UPSC Result : मध्यप्रदेश का लाल ऐश्वर्य वर्मा बना UPSC टॉपर, फूले नहीं समाए सीएम शिवराज
Advertisement

UPSC Result : मध्यप्रदेश का लाल ऐश्वर्य वर्मा बना UPSC टॉपर, फूले नहीं समाए सीएम शिवराज

UPSC Result 2021: संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC ) ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 के अंतिम नतीजों की घोषणा कर दी है. टॉपर लिस्ट ( UPSC Toppers List ) के मुताबिक टॉप-3 में केवल महिलाएं हैं. उज्जैन का लाल ऐश्वर्य वर्मा ने भी टॉप-5 की सूची में चौथी रैंक बनाई है.

UPSC Result : मध्यप्रदेश का लाल ऐश्वर्य वर्मा बना UPSC टॉपर, फूले नहीं समाए सीएम शिवराज

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: UPSC Result 2021: संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC ) ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 के अंतिम नतीजों की घोषणा कर दी है. यूपीएससी की ओर से जारी टॉपर लिस्ट ( UPSC Toppers List ) में टॉप-3 में केवल महिलाएं हैं. पहले स्थान पर श्रुति शर्मा, श्रुति शर्मा के बाद दूसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल और तीसरे नंबर पर गामिनी सिंगला आई हैं. इस सूची में टॉप-5 में चौथा स्थान हासिल करने में मध्य प्रदेश के उज्जैन का लाल ऐश्वर्य वर्मा ने चौथी स्थान हासिल किया है.

टॉप-10 लिस्ट ( UPSC TOP 10 List )
1- श्रुति शर्मा 
2- अंकिता अग्रवाल
3- गामिनी सिंगला
4- ऐश्वर्य वर्मा
5- उत्कर्ष द्विवेदी
6- यक्ष चौधरी
7- सम्यक एस जैन
8- इशिता राठी
9- प्रतीम कुमार
10- हरकीरत सिंह रंधावा

सीएम शिवराज ने दी शुभकामनाएं
ऐश्वर्य को सीएम शिवराज ने भी ट्वीट कर उज्ज्वल भविष्य की बधाई शुभकामनाएं दी है. उन्होंने ट्वाट किया 'सिविल सेवा परीक्षा 2021 में चतुर्थ स्थान पर चयनित होकर मध्यप्रदेश के उज्जैन के ऐश्वर्य वर्मा ने मध्यप्रदेश को गौरवान्वित किया है. मेरी बहुत-बहुत बधाइयां और शुभकामनाएं.'

दोस्तों और परिवार को दिया श्रेय
ऐश्वर्य ने अपनी सक्सेस के पीछे अपने दोस्त व परिवार को बताया है. हालांकि ऐश्वय बरेली में अपनी फैमिली के साथ हैं और उज्जैन उनका होम टाउन रहा है. ऐश्वर्य ने कहा मेरा ये चौथा अटेम्प्ट था और सब बाबा महाकाल के आशीर्वाद ठीक रहा. उन्होंने कहा कि 10 से 12 दिनों में बाबा महाकाल का आशीर्वाद लेने उज्जैन आऊंगा.

ये भी पढ़ें: MP की बेटी ने पौलैंड में लहराया तिरंगा, विश्व कप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय

MP से स्कूल, उत्तराखंड के कॉलेज की पढ़ाई
ऐश्वर्य वर्मा ने बताया कि वे अभी बरेली में उनकी फैमिली साथ रहते हैं. उनके पिता बैंक ऑफ बड़ोदा में जॉब करते है और उनका ट्रांसफर होता रहता है. ऐश्वर्य ने बताया उनका होम टाउन उज्जैन है, जहां वे महानंद नगर में रहते हैं और उज्जैन, नीमच व कटनी से ही उनकी स्कूल की शिक्षा रही है. कॉलेज की पढ़ाई के लिए पंथ नगर उत्तराखण्ड के एक कॉलेज में एडमिशन लिया और वहां से बीटेक इलेक्ट्रिकल की पढ़ाई की और 2017 में पास आउट हुए.

जीवन में दोस्तों का रोल अहम होता है
सिविल सर्विसेज की परीक्षा की तैयारी के लिए वो 2017 से तैयारी कर रहे थे. उन्होंने 2021 की यूपीएससी में सफलता पाई. ऐश्वर्य वर्मा परीक्षा परिणाम आने के बाद उनके तीन दोस्त अमित कन्नौज, कृष्णा मोहन सिंह व ललित व माता पिता को बताया. ऐश्वर्य बताते है कि उनके दोस्त उन्हें हर पल सप्पोर्ट करते है. ऐश्वर्य ने संन्देश भी दिया कि हमारी लाइफ में दोस्तो का रोल बहुत अहम होता है.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ की बेटी ने बनाया टॉपर लिस्ट में स्थान, टॉप-3 में केवल महिलाएं

कोविड में नहीं मानी हार
ऐश्वर्य ने बताया कि मुझे कोविड के समय दिल्ली छोडना पड़ा, लेकीन मैंने अपनी पढ़ाई को जारी रखा. दिल्ली से कभी बरेली तो कभी उज्जैन में अपने होम टाउन में रहकर पढ़ाई की. उसी का ये नतीजा है कि आज मैं सफल हुआ. अब आईएस बनने का सपना साकार हो रहा है.

कैसा था यूपीएससी 2021 का टाइम टेबल
संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी परीक्षा 2021 की अधिसूचना 4 मार्च 2021 को जारी की थी. प्रारंभिक परीक्षा 27 जून को हुई थी और नतीजे 29 अक्टूबर को घोषित हुए थे. मुख्य परीक्षा 7 से 16 जनवरी 2022 को आयोजित की गयी और रिजल्ट की घोषणा 17 मई को हुई थी. इसके बाद 5 अप्रैल से 26 मई 2022 तक इंटरव्यू का आयोजन किया गया था अब फाइनल रिजल्ट घोषित किए गए हैं.

LIVE TV

Trending news