाद पता चला कि इनका गिरोह कई राज्यों में फैला हुआ है. इसी के तहत उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में भी अभिषेक गुप्ता नाम के युवक को दबोचा गया था. बताया जा रहा है कि इसी युवक ने रांची में रहने वाले 25 वर्षीय राजा कुमार को बैंक का खाता उपलब्ध करवाया था और इसी खाते से पैसा ट्रांसफर कर राजा कुमार अपने खाते में डालता था. अभिषेक गुप्ता के मिलते ही पुलिस ने राजा कुमार को रांची से उठाया और दोनो को गिरफ्तार कर रीवा ले आई.

ये भी पढ़ें: Bhopal News: सीएम शिवराज ने की अवैध कॅालोनियों को वैध करने की शुरुआत, दिए गए सर्टिफिकेट, ये है प्रक्रिया

पूरे मामले से पर्दा उठाते हुए एडिशनल एसपी अनिल सोनकर ने बताया की जानकारी जुटाई गई तो राजा कुमार के चार बैंक के खाते निकल कर सामने आए. खाते में जमा तकरीबन 41 लाख 81 हजार 382 रूपए को पुलिस ने तत्काल फ्रीज करवाया और दोनों युवकों के विरुद्ध धारा 669/22 आईपीसी की धारा 489 बी, 489 सी दर्ज कर आगे की कार्यवाही शुरू की है. पुलिस अभी पता लगा रही है की रांची निवासी आरोपी राजा कुमार के पास जाली नोट कहां से आते थे.

Trending news