अवैध खनन में जब्त वाहन होंगे नीलाम, CM का आदेश- सोशल मीडिया पर एक्टिव हो जाएं कलेक्टर्स
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh990710

अवैध खनन में जब्त वाहन होंगे नीलाम, CM का आदेश- सोशल मीडिया पर एक्टिव हो जाएं कलेक्टर्स

सीएम शिवराज ने अवैध खनन पर ब्रेक लगाने के लिए बड़ा आदेश दिया. सीएम ने कहा कि अवैध खनन में लगे वाहनों को राजसात किया जाये. कानून व्यवस्था पर उठते सवालों को लेकर सीएम बोले वॉटसऐप पुलिसिंग नहीं चलेगी. सीएम ने कहा कि “मुझे क्या लेना-देना” का भाव छोड़कर कलेक्टर सोशल मीडिया पर सक्रिय हों.

कमिश्रन्स कॉन्फ्रेंस में बोलते MP सीएम शिवराज सिंह चौहान

प्रमोद शर्मा/भोपाल: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान अब पूरी तरह से एक्शन में आ गए हैं. कमिश्नर कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कलेक्टर्स को सोशल मीडिया पर एक्टिव होने के निर्देश दिए. साथ ही अवैध खनन पर ब्रेक लगाने के लिए जब्त वाहनों को राजसात करने का आदेश दे दिया. इसके पीछे कारण बताया कि राजसात होने से सरकार को राजस्व की प्राप्ति होगी. इतना ही नहीं उन्होंने कलेक्टर-कमिश्रनर्स को कहा कि कानून व्यवस्था पर उठते सवालों पर वॉटसऐप पुलिसिंग नहीं चलेगी. दुष्टों के लिए वज्र सा कठोर और भले व्यक्ति के लिए फूल सा कोमल व्यवहार आवश्यक है.

सोशल मीडिया पर एक्टिव हों कलेक्टर 
सोमवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कमिश्नर कॉन्फ्रेंस बुलाई थी. इसमें उन्होंने कहा कि “मुझे क्या लेना-देना” का भाव छोड़कर कलेक्टर सोशल मीडिया पर सक्रिय हों. संभागों और जिलों की ट्वीटर और फेसबुक पर सक्रियता के संबंध में आयुक्त जनसंपर्क डॉ. सुदाम खाड़े द्वारा प्रस्तुतिकरण दिया गया था. रीवा, दमोह, सागर, जिला प्रशासन द्वारा किए गए विशेष कार्यों, अन्य जिलों द्वारा चलाई गई स्पेशल कैम्पेन के साथ ही क्राइसिस मैनेजमेंट, भ्रामक जानकारियों का खंडन करने में सोशल मीडिया की भूमिका की जिलावार जानकारी दी गई. इसमें बताया गया कि शहडोल, खरगोन, रतलाम आदि जिलों ने सोशल मीडिया पर जानकारी आने के परिणामस्वरूप त्वरित रूप से कार्रवाई करते हुए लोगों को राहत पहुंचाई. इस पर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कलेक्टर सोशल मीडिया पर सक्रिय हों. अपने जिलों की जनता की बातें सुनें और उनका निराकरण करें. 

एक्शन में सीएम शिवराज बोले-मनरेगा-पीएम आवास में गड़बड़ी करने वालों को छोडूंगा नहीं

खनन के दौरान पकड़े गए अवैध वाहन होंगे नीलाम
इसी बैठक में सीएम शिवराज ने अवैध खनन पर ब्रेक लगाने के लिए बड़ा आदेश दिया. सीएम ने कहा कि अवैध खनन में लगे वाहनों को राजसात किया जाये. अवैध खनन करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई आवश्यक है. अवैध खनन में लगे लोगों के वाहन राजसात कर नीलाम करने से ही नियंत्रण संभव होगा. मात्र जुर्माना लगाने से अवैध खनन पर नियंत्रण नहीं पाया जा सकता. अवैध खनन में लगे वाहनों को पकड़ने के बाद जुर्माना कर छोड़ दिया जाता है या बर्षो तक पड़े कंडम हो जाते हैं. राजसात होने से सरकार को राजस्व की आय भी होगी.

उमा भारती का विवादित बयान, ''ब्यूरोक्रेसी की औकात क्या जो नेताओं को घुमाए ये हमारी चप्पल उठाती है''

वॉटसऐप पुलिसिंग नहीं चलेगी
कानून व्यवस्था पर उठते सवालों को लेकर सीएम बोले वॉटसऐप पुलिसिंग नहीं चलेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि अवैध शराब पर लगातार कार्रवाई जारी रखें. अवैध शराब और नशीले पदार्थों पर नियंत्रण के लिए ग्राम स्तर तक इंटेलीजेंस नेटवर्क को सशक्त करें. पुलिस के अधिकारी क्षेत्र के दौरे और थानों के निरीक्षण सुनिश्चित करें. थानों पर शांति समिति की बैठकें और सामुदायिक पुलिसिंग की अवधारणा का क्रियान्वयन अनिवार्यत: हो. उन्होंने कहा कि वॉटसएप पुलिसिंग नहीं चलेगी. दुष्टों के लिए वज्र सा कठोर और भले व्यक्ति के लिए फूल सा कोमल व्यवहार आवश्यक है. हमारा लक्ष्य जनता को राहत देना है. राशन की कालाबाजारी को शून्य करना है. मिलावट को रोकना और चिटफंड कम्पनियों पर नियंत्रण बहुत जरूरी है.

विजयवर्गीय बोले- उमा से पूछेंगे शराबबंदी का प्लान, राजस्थान सरकार को लेकर भी कही बड़ी बात

WATCH LIVE TV

Trending news