MP Weather Update: दिवाली में मौसम होगा कूल, पटाखों से पहले बिगड़ा AQI; जानें अपने शहर का हाल
Advertisement

MP Weather Update: दिवाली में मौसम होगा कूल, पटाखों से पहले बिगड़ा AQI; जानें अपने शहर का हाल

MP Weather News: मध्य प्रदेश में दिवाली के दिन से मौसम में ठंडक (Heavy Cold) घुलने वाली है. हलांकि, दिवाली (Diwali 2023) वाले पटाखे जलने (Burst Crackers) से पहले ही हवा में प्रदूषण फैलने (Population Increased) लगा है. आइये जानें प्रमुख्य शहरों में प्रदूषण और मौसम का हाल.

MP Weather Update: दिवाली में मौसम होगा कूल, पटाखों से पहले बिगड़ा AQI; जानें अपने शहर का हाल

Mausam Samachar: भोपाल। मध्य प्रदेश में मौसम के हाल लगातार बदल रहे हैं. दिवाली (Diwali 2023) में एक बार फिर अनुमान, लगाया जा रहा है की मौसम में और ठंडक (Heavy Cold) आएगी. मौसम विभाग के अनुसार, रात के समय ठंडक बढ़ेगी और रात के पारे में भी कमी आएगी. ऐसा हवा के रुख के बदलने के कारण हो रहा है. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते मौसम में गर्म एहसास हो रहा है. हालांकि, दीपावली के बाद फिजाओं में ठंडक घुलेगी. लेकिन, पटाखें फूटने (Burst Crackers) से पहले हवा में प्रदूषण (Population Increased) फैलने लगा है.

फैल रहा प्रदूषण
दीपोत्सव के बीच शनिवार शाम को भोपाल में AQI 220 दर्ज किया गया. बीते 10 दिनों से ये लगातार पुअर कैटेगरी में है. इससे पहले, 7 नवंबर को को प्रदूषण का स्तर 318 दर्ज किया गया था. अन्य शहरों की बात करें तो देवास 280, सिंगरौली 262 AQI दर्ज किया गया है. बाकी शहरों के हाल भी कुछ ज्यादा बेहतर नहीं है. अनुमान, जताया जा रहा है दिवाली में भारी संख्या में पटाखें फूटने के बाद प्रदूषण का स्तर और बढ़ेगा.

MP Chunav 2023: 17 नवंबर से पहले हुआ मतदान, जानें किस-किस ने डाले वोट

कुछ जगहों पर हो सकती है बारिश
वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ, पूर्वी उत्तर प्रदेश पर द्रोणिका के रूप में सक्रिय है. इसके साथ ही पाकिस्तान के मध्य में एक प्रेरित चक्रवात भी बना है. दोनों मौसम प्रणालियों उत्तर और मध्य भारत में कुछ स्थानों पर बादल छाएं हुए हैं. इससे अनुमान जताया जा रहा है की अगले दो दिनों में प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश हो सकती है. इनमें भिंड, मुरैना, श्योपुर कला, निवाड़ी, शिवपुरी, छतरपुर मुख्य रूप से शामिल हैं.

न्यूनतम अधिकतम तापमान
पिछले 24 घंटे में प्रदेश के शहरों में न्यूनतम तापमान की बात करें तो खरगोन में पारा सबसे कम 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया इसके साथ ही नौगांव में 15.4, भोपाल में 18, ग्वालियर में 17.2, इंदौर में 18.8 और जबलपुर में 18.3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा. वहीं, अधिकतम तापमान को देखा जए तो सर्वाधिक अधिकतम तापमान दमोह में 34 डिग्री, इसके साथ ही भोपाल में 31.6, ग्वालियर में 27.3, इंदौर में 31.2 और जबलपुर में 30.9 डिग्री सेल्सियस  दर्ज हुआ.

रविवार के अलावा कब-कब तुलसी तोड़ने से लगता है पाप?

Trending news