Black Water Benefits: क्या है ब्लैक वाटर? आखिर क्यों सेलिब्रिटीज इसे पीते हैं, जानें कितना महंगा है ये पानी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1653421

Black Water Benefits: क्या है ब्लैक वाटर? आखिर क्यों सेलिब्रिटीज इसे पीते हैं, जानें कितना महंगा है ये पानी

Black Water: इन दिनों ब्लैक वॉटर काफी चर्चा में है. ब्लैक वॉटर को अल्कलाइन वॉटर भी कहा जाता है. ब्लैक वॉटर को कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज पीते हैं.

Black Water Benefits: क्या है ब्लैक वाटर? आखिर क्यों सेलिब्रिटीज इसे पीते हैं, जानें कितना महंगा है ये पानी

Black Water: इन दिनों ब्लैक वॉटर काफी चर्चा में है. ब्लैक वॉटर को अल्कलाइन वॉटर भी कहा जाता है. ब्लैक वॉटर को कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज पीते हैं. दरअसल कई एक्ट्रेसेस जैसे, श्रुति हसन, उर्वशी रौतेला, मलाइका अरोड़ा, काजल अग्रवाल के अलावा भी कुछ अन्य सेलिब्रिटीज कई बार ब्लैक वाटर के साथ नजर आ चुके हैं. जिसके बाद से ये पानी काफी चर्चा में आ गया है. चलिए जानते हैं ब्लैक वाटर के बारे में.

ब्लैक वाटर क्या होता है?
ब्लैक वाटर एक खास तरह का पानी होता है. इसे पीने से शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है. इसलिए ज्यादातर बॉलीवुड सेलेब्स ब्लैक वाटर पीते हैं. इस पानी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर को मोटा होने से रोकते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक चूहों पर टेस्ट करने के बाद पता चला है कि ब्लैक वाटर वजन कंट्रोल करने में सहायक होता है. इसके अलावा अल्कलाइन वाटर यानी ब्लैक वाटर से बढ़ती उम्र का असर कम होता हैं. इसलिए डॉक्टर जिम वाले लोगों को ये पानी पीने की सलाह देते हैं.

क्या है नॉर्मल पानी और ब्लैक वाटर में अंतर?
सामान्य पानी में मैग्नेशियम और कैल्शियम की मात्रा कम होती है. वहीं ब्लैक वाटर में मैग्नेशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसकी वजह से शरीर में मेटाबॉलिज़्म का प्रोसेस तेज़ हो जाता है जो शरीर के पाचन तंत्र को ठीक रखते हैं. ब्लैक वाटर को पीने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है. सामान्य पानी का पीएच लेवल 6 से 7 होता है, जबकि अल्केलाइन वाटर यानी ब्लैक वाटर का pH लेवल 7 से अधिक होता है. ये बॉडी को एनर्जी भी देते हैं. 

कितने का मिलता है ब्लैक वाटर
ब्लैक वाटर के कई ब्रांड भारत में मिलते हैं. इसमें इवोकस का नाम काफी चर्चा में है. इवोकस की 6 हाफ लीटर वाली बोतल 600 रुपये में मिलती हैं. इसका मतलब इस पानी की कीमत 200 रुपये प्रति लीटर है. 

यह भी पढ़ें: Weight Loss Yoga: बढ़ते वजन से हैं परेशान? तो ये योगासन कर सकता है आपकी मदद

 

Trending news