बिल्ली के रास्ता काटने को क्यों माना जाता है अपशगुन, इसके अलावा भी कई जानवर देते हैं अशुभ संकेत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh823933

बिल्ली के रास्ता काटने को क्यों माना जाता है अपशगुन, इसके अलावा भी कई जानवर देते हैं अशुभ संकेत

 कुछ विशेष परिस्थितियों में किसी खास पशु पक्षी का रास्ता काटना अपशगुन होता है. कहा जाता है कि ऐसा होने से हमारे काम खराब हो सकते हैं, यहां तक की मृत्यु भी हो सकती है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: ज्यादातर लोगों के मन में बिल्ली के रास्ते से गुजर जाने को लेकर काफी वहम होता है. उन्हें लगता है अगर बिल्ली ने रास्ता काट दिया तो कुछ अशुभ होगा.क्या आप जानते हैं कि केवल बिल्ली ही नहीं बल्कि कईं ऐसे जानवर हैं जिन्हें घर से निकलते वक्त रास्ते पर देखना अशुभ माना जाता है. हालांकि ये महज भ्रम भी हो सकता है, लेकिन जो लोग इन पर विश्वास करते हैं उनके लिए ये बाते काफी मायने रखती हैं.

शकुनशास्त्र वो शास्त्र है जो हमें आसपास के जीव-जन्तुओ के विभिन्न गतिविधिओ से जुड़े भविष्य में होने वाली घटनाओं का संकेत देता है. इस शास्त्र के मुताबिक कुछ विशेष परिस्थितियों में किसी खास पशु पक्षी का रास्ता काटना अपशगुन होता है. कहा जाता है कि ऐसा होने से हमारे काम खराब हो सकते हैं, यहां तक की मृत्यु भी हो सकती है.आज हम आपको बताएंगे किन जानवरों से हमें अशुभ संकेत मिलते हैं.

ये भी पढ़ें-आंख फड़कने का क्या होता है संकेत? सामुद्रिक शास्त्र और मेडिकल दोनों के हिसाब से यहां जानिए

बिल्ली

fallback

माना जाता है कि बिल्ली घरों में नकारात्मक ऊर्जा लाती है. इसलिए अधिकतर लोग बिल्ली को पालना पसंद नहीं करते. अगर बिल्ली रास्ता काट दे तो लोग अपने मन की तसल्ली के लिए या तो तीन बार धू-धू-धू कर आगे बढ़ जाते हैं,या वे रास्ता ही बदल लेते हैं. शकुनशास्त्र के मुताबिक बिल्ली बाईं से दाईं ओर जाए तो ये अशुभ होता है, वहीं, अगर बिल्ली दाईं से बाईं ओर जाए तो ये शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि कुत्ते की तरह बिल्ली की छठी इन्द्री भी काफी विकसित होती है. जिसके कारण बिल्ली को भी भविष्य में होने वाली घटनाओं को पहले जान लेती है.

सांप

fallback

सांप का दिखना भी कोई घटना का संकेत हो सकता है. शकुनशास्त्र के अनुसार अगर सांप बाईं से दाईं ओर रास्ता काट के जाए तो यह अशुभ होता है. ऐसा होने पर आपके बनते काम बिगड़सकते हैं.  इसके साथ ही शत्रु भी आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं.

नेवला

fallback

वैसे तो नेवला कम ही दिखाई  देता है. परंतु अगर नेवला दिन के वक्त दिख जाए तो ये अच्छा नहीं माना जाता है. या इसे आप एक चेतावनी भी मान सकते हैं. इसका अर्थ होता है कि आपका दुश्मन आपको कष्ट देने के लिए तैयार बैठा है.

सूअर

fallback

घर से निकलते वक्त सूअर दिखना भी संकेत हो सकता है. अगर सूअर बाईं तरफ से आपका रास्ता काट दे तो सावधान हो जाइये. ये अशुभ माना जाता है.  ये काम में बाधा और कोई बड़ी परेशानी का संकेत माना जाता है.

कुत्ता

fallback

अगर आपको घर से निकलने पर रास्ते में कीचड़ में लिपटा हुआ कुत्ता आपका रास्ता काट दे तो यह बहुत ही अशुभ होता है. इसे जीवन में कष्ट आने का संकेत कहा जाता है.

गाय का झुंड

fallback

घर से निकलने पर अगर गायों का झुंड आपका रास्ता रोक दे तो वहीं रुक जाना चाहिए. गाय शुभ मानी जाती है और वो आपको आगे खतरा होने का संकेत दे रही होती है. साथ ही अगर आप किसी लंबी यात्रा पर जा रहे हैं और आपको गाय के रंभाने की आवाज सुनाई दे, तो उस यात्रा को कैंसिल कर देना चाहिए. ये एक अशुभ संकेत होता है.

कौआ

fallback

घर से निकलने पर कौआ आपके सिर को छू कर उड़े तो इसे बड़ी मुसीबत का संकेत माना जाता है. माना जाता है कि इसका अर्थ है कि या तो आपको कोई बड़ा शारीरिक कष्ट होने वाला है, या मृत्यु भी हो सकती है. ऐसे में लोग सावधान रहते है और घर लौटना ही बेहतर समझते हैं.

Watch LIVE TV-

 

Trending news