MP: संविधान से इंडिया शब्द हटाकर भारत करने की मांग, नरोत्तम मिश्रा ने दिया ये बयान
Advertisement

MP: संविधान से इंडिया शब्द हटाकर भारत करने की मांग, नरोत्तम मिश्रा ने दिया ये बयान

 संविधान से इंडिया शब्द हटाकर सिर्फ भारत करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई गई है. जिसका मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने समर्थन किया है.

नरोत्तम मिश्रा  (फाइल फोटो)

भोपाल:  संविधान से इंडिया शब्द हटाकर सिर्फ भारत करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई गई है. जिसका मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि भारत से आत्मीयता का आभास होता है.भारत हमारी जननी जन्मभूमि है, मैं इसका पूरा समर्थन करता हूं और इसमें बदलाव होना चाहिए.

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा गया है कि इंडिया शब्द गुलामी की निशानी है और इसीलिए उसकी जगह भारत या हिंदुस्तान का इस्तेमाल होना चाहिए.

याचिकाकर्ता का कहना है कि संविधान के अनुच्छेद 1 में संशोधन कर इंडिया शब्द हटा दिया जाए. अभी अनुच्छेद 1 कहता है कि भारत अर्थात इंडिया राज्यों का संघ होगा. इसकी जगह संशोधन करके इंडिया शब्द हटा दिया जाए और भारत या हिन्दुस्तान कर दिया जाए. देश को मूल और प्रमाणिक नाम भारत से ही मान्यता दी जानी चाहिए.

ये भी पढ़ें: MP सरकार-शराब कारोबारी विवाद: जबलपुर हाईकोर्ट आज सुना सकता है अपना फैसला

गौरतलब है कि इस मामले में बीजेपी नेता उमा भारती ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी थी. उन्होंने कहा था 'एक देश या एक व्यक्ति के दो नाम नहीं होते जैसे कि सूर्य प्रकाश that is सनलाइट, ऐसा किसी का नाम नहीं होगा. इसी तरह से इंडिया that is भारत किसी का नाम होना हास्यास्पद है.'

WATCH LIVE TV: 

 

Trending news