MP के इकलौते हिल स्टेशन पचमढ़ी में लाल मुंह वाले बंदरों का आतंक, पर्यटकों को कर रहे घायल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2321507

MP के इकलौते हिल स्टेशन पचमढ़ी में लाल मुंह वाले बंदरों का आतंक, पर्यटकों को कर रहे घायल

Madhya Pradesh News: अगर आप मध्यप्रदेश के एक मात्र हिल स्टेशन पचमढ़ी घूमने जा रहे हैं तो सावधान रहें, क्योकि यहां इन दिनों लाल मुंह वाले बंदरों का आतंक छाया हुआ है. इसके चलते यहां आने वाले पर्यटक बंदरों के हमले का लगातार शिकार हो रहे हैं. कुछ पर्यटकों को तो यहां के बंदरों ने इस कदर घायल किया है कि इलाज के दौरान घायल पर्यटकों के आपरेशन की नौबत तक आ चुकी है. दरसअल धीरे- धीरे यहां के बंदर बेकाबू होते जा रहे हैं. पहले तो यहां कुछ सामान छुड़ाने की यदाकदा घटना ही सुनने में आती थी पर अब लगातार यहां के बन्दर पर्यटकों पर हमला कर रहे हैं, जिससे यहां आने वाले पर्यटक सुरक्षित नहीं हैं.

MP के इकलौते हिल स्टेशन पचमढ़ी में लाल मुंह वाले बंदरों का आतंक, पर्यटकों को कर रहे घायल

Hill Station Pachmarhi:  शासन -प्रशासन स्तर पर पर्यटन को बढ़ाबा देने की बाते होती रहती हैं, लेकिन पर पर्यटन स्थल कितने सुरक्षित हैं इसका अंदाजा तो पचमढ़ी में घायल हुए पर्यटकों देखकर लगाया जा सकता है. यहां आने वाले पर्यटकों पर लगातार बंदर हमला कर रहें है, लेकिन स्थानीय प्रशासन का इस और कोई ध्यान नहीं है. पिछले दिनों तो पचमढ़ी बाजार से एक बंदर पर्यटक का बेग उनकी कार से निकालकर भाग गया, जिसमे 1 लाख रूपये रखे हुए थे. बंदर ने वह बेग एक मकान के ऊपर जा कर खोल दिया और सारे 500 के नोट वहां फैला दिए.

पचमढ़ी का अधिकांश भाग सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में आता है और टाईगर रिजर्व के फील्ड डारेक्टर का कहना है कि लाल मुंह वाले बंदरों को वन्यप्राणी सूची से बाहर कर दिया है तो लोकल प्रशासन इस और कार्यवाही करे. साथ ही उन्होंने पचमढ़ी आने वाले पर्यटकों को हिदायत भी दी कि पचमढ़ी के किसी भी क्षेत्र में बंदरों को कोई खाने की वस्तु ना दें और उनसे दूरिया बनाये रखें. बंदरों को खाने की वस्तु देते देखे जाने पर पर्यटकों पर पेनाल्टी भी लग सकती है. यह तो हुई हिदायत वाली बात पर जो बंदर लगातार पर्यटकों पर बेवजह हमले कर रहे हैं उनका क्या किया जा रहा जा रहा है. उस और किसी का ध्यान नहीं है. 

fallback

पर्यटक ने बताई परेशानी
बंदरों के आतंक शिकार हुईं पर्यटक दीपा चौधरी ने बताया, मैं खड़ी हुई थी तभी बंदर ने अटैक कर दिया. मैं बंदरों को कुछ दे भी नहीं रही थी. यहां बंदरों से सावधान रहने के लिए कोई बोर्ड या जानकारी भी नहीं लगाई गई है. प्रशासन को कुछ लोग रखना चाहिए जो पर्यटकों को जानकारी दें और बंदरों को संभाल सकें. पर्टयकों को बताना चाहिए कि बंदरों के इलाके में नहीं जाना है.

fallback

क्या बोला प्रशासन 
सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के एफडी एल कृष्णमूर्थी ने बताया कि पर्यटकों से सावधान रहने के लिए कहा गया है. इसके अलावा लोकन गाइड और ड्राइवरों से कहा गया है कि वे पर्यटकों से बंदरों से सावधान रहने के लिए आगह करें. बंदरों के अटैक को रोकने के लिए स्टाफ की भी ड्यूटी लगाई गई है. कई बार पर्यटक बंदरों का खाना खिलाने का प्रयास करते हैं जिसकी वजह से ऐसी घटनाएं हो जाती हैं.

नर्मदापुरम से अभिषेक गौर की रिपोर्ट

Trending news