आपका मोबाइल फोन भी हो जाता है हैंग? इस परेशानी को आप चुटकियों में ऐसे कर सकते हैं ठीक
Advertisement

आपका मोबाइल फोन भी हो जाता है हैंग? इस परेशानी को आप चुटकियों में ऐसे कर सकते हैं ठीक

मोबाइल फोन हैंग होने की दिक्कत को दूर किया जा सकता है. बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है और आप इस समस्या का हल निकाल सकते हैं.

आपका मोबाइल फोन भी हो जाता है हैंग? इस परेशानी को आप चुटकियों में ऐसे कर सकते हैं ठीक

नई दिल्ली: मोबाइल फोन आजकल हमारी जिंदगी का एक हिस्सा बन चुके हैं. बदलते इस दौर में हर काम के लिए मोबाइल फोन की जरूरत पड़ती है, लेकिन मुश्किल तब बढ़ जाती है जब कोई जरूरी काम करते वक्त फोन हैंग होने लगता है. स्मार्टफोन को कुछ टिप्स की मदद से हैंग होने से बचाया जा सकता है. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिससे स्मार्टफोन यूजर्स को हैंग होने या स्लो होने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

कैच क्लियर करें
अगर आपको मोबाइल भी हैंग करता है तो आपको मोबाइल का कैच क्लियर करना होगा. अक्सर मोबाइल फोन यूजर्स Cache डाटा क्लियर करना भूल जाते हैं, जिससे डिवाइस स्लो हो जाता है और हैंग होने की समस्या शुरू हो जाती है।.ऐसे में आप Cache डाटा को डिलीट कर फोन हैंग होने की समस्या से निजात पा सकते हैं. Cache डाटा का विकल्प आपको सेटिंग में जाकर स्टोरेज में मिलेगा.

क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल कर सकते हैं
अगर आपके फोन की स्टोरेज फुल हो गई है, तो आप क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप उन फाइल और फोल्डर को क्लाउड पर स्टोर कर सकते हैं, जिनका आप कम इस्तेमाल करते हैं. ऐसा करने से फोन की इंटरनल स्टोरेज खाली हो जाएगी और फोन कभी हैंग नहीं होगा. क्लाउड स्टोरेज के लिए आप गूगल ड्राइव, वन ड्राइव और ड्रॉप बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 8 बार सांसद रहीं पूर्व लोकसभा अध्यक्ष 'ताई' को पद्म भूषण मिलने पर कमलनाथ ने जताई खुशी, सम्मान में कही ये बात

lite वर्जन मोबाइल ऐप का करें इस्तेमाल
कोरोना काल में कुछ लोग  घर से काम कर रहे हैं तो कई ऐप्स का भी उपयोग कर रहे होंगे. आपका स्मार्टफोन ऐप्स से भरा पड़ा है लेकिन सभी ऐप्स उपयोगी है, जिन्हें आप डिलीट नहीं कर सकते हैं. ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने फोन में Facebook और Twitter जैसे ऐप्स का lite वर्जन इस्तेमाल करें, ​जो कि फोन के डाटा को भी बचाता है ​और स्पीड को भी स्लो नहीं होने देता.

लाइव वॉलपेपर का कम इस्तेमाल करें
अगर आप अपने फोन को स्लो नहीं होने देना चाहते हैं, तो आप लाइव वॉलपेपर का कम इस्तेमाल करें. इस तरह के वॉलपेपर से फोन की बैटरी की खपत बढ़ जाती है और प्रोसेसिंग भी स्लो हो जाती है, बेहतर होगा कि आप साधारण वॉलपेपर का उपयोग करें, इससे आपका फोन कभी स्लो नहीं होगा.

Unused App भी हो सकते हैं वजह
स्मार्टफोन के हैंग होने की एक बड़ी वजह ये भी है कि हम अपने फोन में ऐसे कई ऐप्स रखते हैं, जिनका हम बहुत ही कम इस्तेमाल करते हैं. ये अनयूज्ड ऐप ना सिर्फ हमारे फोन में स्पेस बढ़ाते हैं, बल्कि समय-समय पर इन्हें अपडेट करने में डेटा भी यूज होता है.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी!: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का बड़ा ऐलान, इन किसानों के खातों में डाले जाएंगे 400 करोड़ रुपए

ये भी पढ़ें: रिटायरमेंट के बाद रहना चाहते हैं टेंशन फ्री, तो इस योजना में शुरू कर दें निवेश, जानिए पूरी डिटेल्स

WATCH LIVE TV

Trending news