दो तरफा मुसीबत से लड़ेगा MP: डेंगू और वैक्सीनेशन के लिए CM शिवराज चलाएंगे अभियान; राज्य में डेंगू के 2200 मरीज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh983777

दो तरफा मुसीबत से लड़ेगा MP: डेंगू और वैक्सीनेशन के लिए CM शिवराज चलाएंगे अभियान; राज्य में डेंगू के 2200 मरीज

CM शिवराज खुद 15 सितंबर को सुबह 10 से 10.30 बजे के बीच डेंगू के खिलाफ इस अभियान में फॉगिंग, लार्वा नष्ट करने, जल जमाव को खाली करने जैसे डेंगू से बचाव और नियंत्रण संबंधी गतिविधियों में भाग लेंगे. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

भोपालः Vaccination in Madhya Pradesh and Dengue: मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से धीमी पड़ी वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ाने की तैयारी की जा रही है. CM शिवराज ने खुद एक्शन लेते हुए कहा कि वोटर लिस्ट को आधार बनाकर 26 सितंबर तक सौ फीसदी लोगों को वैक्सीन का प्रथम डोज लगाया जाएगा. वहीं 15 सितंबर को वैक्सीनेशन के खिलाफ भी अभियान चलाया जाएगा. 

वोटर लिस्ट के आधार पर वैक्सीनेशन
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) चौहान ने सितंबर माह में राज्य के सभी लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लगाने का लक्ष्य रखा. इसके लिए 26 सितंबर की तारीख तय की गई. फर्स्ट डोज से छूटे सभी पात्र व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए वोटर लिस्ट को आधार बनाया जाएगा. 

CM ने कहा कि गांव तथा वार्डों से जो व्यक्ति रोजगार के सिलसिले में बाहर गए हैं, उनकी जानकारी दर्ज कर शेष सभी व्यक्तियों को वैक्सीन की प्रथम डोज लगाना सुनिश्चित किया जाए. 

यह भी पढ़ेंः- BJP का दांवः 'जनजाति गौरव समारोह' के जरिए आदिवासी वोटर्स को साधने की कोशिश, शाह भी आएंगे

17 जिलों में हुआ कम टीकाकरण
बता दें कि राज्य के 17 जिले अब भी ऐसे हैं, जहां 70 फीसदी से कम वैक्सीनेशन हुआ. इनमें सतना, श्योपुर, भिंड, धार, रीवा, सीधी, खरगेन, मंडला, मुरैना, कटनी, बालाघाट, छिंदवाड़ा, शिवपुरी, सिंगरोली, बड़वानी, अलीराजपुर और बैतूल हैं. प्रदेश में अब तक 75 फीसदी पात्र नागरिकों को फर्स्ट डोज तथा 17 फीसदी नागरिकों को वैक्सीन का दूसरा डोज लग चुका है. 

प्रदेश में डेंगू के 2200 से ज्यादा केस
कोरोना की तीसरी लहर के बीच राज्य में डेंगू का खतरा भी बढ़ रहा है, जिसे देखते हुए CM ने सभी को जागरूक रहने का संदेश दिया. कई शहरों में डेंगू का कहर है, सर्वाधिक प्रभावित जिलों में मंदसौर, जबलपुर, रतलाम, आगर-मालवा, भोपाल, छिंदवाड़ा और इंदौर शामिल हैं. बताया गया है कि राज्य में अब तक 2200 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं, राजधानी भोपाल में 173 तो वहीं जबलपुर में सबसे ज्यादा 355 मामले देखने को मिले. 

यह भी पढ़ेंः- भोपाल के टीटी नगर पुलिस थाने में मना बदमाश का जन्मदिन, थाना प्रभारी ने केक खिला बधाई भी दी

मुख्यमंत्री उठाएंगे ये कदम
प्रदेश भर में डेंगू से बचाव के उपायों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. CM शिवराज खुद 15 सितंबर को सुबह 10 से 10.30 बजे के बीच डेंगू के खिलाफ इस अभियान में फॉगिंग, लार्वा नष्ट करने, जल जमाव को खाली करने जैसे डेंगू से बचाव और नियंत्रण संबंधी गतिविधियों में भाग लेंगे. 

यह भी पढ़ेंः- ऑनलाइन ट्रक बुकिंग ऐप से ठगी: यूपी के ठग भिंड में करते थे लूटपाट, पुलिस ने 3 को पकड़ा

WATCH LIVE TV

Trending news