सर्दी के मौसम में इन चीजों के सेवन से शरीर रहेगा गर्म, बीमारियों से भी रहेंगे दूर
Advertisement

सर्दी के मौसम में इन चीजों के सेवन से शरीर रहेगा गर्म, बीमारियों से भी रहेंगे दूर

इस सर्दी के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए गर्म तासीर के भोजन को डाइट में शामिल करना चाहिए.जिसके सेवन से शरीर में गर्माहट बनी रहती है और आप ठंड से बच सकते हैं. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: दिसंबर खत्म होने को है और सर्दी ने भी अपना सितम ढाह रखा है. ऐसे में लोग ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहन कर रजाई में छुपे बैठे हैं. लेकिन उन लोगों का क्या जो घरों से बाहर काम के लिए निकल रहे हैं. इस सर्दी के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए गर्म तासीर के भोजन को डाइट में शामिल करना चाहिए.जिसके सेवन से शरीर में गर्माहट बनी रहती है और आप ठंड से बच सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-#ZeeRelatioshipSpecial:रिश्ते में आ रही हैं दूरियां, तो इन स्टेप्स को फॉलो कर जानें क्या चाहते हैं आप

आज हम आपको कुछ ऐसे गर्म तासीर वाली चीजों के बारे में बताएंगे जो शरीर को अंदर से गर्म रखती हैं.

1. शहद
शहद में कई पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपकी शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं. शहद हमारी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है. शहद गले की खराश को दूर करता है और सर्दियों में होने वाली आम परेशानियों से भी लड़ने में लाभदायक है.

ये भी पढ़ें-लगातार बढ़ रहे वजन को कम करने के लिए रामबाण है करी पत्ता, पिएं इसका जूस

2. देसी घी
सर्दियों में आपको देसी घी को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए. घी में जरूरी फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जो आपके शरीर की गर्मी और तापमान को बैलेंस करने का काम करता है.

3. गुड़
गुड़ में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है. यह शरीर को अंदर से गर्म रखने में बेहद लाभदायक होता है. शरीर को गर्म रखने के लिए गुड़ को मीठे व्यंजनों में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है.

4. दालचीनी
दालचीनी में ऐंटीऑक्सिडेंट और ऐंटिबायोटिक गुण मौजूद होते हैं. इसे आप किसी भी मीठी डिश, नमकीन आदि में डाल सकते हैं. इसकी तासीर गर्म होती है. सर्दियों के मौसम में दालचीनी के सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे शरीर में गर्मी पैदा होती है. दालचीनी का पानी पीने से खांसी भी ठीक हो जाती है.

ये भी पढ़ें-वजन कम करने के लिए 'रामबाण' है नींबू, यदि इस तरह खाएंगे तो कभी दिल 'खट्टा' नहीं होगा

5. केसर वाला दूध
केसर की महक और स्वाद एक स्ट्रेस बस्टर की तरह काम करता है. यह आपके शरीर को गर्म रखने में लाभदायक होता है. एक कप दूध में 4-5 केसर के धागों को उबालकर पीने से सर्दी-जुकाम से भी छुटकारा मिलता है.

6. सरसों
सरसों का इस्तेमाल बेहद लाभदायक माना जाता है. सर्दियों के दौरान यह आपके शरीर को गर्म रखने का काम करता है. सरसों में एलिल आइसोथियोसाइनेट नामक तत्व पाया जाता है, जो शरीर के टेंपरेचर को स्वस्थ तरीके से बढ़ाने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप सरसों को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे खाने में तड़का लगाकर, सरसों के तेल में खाना बनाकर आदि.

ये भी पढ़ें-पनीर खाने से रह सकते हैं इन रोगों से दूर, डॉक्टर भी देते हैं सलाह

7. तिल
सर्दियों में तिल का इस्‍तेमाल कई तरीकों से किया जाता है. खासतौर पर मिठाइयां बनाने में काफी ज्‍यादा किया जाता है. तिल के बीज आपके शरीर को गर्म रखते हैं. इसके अलावा भी  तिल कई मायनों में लाभदायक माना जाता है.

8. अदरक
अदरक न सिर्फ हमारी चाय का जायका बढ़ाने का काम करती है. बल्‍कि तमाम बीमारियों को ठीक करने के लिए दवाओं के रूप में भी इसका उपयोग किया जाता है. अदरक शरीर पर थर्मोजेनिक प्रभाव छोड़ती है, जिससे शरीर को अदंर से गर्माहट महसूस होती है.

Watch LIVE TV-

Trending news