Mohan Cabinet Decisions: मोहन कैबिनेट की चौथी बैठक में लिए गए अहम फैसले, इन जिलों में खुलेंगे नए मेडिकल कॉलेज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2063988

Mohan Cabinet Decisions: मोहन कैबिनेट की चौथी बैठक में लिए गए अहम फैसले, इन जिलों में खुलेंगे नए मेडिकल कॉलेज

Mohan Cabinet Meeting: मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं, जिसकी जानकारी उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला ने दी है. 

मोहन कैबिनेट के फैसले

CM Mohan Yadav: सीएम मोहन यादव ने मंत्रियों के साथ मंत्रिपरिषद की चौथी बैठक की है, जिसमें कई अहम फैसलों पर मुहर लगाई गई है. मंत्रिमंडल की बैठक में चिकित्सा शिक्षा विभाग के भर्ती नियमों में बदलाव करने का फैसला लिया गया है, जबकि अब विभागों में होने वाले प्रमोशनों में भी सीधी भर्ती की सकेगी. इसके अलावा भी कई और अहम फैसले लिए गए हैं, जिसमें प्रधानमंत्री जन मन योजना भी अब मध्य प्रदेश में लागू होगी. 

पांच जिलों में खोले जाएंगे मेडिकल कॉलेज 

अब चिकित्सा शिक्षा विभाग में पदोन्नति से पद भरे जाएंगे, यानि प्रोफेसर्स के पदों को अब सीधी भर्ती के माध्यम से भरा जाएगा. इसके अलावा पांच नए मेडिकल कॉलेज सिवनी, श्योपुर, नीमच, मंदसौर और सिंगरौली में इसी सत्र से शुरू होंगे, इसलिए सीधी भर्ती का फैसला भी लिया गया है. जिनके लिए 150 पदों पर भर्तियां भी की जाएगी. इन जिलों में मेडिकल कॉलेज खोले जाने से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को चिकित्सा क्षेत्र में सुविधाएं मिलेगी. 

मोहन कैबिनेट के बड़े फैसले 

  • प्रधानमंत्री जन मन योजना मध्यप्रदेश में लागू होगी, कैबिनेट ने इस मुद्दे पर मुहर लगा दी है. 
  • विशेष जनजातीय क्षेत्रों में केंद्र की फंडिंग से आंगनवाड़ी केंद्र और छात्रावास बनाए जाएंगे. (इस योजना में  60 प्रतिशत केंद्र और 40 प्रतिशत हिस्सेदारी राज्य की होगी)
  • विशेष पिछड़ी जनजाति क्षेत्र में बहुउद्देश्यीय केंद्र बनेंगे. 75 करोड़ की लागत से एक अलग केंद्र बनाया जाएगा.
  • 284 केंद्रों के निर्माण का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है 125 केंद्रों के निर्माण की स्वीकृति भी भारत सरकार ने दी है.
  • विशेष पिछड़ी जनजातीय क्षेत्रों में सड़क निर्माण का भी प्रस्ताव भी पास किया गया. 
  • विशेष पिछड़ी जनजातीय क्षेत्रों में आवास, शौचालय और सड़क निर्माण के कार्य शुरू होंगे. 
  • सड़क और आवास मिलकर 4,604 करोड़ के बजट का प्रावधान कैबिनेट की स्वीकृति मिली है. 
  • आगर-मालवा जिले में नया लॉ कॉलेज खोला जाएगा, जिसके लिए 30 पदों का भी सृजन होगा. 

राम वन पथ गमन पर भी हुई चर्चा 

वहीं मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए कैबिनेट की बैठक में हुए राम वन पथ गमन पर चर्चा की जानकारी भी दी है. उन्होंने लिखा 'मंत्रालय में कैबिनेट बैठक में मंत्रीगण के साथ राम वन पथ गमन और विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की. यह मेरे लिए आनंद की बात है कि कल, 16 जनवरी को ही हमने चित्रकूट में श्री रामचंद्र पथ गमन न्यास की पहली बैठक कर राम वन पथ गमन से संबंधित कार्यों की प्रगति की समीक्षा की थी. राम वन पथ गमन के विकास की कार्य योजना को चरणबद्ध तरीके से लागू करने के लिए हमारी सरकार कटिबद्ध है.'

सीएम ने बताया 'प्रथम चरण में पथ के अयोध्या से चित्रकूट तक के विकास के लिए मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश सरकार के समन्वय से अपने-अपने क्षेत्र में गतिविधियां संचालित की जाएंगी. पांच विशेषज्ञों की समिति बनाकर कार्य आरंभ किया जाएगा, जो क्षेत्र चिह्नित हैं, वहां पहले कार्य आरंभ होगा व चित्रकूट का विकास अयोध्या की भांति किया जाएगा. अमरकंटक का विकास और मंदाकिनी नदी का संरक्षण भी समन्वित रूप से हम करेंगे.'

अयोध्या की तर्ज पर होगा चित्रकूट का विकास 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पांच विशेषज्ञों की समिति बनाकर कार्य आरंभ किया जाएगा, जो क्षेत्र चिन्हित हैं वहां पहले कार्य आरंभ होगा, चित्रकूट का विकास, अयोध्या की तरह किया जायेगा. सीएम ने कहा कि अमरकंटक का विकास और मंदाकिनी नदी का संरक्षण भी समन्वित रूप से किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Ayodhya Ram Mandir: दिग्विजय सिंह ने कल दी सफाई तो आज CM मोहन के मंत्री का पलटवार, क्या राम मंदिर पर घिर गए पूर्व मुख्यमंत्री !

 

Trending news