क्या मार्च से बंद होने वाले हैं 5,10 और 100 के पुराने नोट? जानें वायरल खबर की सच्चाई
Advertisement

क्या मार्च से बंद होने वाले हैं 5,10 और 100 के पुराने नोट? जानें वायरल खबर की सच्चाई

प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) की तरफ से ट्वीट कर कहा गया है कि आरबीआई की तरफ से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है. 5,10 और 100 के पुराने नोट बंद होने की पूरी खबर फर्जी है. 

फोटो साभार: PIB Twitter

नई दिल्ली. सोशल मीडिया और तमाम न्यूज वेबसाइट पर इन दिनों एक खबर चल रही है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि मार्च-अप्रैल से 5,10 और 100 के पुराने नोट बंद हो जाएंगे. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा इसके लिए एक प्लान भी तैयार किया जा रहा है. इस खबर के बाद से जनता परेशान हैं. लोगों को डर लग रहा है कि कहीं 2016 की तरह केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार नोटबंदी न कर दें. इसलिए अब आरबीआई ने खुद इस पर जानकारी दी है.

मिलिए ''26 जनवरी'' से... पिता ने अनूठा नाम रखा तो ढेरों दिक्कतों के बाद भी नहीं बदला...

प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) की तरफ से ट्वीट कर कहा गया है कि आरबीआई की तरफ से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है. 5,10 और 100 के पुराने नोट बंद होने की पूरी खबर फर्जी है. इस तरह की खबरों पर जनता ध्यान न दे. 5,10 और 100 के पुराने नोट पहले जैसे ही चलन में रहेंगे.

 

आपको बता दें कि आरबीआई ने 2019 में ही 100 रुपए के नोट जारी किए थे. जो लैवेंडर कलर के हैं. इसके अलावा उसके पिछले हिस्से में रा रानी वाव का चित्र है. इसके अलावा 10 रुपए का नया नोट भी बहुत पहले बजार में आ चुका है. जब नोट पुराने होने के अलावा फट जाते हैं और चलने लायक नहीं रहते हैं तो आरबीआई उन्हें वापस ले लेता है. फिर उतने ही मूल्य के नए नोट जारी करता है. 

WHO के महानिदेशक ने की भारत की तारीफ, कई देशों को फ्री में वैक्सीन देने के लिए PM मोदी का किया शुक्रिया

गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को देशभर में नोटबंदी हुई थी. जिसके तहत 500 और 1000 के पुराने नोट बंद कर दिए गए थे. इनकी जगह पर 500, 2000 और 200 के नए नोट जारी किए गए थे. 

प्यारे मियां केसः नाबालिग की मौत के बाद SIT ने दर्ज किए बच्चियों के बयान, जानें पूरा मामला

अगर आपके शरीर पर है इस जगह तिल, तो जानिए क्या है इसका मतलब​

WATCH LIVE TV-

Trending news