MP Weather Update: मध्य प्रदेश में कब मिलेगी 48 डिग्री से राहत? मानसून पर आया बड़ा अपडेट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2270109

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में कब मिलेगी 48 डिग्री से राहत? मानसून पर आया बड़ा अपडेट

MP Weather News: मध्य प्रदेश वासियों को जल्द ही आग जैसी गर्मी से राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग की ओर से मानसून को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है, जिसके मुताबिक इस साल राज्य में समय से पहले ही मानसून प्रवेश कर जाएगा. जानिए कब मिलेगी 48 डिग्री सेल्सियस तापमान से राहत- 

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में कब मिलेगी 48 डिग्री से राहत? मानसून पर आया बड़ा अपडेट

MP Monsoon Update: मध्य प्रदेश में आसमान से बरस रही आग, लू और प्रचंड गर्मी के बीच एक राहतभरी खबर सामने आई है. इन दिनों प्रदेश के कई जिलों में पारा 48 डिग्री सेल्सियस पहुंच रहा है. नौतपा सभी तो जला रहा है, जिससे जल्द ही प्रदेशवासियों को राहत मिलेगी. मौसम विभाग ने प्रदेश में मानसून की एंट्री पर बड़ा अपडेट दिया है. विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि राज्य में इस बार समय से पहले मानसून दस्तक देगा. 

MP में कब मिलेगी गर्मी से राहत?
मध्य प्रदेश में मानसून की एंट्री को लेकर मौसम विभाग की ओर से बड़ा अपडेट सामने आया है. विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून केरल में प्रवेश कर चुका है, जो अब पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों की ओर आगे बढ़ रहा है. केरल में मानसून ने दो दिन पहले दस्तक दी है. ऐसे में मध्य प्रदेश में भी इस बार मानसून समय से पहले प्रवेश कर जाएगा. 

13 जून से मिल सकती है राहत
मौसम विभाग की ओर से बताया गया केरल में मानसून की एंट्री के बाद करीब 15 दिन में ये मध्य प्रदेश में एंट्री ले सकता है. ऐसे में 12- 13 जून तक प्रदेशवासियों को लू की लपटों और प्रचंड गर्मी से राहत मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के इन जिलों में नहीं है अपना रेलवे स्टेशन

झमाझम बारिश के साथ आएगा मानसून
IMD (मौसम विभाग) के वैज्ञानिकों ने बताया कि इस बार मध्य प्रदेश में मानसून झमाझम बारिश के साथ आएगा. पिछले साल मानसून केरल में एक हफ्ते की देरी से पहुंचा था, जिस कारण मध्य प्रदेश में मानसून कमजोर था. लेकिन इस साल मानसून अच्छा रहेगा और पर्याप्त बारिश कराएगा.

MP में सबसे पहले कहां आएगा मानसून
मध्य प्रदेश में सबसे पहले मंडला, बालाघाट और आस-पास के जिलों में मानसून दस्तक देगा. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस साल प्रदेश के पश्चिमी जिलों में ज्यादा बारिश हो सकती है. इनमें- नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल, भोपाल, उज्जैन, इंदौर संभाग के जिले शामिल हैं, जहां सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें- पूरे देश की सेहत बनाता है मध्य प्रदेश, जानें कैसे

मध्य प्रदेश में प्रचंड गर्मी 
मध्य प्रदेश में प्रचंड गर्मी और तेज तापमान ने लोगों को परेशान कर रखा है. बुधवार (29 May) को 47.5 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ निवाड़ी जिले का पृथ्वीपुर प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा. वहीं, प्रदेश के 36 जिलों में लू ने लोगों को परेशान किया. 

Trending news