MP में बारिश के बीच डायरिया का प्रकोप, इस जिले में मिले इतने केस
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2312992

MP में बारिश के बीच डायरिया का प्रकोप, इस जिले में मिले इतने केस

MP News: मध्य प्रदेश के कई जिलों में बीते दिन डेंगू के मरीज मिले थे, अब एक बार मैहर जिले में डायरिया के मरीज मिले है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है.

MP में बारिश के बीच डायरिया का प्रकोप, इस जिले में मिले इतने केस

MP News: मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है, बारिश के बीच प्रदेश के कई जिलों में डेंगू के मरीज सामने आए थे, डेंगू के बाद अब डायरिया ने दस्तक दे दी है,  प्रदेश के मैहर जिले में दो दर्जन से अधिक डायरिया के मरीज मिले जिसकी वजह से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया, हालांकि इससे निजात पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मुहिम चलाई जा रही है.

मचा हड़कंप
प्रदेश के मैहर जिले के आदिवासी  इलाके में एक बार फिर डायरिया पांव पसार रहा है, जिले का बाबूपुर और रामनगर आदिवासी इलाके में 24 लोग डायरिया से पीड़ित हुए हैं, इसमें 16 लोगों को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है.जबकि कुछ लोगों का इलाज गांव में ही हो रहा है. बता दें कि बीते दिन इंदौर जिले में डेंगू के मरीज सामने आए थे, जिससे लोग परेशान थे. 

अलर्ट मोड पर हेल्थ डिपार्टमेंट
लगातार मिल रहे केस की वजह से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है,स्वाथ्य विभाग की टीम ने हैंडपंप, कुआं और एलएंडटी कंपनी की पेयजल के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है, इसके अलावा आदिवासी क्षेत्रों में बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक की जांच की जा रही है, विभाग की टीम यहां पर निगरानी कर रही है.

विभाग का अभियान
डायरिया से बचने के लिए विभाग के द्वारा अभियान चलाया जा रहा है, अभियान के प्रथम चरण में 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों की चिकित्सीय जांच कर बीमारियों की पहचान एवं त्वरित उपचार की व्यवस्था की जाती है, द्वितीय चरण में विटामिन ए अनुपूरण एवं प्रथम चरण में चिन्हित एनीनिक बच्चों की पुनः जांच की जाती है, अभियान में 88 लाख से अधिक बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण का लक्ष्य रखा गया है, वर्ष 2024-25 में “दस्तक सह स्टॉप डायरिया” अभियान 25 जून से 31 अगस्त 2024 तक संचालित किया जायेगा.  इससे मरीजों की भी पहचान होगी. 

Trending news