MP News: शहडोल में कुप्रथा का शिकार हो रहे मासूम, 10 दिन के भीतर दागने से हुई 3 मौत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2037850

MP News: शहडोल में कुप्रथा का शिकार हो रहे मासूम, 10 दिन के भीतर दागने से हुई 3 मौत

Shahdol Crime News: शहडोल में अंधविश्वास का खेल बढ़ता ही जा रहा है. बता दें कि आदिवासी बाहुल्य संभाग में 10 दिन के भीतर 3 बच्चों की मौत से हड़कंप मच गया.

 

MP News: शहडोल में कुप्रथा का शिकार हो रहे मासूम, 10 दिन के भीतर दागने से हुई 3 मौत

पुष्पेंद्र चतुर्वेदी/शहडोल: आदिवासी बाहुल्य संभाग में दगना कुप्रथा तेजी से पैर पसार रहा है. शासन प्रशासन के तमाम प्रयास और दावे झूठे साबित हो रहे हैं. शहडोल संभाग में 10 दिन के भीतर 3 मासूम बच्चों की मौत दगना कुप्रथा के कारण हुई है. रविवार को मेडिकल कॉलेज में अनुपपुर जिले के राजेन्द्रग्राम के ताराडांड गांव के रहने वाली 3 माह की मासूम की मौत हो गई. 

बच्ची को 51 बार दागा गया
बच्ची को गर्म हंसिया की नोंक से 51 बार दागा गया था. गंभीर हालत में मासूम बालिका को मेडिकल कॉलेज शहडोल में भर्ती कराया गया था. डॉक्टर्स ने बताया कि जब बच्ची को अनुपपुर से शहडोल मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया था तो उसकी हालत नाजुक थी. परिजन मासूम का शव पोस्टमार्टम के बाद अपने गांव ताराडांड ले गए.

जानें पूरा मामला
बता दें कि अनुपपुर जिले के राजेंन्द्रग्राम के ताराडाड़ गांव में रहने वाली उषा पति मोहन सिंह की तीन माह की बालिका को निमोनिया था. बालिका की हालत लगातार बिगड़ती जा रही थी. इसके बाद परिजनों ने अंधविश्वास के फेर में बालिका को गर्म हंसिया की नोंक से दगवा दिया. हालत बिगड़ने पर उसे अस्पताल लेकर पहुंचे जहां से डॉक्टर ने बालिका की नाजुक हालत को देखते हुए मेडिकल कॉलेज शहडोल के लिए रेफर कर दिया. जहां उपचार के दौरान बालिका की मौत हो गई.

3 माह की मासूम की भी दागने से मौत
दूसरा मामला शहडोल के ग्राम पटासी का है. जहां 3 माह की बालिका को गर्म सलाखों से दागने के बाद हालत नाजुक होने पर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था., जहां उपचार के दौरान बालिका की मौत हो गई थी. बालिका की मौत में सोहागपुर पुलिस ने मर्ग कायम करते हुए बालिका की मां व दागने वाली दाई के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

यह भी पढ़ें: MP News: ब्लैकमेलिंग से तंग आकर व्यक्ति ने की खुदकुशी, फांसी लगाने से पहले बनाया वीडियो

 

1 महीने 15 दिन के बच्चे को सलाखों से दागा 
जिले के बंधवा गांव में 1 महीने 15 दिन के बच्चे को सलाखों से दागा गया था. उसके पेट में कई जगह दागने के निशान है. बच्चे को जिला चिकित्सालय के पीआईसीयू में भर्ती कराया गया था. बताया जा रहा है कि हर्षलाल बैगा (पिता) की पत्नी रामबाई बैगा अपने 1 माह 15 दिन के बच्चे राजन को लेकर अपने मायके बकेली गई हुई थी. जहां पर बच्चे की तबीयत खराब हो गई थी.पेट में सूजन आने की वजह से बच्चे का इलाज कराने की बजाय बच्चे की मां ने गांव की ही महिला को इलाज कराने के लिए बुलाया. बताया जा रहा था कि दाई ने गर्म चूड़ियों से बच्चे के पेट में 12 से अधिक बार दागा था. 

Trending news