Mauni Amavasya 2023: शनिश्चरी अमावस्या की रात को कर लें ये उपाय, खुल जाएगी तकदीर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1537436

Mauni Amavasya 2023: शनिश्चरी अमावस्या की रात को कर लें ये उपाय, खुल जाएगी तकदीर

Mauni Amavasya 2023: इस अमावस्या को शनिवार पड़ रहा है, इसलिए इसे शनिश्चरी अमावस्या भी कहा जा रहा है. इस रात को तांत्रिक क्रियाएं और जादू-टोना किया जाता है, तो आइए हम आपको कुछ उपाय बताते हैं, जिन्हें माघ मौनी अमावस्या की रात किया जाए तो सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

Mauni Amavasya Or Shanishchari Amavasya 2023 Upay

Mauni Amavasya Or Shanishchari Amavasya 2023 Upay: 24 जनवरी को माघ मास की अमावस्या पड़ रही है. इसे मौनी अमावस्या  (Mauni Amavasya) या शनिश्चरी अमावस्या (Shanishchari Amavasya 2023) भी कहते हैं. इस दिन पवित्र नदियों और सरोवरों में स्नान करना फलदायी होता है. आपको बता दें कि अमावस्या की रात चंद्रमा पूरी तरह दिखना बंद हो जाता है इसलिए इसे अमावस्या की काली रात भी कहा जाता है. इस रात को तांत्रिक कर्मकाण्ड और जादू-टोना किया जाता है. इसके अलावा आम लोग विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति के लिए टोटके भी करते हैं. वैदिक ज्योतिष के अनुसार जो लोग मौनी अमावस्या की रात टोना-टोटका करते हैं. ये बहुत प्रभावशाली होते हैं और इससे लोगों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

मौनी अमावस्या कब है?
When is Mauni Amavasya: मौनी अमावस्या 21 जनवरी को सुबह 6 बजकर 19 मिनट से शुरू हो रही है और 22 जनवरी 2023 को दोपहर 2 बजकर 25 मिनट तक रहेगी. 21 जनवरी को शनिवार पड़ रहा है, इसलिए इसे शनिश्चरी अमावस्या भी कहा जा रहा है.

मौनी अमावस्या की रात करें ये उपाय (Mauni Amavasya Ke Upay)
1- माघ मौनी अमावस्या की रात मां लक्ष्मी के मंत्र का जाप करें. इससे भक्तों पर मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है और आर्थिक संकट भी समाप्त हो जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी मंत्र ॐ महालक्ष्मी नम: का जाप करें.
2- मौनी अमावस्या की रात आटे के 7 दीपक जलाकर पीपल के पेड़ के नीचे रख दें. ऐसा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी.
3- माघ मौनी अमावस्या की रात चंद्रमा की पूजा करें. ऐसा करने से परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है.
4- मौनी अमावस्या की रात चंद्रमा का व्रत रखें. ऐसा करने से चंद्रदेव प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.
5- माघ मौनी अमावस्या की रात 5 लाल गुलाब और 5 जलते हुए दीपक नदी में छोड़ दें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों के घर में सुख-समृद्धि भर देती हैं.
6- माघ मौनी अमावस्या की रात को पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक रखें. ऐसा करने से व्यक्ति को मानसिक और आर्थिक परेशानियों से मुक्ति मिलती है.
7- माघ मौनी अमावस्या की रात जो भक्त चंद्रमा की पूजा करते हैं. इससे उनके घर में सुख-समृद्धि आएगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news