SSB जाने का सुनहरा मौका, 1522 पदों के लिए नहीं किए हैं आवेदन तो तुरंत करे अप्लाई
Advertisement

SSB जाने का सुनहरा मौका, 1522 पदों के लिए नहीं किए हैं आवेदन तो तुरंत करे अप्लाई

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ा मौका है. सशस्त्र सीमा बल में 1522 पदों पर भर्ती निकली है. इन पदों पर 10वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: सशस्त्र सीमा बल (SSB Recruitment 2020) के विभिन्न विभागों में (Government Job) 1522 पदों पर भर्ती निकली है. अगर आप एसएसबी (SSB Recruitment 2020) में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो बिना देरी किए तुरंत ऑनलाइन आवेदन करें. सशस्त्र सीमा बल भारत सरकार के गृह मंत्रालय विभाग का हिस्सा है. 10वीं पास युवा भी इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. 

महत्वपूर्ण जानकारी 

  • विज्ञापन की तिथि: 28 जुलाई 2020
  • 29 अगस्त 2020 से भरें जा रहे हैं ऑनलाइन आवेदन  
  • 27 दिसंबर 2020 ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख
  • आवेदन करने से पहले एक बार पूरा नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें.

इस तरह करे आवेदन
अगर आप एसएसबी जॉब्स 2020 (SSB Jobs 2020) के पद के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार हैं तो आज ही आवेदन कर लें. इसके लिए एसएसबी जॉब्स 2020 की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.

इच्छुक उम्मीदवार एसएसबी की वेबसाइट http://ssb.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
SSB Constable Bharti 2020 महत्वपूर्ण लिंक: http://www.ssbrectt.gov.in/docs/CORRIGENDUM.pdf
विस्तृत विज्ञापन लिंक: http://www.ssbrectt.gov.in/UPDATED.pdf
ऑनलाइन आवेदन करें: https://applyssb.com/Index

ये भी पढ़ेंः MPPSC राज्य सेवा 2019 के जरिए अब 571 पदों पर होंगी भर्तियां, देखें पूरी डिटेल्स

आवेदन शुल्क
जनरल/EWS/ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को रु 100/- का परीक्षा शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, ई-चालान से या ऑफलाइन माध्यम से भुगतान करना होगा. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/भूतपूर्व सैनिक और महिला आवेदनकर्ताओं के लिए कोई शुल्क नहीं होगा.

एसएसबी प्रवेश पत्र 2020
जिन उम्मीदवारों ने एसएसबी भर्ती 2020 (SSB Recruitment 2020) आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दिया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र (Admit Card) डाउनलोड कर सकते हैं. परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड साथ ले जाना बहुत जरूरी है.

एसएसबी रिजल्ट 2020
चयन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद परिणाम (SSB Result 2020) घोषित किया जाएगा. ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन करके परिणाम चेक किया जा सकता है. लिखित परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को ही आगे की भर्ती प्रक्रिया के लिए कहा जाएगा.

ये भी पढ़ेंः भारतीय सेना में जाने का सुनहरा मौका, यहां देखें बिहार, पंजाब सहित कई राज्यों में होने वाली भर्ती का शेड्यूल

इन पदों पर होगी भर्ती
एसएससी कांस्टेबल भर्ती 2020 (SSB Constable Recruitment 2020) के तहत कांस्टेबल के लिए कुल 1522 रिक्तियां अधिसूचित की गई हैं. एसएसबी कांस्टेबल भर्ती 2020 के लिए रिक्ति वितरण ये है-
कांस्टेबल (ड्राइवर) - किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं उत्तीर्ण या समकक्ष होना चाहिए और उसके पास वैध भारी वाहन ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए.
कांस्टेबल (लैब असिस्टेंट) - साइंस स्ट्रीम से 10 वीं पास होना चाहिए. लैब असिस्टेंट कोर्स में सर्टिफिकेट होना चाहिए.
कांस्टेबल (पशु चिकित्सा) - किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से मुख्य विषय के रूप में विज्ञान के साथ 10 वीं या मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए.
कांस्टेबल (आया) - विज्ञान से 10 वीं पास होना चाहिए और रेड क्रॉस सोसाइटी से प्राथमिक चिकित्सा परीक्षा उत्तीर्ण होने का प्रमाण पत्र होना चाहिए या संबंधित क्षेत्र में 1 वर्षीय अनुभव के साथ दाई को प्रशिक्षित किया जाना चाहिए.
कांस्टेबल (कारपेंटर, प्लंबर, पेंटर और अन्य) - मैट्रिक की डिग्री या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए और दो साल के लिए अपने ट्रेड में काम आना चाहिए.

पदों के लिए आयु सीमा
कांस्टेबल (ड्राइवर) - 21 से 27 वर्ष
कांस्टेबल (लैब असिस्टेंट) - 18 से 25 वर्ष
कांस्टेबल (पशु चिकित्सा) - 18 से 25 वर्ष
कांस्टेबल (आया) - 18 से 25 वर्ष
कॉन्स्टेबल (बढ़ई, प्लंबर, पेंटर) - 18 से 25 वर्ष
कांस्टेबल (अन्य) - 18 से 23 वर्ष

चयन प्रक्रिया: चयन स्पोर्ट ट्रायल, पीईटी और पीएसटी पर आधारित होगा.

ये भी पढ़ेंः NTPC में इन पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई @ntpccareer.net

WATCH LIVE TV

Trending news