MP:पहली से पांचवीं तक पढ़ाने वाले शिक्षक करेंगे ऑनलाइन कोर्स, ट्रेनिंग आज से शुरू
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh997422

MP:पहली से पांचवीं तक पढ़ाने वाले शिक्षक करेंगे ऑनलाइन कोर्स, ट्रेनिंग आज से शुरू

मध्य प्रदेश में कक्षा पहली से पांचवी तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए आज से प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हो रहा है. शिक्षकोंके लिए 12 डिजिटल प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किए हैं. यह बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान विषय की ऑनलाइन कोर्स श्रृंखला है. 

सांकेतिक तस्वीर

प्रमोद शर्मा/भोपाल: मध्य प्रदेश में कक्षा पहली से पांचवी तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए आज से प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हो रहा है. शिक्षकोंके लिए 12 डिजिटल प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किए हैं. यह बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान विषय की ऑनलाइन कोर्स श्रृंखला है. यह प्रशिक्षण कार्यक्रम भारत सरकार के दीक्षा एप पर उपलब्ध कराए गए हैं.

शिक्षक अपनी सुविधान के अनुसार अपने मनचाहे समय पर अपने मोबाइल के माध्यम से इन कोर्स को पूरा कर सकते हैं. कोर्स पूरा हो जाने पर शिक्षकों को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा.
प्रदेश के शासकीय विद्यालयों में कक्षा एक से 5 का अध्यापन कराने वाले सभी एक लाख 77 हजार 655 शिक्षकों को इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें-प्रधानमंत्री से बैठक के बाद बोले सीएम शिवराज- पीएम की ऊर्जा हमारी प्रेरणा, मिली ये सलाह

राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस ने इस विषय में बात करते हुए कहा कि बच्चों के शुरुआती साल उनके जीवन में वृद्धि और विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण समय होता है. यह वह समय होता है जब उनके समग्र विकास और सीखने की नींव रखी जाती है. जो बच्चे गुणवत्तापूर्ण प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करते हैं वे सामाजिक, शैक्षिक और बौद्धिक क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं. प्रारंभिक वर्षों में मजबूत नींव तैयार करने का बच्चों के विकास पर स्थाई प्रभाव पड़ता है. इस दृष्टि से कक्षा पहली से पांचवीं तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षकों के लिए यह प्रशिक्षण कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है. 

Watch LIVE TV-

Trending news