आप भी गले में पहनते हैं ये माला, तो जान लीजिए इससे होने वाले लाभ...
Advertisement

आप भी गले में पहनते हैं ये माला, तो जान लीजिए इससे होने वाले लाभ...

क्‍या आप जानते हैं कि तुलसी की माला पहनना भी बहुत अच्‍छा होता है. इस माला को धारण करने के कई फायदे होते हैं. पढ़िए पूरी खबर...

आप भी गले में पहनते हैं ये माला, तो जान लीजिए इससे होने वाले लाभ...

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में तुलसी (Tulsi) का अपना एक विशेष महत्व है. ज्‍यादातर घरों के आंगन में तुलसी का पौधा देखने को मिलता है. इस पौधे को भगवान विष्णु (Lord Vishnu) का प्रिय माना जाता है. इसलिए भगवान का आशीर्वाद पाने के लिए इसकी पूजा की जाती है. शास्त्रों में तुलसी के कई महत्व बताए गए हैं. सेहत के लिए भी तुलसी का सेवन काफी फायदेमंद माना गया है. इसमें ऐसे कई गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. 

यह भी कहा जाता है कि जिस घर के आंगन में तुलसी का पौधा होता है, वहां किसी तरह का कोई वास्तुदोष नहीं होता है. तुलसी से घर में पॉजिटिव एनर्जी (Positive Energy) आती है. तुलसी से घर का वातावरण शुद्ध बना रहता है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि तुलसी की माला पहनना भी बहुत अच्‍छा होता है. इस माला को धारण करने के कई फायदे होते हैं. 

ये भी पढ़ें: अगर आपने सपने में इस जानवर को देखा तो मिल सकता है बहुत सारा धन, जानिए इसका मतलब

तुलसी की माला पहनने से लाभ

  1. तुलसी की माला पहनने से मान-प्रतिष्ठा और सौभाग्य प्राप्त होता है. इसे पहनने से मन में सकारात्मकता का विकास होता है.
  2. कहते हैं कि अगर भगवान विष्णु और कृष्ण के भक्त तुलसी की माला को धारण करते हैं तो उन्हें काफी फायदा होता है. तुलसी की माला पहनने से मन शांत रहता है और आत्मा पवित्र होती है. 
  3. तुलसी के बीजों की माला पहनना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. तुलसी मुख्य रूप से श्यामा तुलसी और रामा तुलसी दो प्रकार की होती है. श्यामा तुलसी की माला को धारण करने से मानसिक शांति मिलती है और मन में पॉजिटिविटी आती है. आध्यात्मिक के साथ ही साथ पारिवारिक तथा भौतिक उन्नति भी होती है. 
  4. गले में तुलसी की माला पहनने से मन और आत्मा, दोनों में शुद्धता आती है. इसे धारण करने से मनुष्य की आध्यात्मिक उन्नति होती है, जिससे वह स्वयं को ईश्वर के करीब महसूस करता है. 
  5. यह माला धारण करने से दिमाग और शरीर आपस में जुड़ा रहता है. इससे हमारे शरीर के कुछ महत्वपूर्ण एक्यूप्रेशर पॉइंटस पर दबाव बनता है, जिससे मानसिक तनाव को दूर करने में सहायता मिलती है.

ये भी पढ़ें: अंधविश्वासः करंट से युवक की मौत, परिजनों ने गीली मिट्टी में दबाया शव, फिर हुआ यह...

ये भी पढ़ें: अगर आपके शरीर पर है इस जगह तिल, तो जानिए क्या है इसका मतलब

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. हम इनकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें. 

WATCH LIVE TV

Trending news