Sarfaraz Memon Arrest: कौन है सरफराज मेमन जिसे NIA ने इंदौर से पकड़ा, भारत में बड़े हमले की थी तैयारी
Advertisement

Sarfaraz Memon Arrest: कौन है सरफराज मेमन जिसे NIA ने इंदौर से पकड़ा, भारत में बड़े हमले की थी तैयारी

इंदौर से आंतकी सरफराज मेमन को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के अलर्ट के बाद हिरासत में ले लिया है. इस बीच इंदौर पुलिस भी उससे पूछताछ करेगी. बता दें एनआईए ने ईमेल भेजकर मुबंई पुलिस को सतर्क रहने के लिए सूचित किया था कि एक संदिग्ध आंतकी मुबंई पहुंच चुका है.

File Photo

Sarfaraz Memon Arrest: इंदौर से आंतकी सरफराज मेमन को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के अलर्ट के बाद हिरासत में ले लिया है. इस बीच इंदौर पुलिस भी उससे पूछताछ करेगी. बता दें एनआईए ने ईमेल भेजकर मुबंई पुलिस को सतर्क रहने के लिए सूचित किया था कि एक संदिग्ध आंतकी मुबंई पहुंच चुका है. इसके बाद सरफराज इंदौर से पकड़ा गया, लेकिन मुंबई पुलिस भी अलर्ट पर है और सरफराज से पूछताछ के लिए इंदौर आ रही है. 

सरफराज मेमन कौन है
सुरक्षा एजेंसियों ने बताया है कि सरफराज 12 साल से हांगकांग में रहा था और वो चीन व पाकिस्तान से ट्रेनिंग लेकर लौटा है. वह भारत में बड़ा हमला करने की साजिश कर रहा था. इंदौर के इंटेलिजेंस डीसीपी रजत सकलेचा के मुताबिक सरफराज इंदौर के ग्रीन पार्क कॉलोनी में रहता है. जब पुलिस उसके फातमा अपार्टमेंट में पहुंची तो उसके माता -पिता को गिरफ्तार कर लिया और देर वह खुद थाने पहुंच गया.  पूछताछ करने पर सरफराज ने पुलिस को बताया कि बहन की ब्रेन हेमरेज से मौत हो जाने पर वह मानसिक रूप से परेशान रहने लगा इसलिए वह काम के सिलसिले में हांगकांग चला गया और वहां पर 12 साल रहा. 

जांच एजेंसी ने सरफराज का पासपोर्ट खंगाला
जांच एजेंसिओं ने सरफराज से पूछताछ करने के बाद उसका पासपोर्ट खंगाला तो पता चला कि वह 15 बार चीन व हांगकांग जा चुका है और वह अलग-अलग देशों में जाकर रहता था. उसके कई राज्यों में ठिकाना होने की भा जानकारी मिली है.

गृहंमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने क्या कहा 
जानकारी के मुताबिक सरफराज मेमन देश में आंतकी हमला करने की साजिश रच रहा था. इसके लिए जांच एजेंसियों ने संबंधित राज्य की पुलिस को अलर्ट कर दिया था. मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि सरफराज को इंदौर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और मध्यप्रदेश में कानून का राज है यहां पर कोई व्यक्ति संदिग्ध गतिविधियों में पाया जाएगा तो उसे छोड़ा नहीं जाएगा. इस मामले की पुलिस गंभीरता से जांच कर रही है.

 

Trending news