भूल जाएंगे बादाम! भीगी मूंगफली के ऐसे फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh816528

भूल जाएंगे बादाम! भीगी मूंगफली के ऐसे फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

इस मौसम में अक्सर लोग मूंगफली का सेवन करते हैं. लेकिन मूंगफली भिगोकर खाने के फायदों से अंजान रहते हैं. यहां जानें भीगी मूंगफली के गजब के फायदे.

भीगी मूंगफली के फायदे (Benefits of soaked peanuts)

नई दिल्लीः सर्दी का मौसम आते ही अक्सर कई लोग काजू, बादाम, किशमिश और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने की सलाह देते हैं. कईयों का तो मानना रहता है कि बादाम रात में भिगोकर खाने से हम तंदरुस्त रहते हैं. लेकिन क्या आपने कभी मूंगफली को भिगोकर खाया है? अगर नहीं तो हम बता रहे हैं, रात में मूंगफली भिगोकर सुबह खाने के अनेक फायदे.

यह भी पढ़ेः- सर्दी के मौसम में इन चीजों के सेवन से शरीर रहेगा गर्म, बीमारियों से भी रहेंगे दूर

क्या होता है मूंगफली में
मूंगफली में पोटेशियम, कॉपर, केल्शियम, आयरन और सेलेनियम के गुण मौजूद है. ऐसे में मूंगफली भिगोने से उसकी गुणवत्ता में निखार आता है. जिसका सेवन करना आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाता है.  

यहां जानें भीगी मूंगफली के 7 फायदे-

1. याद्दाश्‍त (Memory)
छोटे बच्चों को सुबह भीगी मूंगफली के दाने खिलाना चाहिए. इसमें जो विटामिन मौजूद है उससे आंखों की रोशनी और याद्दाश्त तेज होती है. खून की कमी भी भीगी मूंगफली खाने से दूर होती है, जो हमारी शारीरिक ऊर्जा बढ़ाकर हमें स्फूर्तिवान बनाता है.

यह भी पढ़ेंः- #ZeeRelatioshipSpecial:रिश्ते में आ रही हैं दूरियां, तो इन स्टेप्स को फॉलो कर जानें क्या चाहते हैं आप

2. कैंसर सेल्स (Cancer cells)
मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट, फॉलेट, कैल्शियम, आयरन और जिंक मौजूद है. जो शरीर में कैंसर सैल्स को बढ़ने नहीं देता है. हर दिन एक मुट्ठी भीगी हुई मूंगफली खाना इस परेशानी को बढ़ने से रोक देता है.

3. जोड़ो और कमर दर्द (Joint and back pain)
सर्दी के मौसम में शारीरिक काम करने में आलस आता है. जिससे कमर और जोड़ों में दर्द की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में भीगी हुई मूंगफली को थोड़े गुड़ के साथ खाना, इस परेशानी से राहत दिला सकता है.

4. गैस और एसिडिटी (Gas & Acidity)
ठंड में वैसे ही शारीरिक काम घट जाते हैं, जिससे खाना पचाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. भारी भरकम खाने से तो पेट फूलने तक की दिक्कतें सामने आती है. इसके लिए एक मुठ्टी मूंगफली के दानों को भिगोए और उन्हें सुबह उठकर खा लें.

यह भी पढ़ेंः- लगातार बढ़ रहे वजन को कम करने के लिए रामबाण है करी पत्ता, पिएं इसका जूस

5. दिल (Heart)
मूंगफली से खून का संचार बेहतर होता है, जो दिल तक खून को बेहतर तरीके से प्रवाहित करता है. ऐसे में भीगी मूंगफली खाना आपके दिल में होने वाली समस्याओं से निजात दिला सकता है.

6. त्वचा (skin)
मूंगफली में ओमेगा 6 फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं. जो स्किन सेल्स को न्यूट्रिशन पहुंचाता है. यह ड्राई स्किन की समस्या को दूर कर स्किन की चमक को बढ़ाता है. ऐसे में अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए आप भीगी मूंगफली का सेवन कर सकते हैं.

7. मसल्स (Muscles)
अक्सर लोग अपने शरीर की बनावट से खुश नहीं रहते हैं, जिसके बाद वे जिम जाकर अपनी बॉडी पर काम करते हैं. लेकिन उसके लिए भी मजबूत और सही प्रोटीन वाले डाईट की जरूरत होती है. ऐसे में भीगी हुई मूंगफली खाने से मसल्स मजबूत होंगी, जो आपको बॉडी को तंदरुस्त और आकर्षक बनाने में मददगार रहेगी.

यह भी पढ़ेंः- 31 दिसंबर से पहले करा लें ये काम, वरना एक जनवरी से देना पड़ सकता है भारी जुर्माना!

यह भी पढ़ेंः-इंदौर ड्रग्स रैकेटः आंटी के बेटे की गर्लफ्रेंड गिरफ्तार, बार में करती टेबल डांस, रईसजादे होते टारगेट

यह भी पढ़ेंः- पैसे मांगने पर ठेकेदार ने मजदूर को दी इतनी अमानवीय सजा कि हम लिखने का भी साहस नहीं कर पा रहे हैं

WATCH LIVE TV

Trending news