यहां मिला 5000 साल पुराना 'शराब का ठेका', शाही परिवार को भेजी जाती थी बीयर
Advertisement

यहां मिला 5000 साल पुराना 'शराब का ठेका', शाही परिवार को भेजी जाती थी बीयर

पुरातत्वविदों का मानना है कि खोज की गई शराब की फैक्ट्री में बीयर बनाई जाती थी. 20 मीटर लंबाई में फैली इस साइट में दो लाइनों में 40 मिट्टी के घड़े मिले हैं. 

यहां मिला 5000 साल पुराना 'शराब का ठेका', शाही परिवार को भेजी जाती थी बीयर

इस दुनिया में कई ऐसी सभ्यताएं हैं, जो जमीन में दफन हैं और हम उनके बारे में कुछ नहीं जानते. हालांकि पुरातत्व विभाग कई बार हमें उन सभ्यताओं की झलक दिखा देते हैं. ऐसा ही कुछ इजिप्ट में मिला है. दरअसल पुरातत्वविदों ने इजिप्ट की राजधानी काइरो से करीब 450 किलोमीटर दूर एक ऐसी साइट की खोज की है, जहां पुराने समय में शराब बनायी जाती थी. इस साइट को दुनिया का सबसे पुरानी शराब की फैक्ट्री माना जा रहा है. 

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के पुरातत्व विभाग के प्रमुख मैथ्यु एडम्स और प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के देबोराह याशर की अगुवाई में पुरातत्वविदों की टीम ने इस साइट की खोज की है. माना जा रहा है कि यह साइट इजिप्ट के राजा नरमेर के समय की है. इस साइट को 5000 साल पुराना बताया जा रहा है. 

पुरातत्वविदों का मानना है कि खोज की गई शराब की फैक्ट्री में बीयर बनाई जाती थी. 20 मीटर लंबाई में फैली इस साइट में दो लाइनों में 40 मिट्टी के घड़े मिले हैं. माना जा रहा है कि इन घड़ों में  ही बीयर बनाई जाती थी. इस शराब की फैक्ट्री से उस वक्त के शाही परिवार को बीयर की सप्लाई की जाती थी. दरअसल जिस जगह साइट मिली है, वह इजिप्ट के पहले राजा की अंतिम संस्कार करने की जगह के अंदर है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि अंतिम संस्कार के वक्त बीयर का इस्तेमाल किया जाता था.

उल्लेखनीय है कि बीते साल लेबनान में भी ऐसी ही एक शराब फैक्ट्री के बारे में पता चला था. उस वक्त के लेबनान के फीनिशियन सभ्यता में शराब पीने का चलन था, जो व्यापारियों के माध्यम से जॉर्जिया से लेबनान आया था. 

Trending news