MP में अब कोरोना के खिलाफ मैदान में उतरेंगे मंत्री, CM शिवराज ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने मंत्रियों को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. 

MP में अब कोरोना के खिलाफ मैदान में उतरेंगे मंत्री, CM शिवराज ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी
सीएम शिवराज ने मंत्रियों को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

भोपालः मध्य प्रदेश में कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. प्रदेश सरकार लगातार कोविड बढ़ते मामलों को रोकने के प्रयास कर रही हैं. अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने 14 मंत्रियों को मैदान में उतारने का फैसला किया है. सीएम शिवराज ने इन मंत्रियों को कोरोना से रोकथाम के लिए अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी है. 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना की समीक्षा बैठक के दौरान मंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा करते हुए कोरोना की रोकथाम के लिए अपने-अपने जिलों में काम तेज करने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने ऑक्सीजन प्लांट निर्माण, मेडिसिन किट वितरण, कोविड केयर सेंटर्स की देखरेख, कोविड केयर सेंटर का निर्माण, ऑक्सीजन की आपूर्ति जैसे कई महत्वपूर्ण काम मंत्रियों को सौंपे हैं. 

इन मंत्रियों को सौंपी यह जिम्मेदारी 
गोपाल भार्गवः मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सरकार में वरिष्ठ मंत्री गोपाल भार्गव को ऑक्सीजन प्लांट निर्माण के देखरेख की जिम्मेदारी सौंपी है.  प्रदेश में जिन ऑक्सीजन प्लांट निर्माण का काम चल रहा है उन्हें उनकी समय सीमा में पूरा कराने की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग मंत्री गोपाल भार्गव की रहेगी. 

विजय शाहः वन मंत्री विजय शाह को भी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. विजय होम आइसोलेशन में रह रहे प्रदेश के सभी मरीजों को मेडिसिन किट वितरण काम देखेंगे. विजय शाह दिन में दो बार सभी की  चिकित्सा सलाह को फोन पर सुनिश्चित करेंगे. ताकि प्रदेश में कभी भी मेडिसन की प्राब्लम न हो सके. इस काम में स्वास्थ्य विभाग की टीम और नगरीय प्रशासन की टीम भी विजय शाह की मदद करेगी. इसका समन्वय स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी, भूपेंद्र सिंह और ओपीएस भदौरिया के साथ रहेगा. 

तुलसीराम सिलावटः जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट इंदौर के राधा स्वामी सत्संग व्यास परिसर में बन रहे 2000 बिस्तर के अस्पताल का प्रभावी संचालन और इसी प्रकार के अन्य कोविड-केयर सेंटर का निर्माण देखेंगे. 

भूपेंद्र सिंहः नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह बीना रिफाइनरी के पास बन रहे 1000 बिस्तर के कोविड केयर सेंटर के निर्माण के क्रियान्वयन काम देखेंगे. इसके अलावा भूपेंद्र सिंह मेडिसिन किट वितरण के काम में भी सहयोग करेंगे. 

बृजेंद्र प्रताप सिंहः खनिज मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह प्रदेश में कोविड केयर सेंटरों में रह रहे मरीजों को मेडिकल किट बब्रॉशर का वितरण, चिकित्सा सलाह, योग, प्राणायाम, भोजन आदि की सुविधाएं सुनिश्चित करेंगे. ताकि कोविड केयर सेंटर में रह रहे मरीजों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो. 

अरविंद भदौरियाः सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया प्रदेश में राज्य के बाहर से ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति के विषय में संबंध में समन्वय बनाएंगे. दूसरे राज्यों से आने वाले ऑक्सीजन के कामकाज की पूरी जिम्मेदारी मंत्री अरविंद भदौरिया के जिम्मे रहेगी. 

ये भी पढ़ेंः शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, 18+ उम्र के लोगों को इस तारीख से फ्री में लगेगी कोरोना वैक्सीन

उषा ठाकुरः पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर जन अभियान परिषद के सहयोग से ''मैं कोरोना वालंटियर'' अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन और वॉलिंटियर का कोरोना कार्यों में प्रभावी उपयोग करवाएंगी. 

विश्वास सारंगः प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग राजधानी भोपाल में विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से कोविड केयर सेंटर का निर्माण और भोपाल के अस्पतालों में बिस्तर बढ़वाने का कार्य देखेंगे. 

महेंद्र सिंह सिसोदियाः पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड के संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए आवश्यक उपाय, गांव में होम आइसोलेशन और कोविड-19 सेंटर में मरीजों को मेडिकल किट, ब्रॉशर के वितरण का काम देखेंगे, इस काम में मंत्री रामखेलावन पटेल भी महेंद्र सिंह सिसोदिया का सहयोग करेंगे. 

राजवर्धन सिंह दत्तीगांवः उद्योग मंत्री राज्यवर्धन सिंह प्रदेश में उद्योगों से ऑक्सीजन की आपूर्ति के संबंध में समन्वय का कामकाज देखेंगे, ताकि प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन की सप्लाई हो सके. 

राम किशोर कांवरेः प्रदेश के आयुष राज्यमंत्री राम किशोर कांवरे प्रदेश में एक करोड़ परिवारों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़े के निशुल्क वितरण की व्यवस्था और योग से निरोग अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन देखेंगे. प्रदेश में निशुल्क काढ़े के वितरण का काम फिर से शुरू किया जा रहा है. 

ओपीएस भदौरियाः राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया मध्य प्रदेश के सभी नगरों में कोविड संक्रमण रोकने के उपाय, नगरों का सेनिटाइजेशन, नगरों में होम आइसोलेशन की व्यवस्था, शहरों में मेडिकल किट का वितरण का कामकाज देखेंगे. 

प्रभुराम चौधरी इन मंत्रियों का करेंगे सहयोग
जबकि प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी मंत्री विजय शाह, भूपेंद्र सिंह और ओपीएस भदौरिया को सौंपी गई जिम्मेदारियों में सहयोग और समन्वय बनाने का काम करेंगे. बता दें कि मध्य प्रदेश में तेजी से कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं. ऐसे में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार लगातार कदम उठाती जा रही है. 

ये भी पढ़ेंः कोरोना काल में जनता पर महंगाई की मार, इतने प्रतिशत बढ़ाया गया बसों का किराया

WATCH LIVE TV