राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में हुआ बदलाव, जानिए कैसी रहेगी उज्जैन की ट्रैफिक व्यवस्था!
topStories1rajasthan1461930

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में हुआ बदलाव, जानिए कैसी रहेगी उज्जैन की ट्रैफिक व्यवस्था!

राहलु गांधी की भारत जोड़ो यात्रा मंगलवार को उज्जैन में प्रवेश करेगी. इससे पहले सोमवार को पुलिस विभाग के तरफ से सोमवार को कुछ खास बदलाव कर दिए गए हैं. आइए जानते हैं भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कैसी रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था और क्या है मिनट टू मिनट कार्यक्रम...

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में हुआ बदलाव, जानिए कैसी रहेगी उज्जैन की ट्रैफिक व्यवस्था!

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा बाबा महाकालेश्वर की नगरी में मंगलवार को प्रवेश करेगी, जिसके पहले यात्रा के रूट की जो ट्रैफिक व्यवस्थाएं है, उसमें पुलिस अमले की तरफ से खास बदलाव सोमवार दोपहर 2 बजे से कर दिए गए हैं, क्योंकि यात्रा इंदौर-उज्जैन मार्ग से आगर रोड तक के निगम क्षेत्र में 24 घण्टे रहेगी. आगर रोड स्थित सामाजिक न्याय परिसर में इस बीच जनसभा होगी, जिसमें करीब 1लाख लोग ग्रामीम स्तर तक के शामिल होंगे. ऐसे में आम जनता को किसी प्रकार से परेशानी ना हो इसके लिए तमाम व्यवस्थाएं की गई है. पूरे कार्यक्रम के दौरान प्रवेश द्वार से लेकर निर्गम तक क्या कुछ खास व्यवस्था रहेगी आपको इस रिपोर्ट के माध्यम से बताते हैं.

जानिए मिनट टू मिनट कार्यक्रम!
राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा मंगलवार सुबह 10 बजे इंदौर उज्जैन मार्ग होते हुए जिले के ग्राम निनोरा के यथार्थ इंटरनेशनल स्कूल में पहुंचेगी राहुल के स्वागत में 100 बटुक स्वास्ति वाचन, कलाकार मालवा शैली के लोक नृत्य की प्रस्तुति देंगे, 300 सदस्यों का बुंदेलखंडीय बैंड रहेगा, राजा विक्रमादित्य का स्टेच्यू, मलवा की पगड़ी पहनाकर राहुल को दिया जाएगा, अकादमी में 30क्विंटल फूलों से तिरंगा, अकादमी द्वार को सुसज्जित किया गया है. 30×30 की गैलरी राहुल की यात्रा की खास तस्वीरों से सजी देखने को मिलेगी. राहुल अकादमी में पोहा जलेबी, कचोरी व अन्य नाश्ते में लेंगे. लंच में दाल बाफलें जिसके 3 घंटे तक आराम के बाद यात्रा तपोभूमि स्थित दोपहर 2 बजे जैन संत के दर्शन कर आगे बढ़ेगी. 02:50 पर बाबा महाकाल के धाम पहुचेगी. जहां गर्भ ग्रह में बाबा का विशेष पूजन अभिषेक करेंगे. इस दौरान अब तक के तय कार्यक्रम अनुसार राहुल गांधी, कमलनाथ व दिग्विजय सिंह, जेपी अग्रवाल सहित तमाम दिग्गज होंगे, जिसके बाद यात्रा 4 बजे जनसभा के लिए सामाजिक न्याय परिसर में पहुचेगी.

जानिए जनसभा की व्यवस्थाएं
राहुल गांधी की जनसभा आगर रोड स्थित सामाजिक न्याय परिसर में होगी. जहां 60000 लोगों के बैठने के लिए कुर्सियां, उन्हें पार्टी की तरफ आकर्षित करने के लिए अंदर बाहर होर्डिंग, झंडों से क्षेत्र को सुसज्जित किया गया है. करीब 30000 लोगों के सुगमता से खड़े होकर भाषण सुनने की व्यवस्थाएं की गई है. इसके 4 मंच जिनमें एक पर राष्ट्रीय दिग्गज, एक पर प्रदेश के नेता व एक पर भारत जोड़ो यात्री और एक ओर सांस्कृतिक आयोजन की झलक देखने को मिलेगी. आपको बता दें जनसभा के बाद यात्रा सुआसरा ग्राम जहां रात्रि विश्राम है, उसके लिए आगे बढ़ेगी और अगले दिन 30 नवंबर को सुबह 6 बजे ग्राम नजरपुर की और सफर तय करेगी, हालांकि इस बीच राहुल के और भी कार्यक्रम पर मुहर लग सकती है. जिसमें मन शिप्रा नदी की आरती, वाल्मीकि धाम में संत से आशीर्वाद, क्रिकेट टूर्नामेंट में खिलाड़ियों से मिलना व अन्य शामिल है.

ऐसी रहेगी ट्रैफिक व्यवस्थाएं!
भारत जोड़ो यात्रा में राहुल व तमाम नेताओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस के रस्सी पार्टी ने रुट पर खास रिहल्सल की है, 5000पुलिस कर्मी की तैनाती होगी. सभा स्थल को 30 सेक्टर में बांटा गया है, 10 द्वार चेकिंग के होंगे. इंटेलिजेंस व बीडीएस की टीमें तो तैनात है ही, लेकिन उज्जैन से इंदौर जाने वाले यात्रियों के रूट में बदलाव किये हैं. साथ ही आगर से उज्जैन आने के और उज्जैन शहर के नए क्षेत्र से पुराने क्षेत्र में आने जाने के लिए रुट में जो बदलाव हुए है वो इस तरह है- इंदौर से उज्जैन जाने वाले यात्रियों को सोमवार दोपहर 2 बजे से इंदौर मार्ग पर प्रशांति धाम से सीधा मारुति शोरूम की और डाइवर्ट किया है, देवास होते हुए यात्री इंदौर जायंगे, बड़नगर नागदा के वाहन उन्हेंल तिराहा से मोहनपुरा के ब्रीज के रास्ते प्रशान्तिधाम होते हुए देवास रोड होते हुए इंदौर जायंगे, मक्सी रोड से सीधा देवास रोड भी विकल्प रहेगा वहीं आगर रोड के वाहन एमआर 5 इनर रिंग रोड के रास्ते श्री सिंथेटिकस चौराहा होते हुए पाइप फैक्ट्री से देवास रोड व इंदौर. बात शहर की व्यवस्थाओं की करें तो आगर रोड पर चामुंडा माता चौराहे से कोयला फाटक तक आवश्यक सेवाओं को छोड़ अन्य वाहन प्रतिबंधि रहेंगे. पुराने शहर से नए में आने जाने के लिए चामुंडा माता चोराहे के समीप मालीपुरा, इंदौर गेट, क्षीर सागर वाला मार्ग चालु रहेगा.

ये भी पढ़ेंः इंदौर में राहुल गांधी ने इशारों में कहा- सिंधिया अब भरोसे के लायक नहीं!

Trending news